आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

कंप्यूटर ड्राइवर computer driver kya hai.

Computer driver kya hai. Computer ke liye driver kaha se download karen. What is driver in hindi. Driver kyo jaruri hai hamare computer ke liye. Computer m driver kaise install karte hai. Device Driver kya hai kaise Download kare .Computer Me Audio Drivers Install Kaise Kare.



कंप्यूटर ड्राइवर-

नमस्कार स्वागत है आपका हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर आज हम इस पोस्ट में देखेगें की कंप्यूटर ड्राइवर क्या होता है और इसकी क्या जरूरत है हमारे कंप्यूटर में और  इसे कहा से डाउनलोड करें। सबसे पहले मैं लाइन में आपको बता दूं कि किसी भी कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के सही से काम करने के लिए कंप्यूटर ड्राइवर का होना जरुरी है नही तो सिस्टम कार्य नहीं करेगा। तो आइये देखते हैं हमारी यह पोस्ट-

कंप्यूटर ड्राइवर क्या है-


अगर आप कंप्यूटर चलाते हैं या कोई कंप्यूटर कोर्स कर रहे हैं तो आपको कंप्यूटर ड्राइवर के बारे में जानकारी होनी चाहिए। कंप्यूटर पर आप प्रिंटर , वीडियो प्ले , ऑडियो प्ले , स्कैन , आदि कार्य करते हैं यह सब काम बिना कंप्यूटर ड्राइवर के सम्भव नहीं है। जिस प्रकार किसी गाड़ी को चलाने के लिए ड्राइवर की जरूरत होती है उसी तरह कंप्यूटर को चलाने के लिए Computer Driver की जरूरत पड़ती है। हम अपने कंप्यूटर लैपटॉप या डेक्सटॉप में जो भी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर चलाते हैं ये सारे ठीक से कार्य कर सके इसीलिए कंप्यूटर ड्राइवर का प्रयोग किया जाता है। 

Computer Driver एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर हार्डवेयर और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में तालमेल बैठाता है ताकि वे ठीक से कार्य कर सके। यानि ड्राइवर कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच की मुख्य कड़ी है। जिसकी मदद से कोई भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कंप्यूटर हार्डवेयर का यूज़ आसानी से कर पाता है।

हलाकि आप जब अपने कंप्यूटर में कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करते हैं तो उसके साथ साथ कुछ जरूरी Computer Driver Install  हो जाते हैं जैसे WiFi ड्राइवर , ब्लूटूथ ड्राइवर , ऑडियो ड्राइवर, नेटवर्क ड्राइवर, आदि ये सब पहले ही ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद होते हैं अगर ये सब आपके Computer में Install नहीं हुए हैं तो कोई बात नहीं आप इन्हें अलग से भी इंस्टॉल कर सकते है-


मान लीजिये की आपके कंप्यूटर में WiFi ड्राइवर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंस्टॉल नहीं हुआ तो आप इसे अलग से भी इंस्टॉल कर सकते है।

क्यों जरूरी है Driver कंप्यूटर के लिए-




ड्राइवर क्यों जरूरी है कंप्यूटर के लिए यह सवाल हमारे मन में उठता है-  जैसा की मैंने आपको बताया कि ड्राइवर कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच की कड़ी है जो इन दोनों में तालमेल बनाता है और इन्हें सही से कार्य करने योग्य बनाता है अगर आपके कंप्यूटर में ड्राइवर नही है तो आप-

1. अगर आपके कंप्यूटर में WiFi ड्राइवर नहीं है तो आप WiFi कंप्यूटर में नहीं कनेक्ट कर सकते हैं।

2. अगर आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ ड्राइवर नहीं है तो आप अपने कंप्यूटर में ब्लूटूथ नहीं कनेक्ट कर सकते हैं।

3. अगर आपके कंप्यूटर में ऑडियो ड्राइवर नहीं है तो आपके कंप्यूटर के स्पीकर से कोई आवाज नही आएगी आप कोई ऑडियो नहीं सुन सकते।

4. नेटवर्क ड्राइवर न होने की स्तिथि में आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट का यूज़ नहीं कर सकते।

5. BIOS ड्राइवर नहीं है तो आप कीबोर्ड , माउस जैसे इनपुट आउटपुट डिवाइस का यूज़ अपने कंप्यूटर लैपटॉप में नहीं कर सकते हैं।

6. प्रिंटर ड्राइवर न होने की स्तिथि में आप कुछ भी प्रिंट नहीं कर सकते।

7. USB ड्राइवर न होने से आप अपने कंप्यूटर से पेन ड्राइव नहीं कनेक्ट कर सकते।

ड्राइवर न होने के स्तिथि में आप आपने कंप्यूटर से कोई भी जरुरी काम नहीं कर सकते।

कंप्यूटर में ड्राइवर की जरूरत कब पड़ती है-

जब आप बाजार से नया कंप्यूटर या लैपटॉप लाते हैं या आपका क्रैश हो जाता है तो जरूरत पड़ती है ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करने की ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करने के बाद कुछ जरूरी ड्राइवर इंस्टॉल करना पड़ता है हमको ताकि हमारा कंप्यूटर सही से वर्क कर सके।


कभी कभी हमारे कंप्यूटर का स्पीकर काम करना  बंद कर देता है या कंप्यूटर प्रिंट नहीं करता या कुछ और समस्या होती है तो हम यह समझते है कि वो चीज ख़राब हो गयी लेकिन हमेसा ऐसा नहीं होता है। कभी कभी ड्राइवर हट जाने के कारण भी ऐसा होता है तो अगर आपके कंप्यूटर में कुछ चीजें काम न कर रही हो तो आप उनका ड्राइवर डाउनलोड करे और इंस्टॉल करके देखे हो सकता है प्रॉब्लम ड्राइवर के ना होने से हो।

कंप्यूटर ड्राइवर डाउनलोड कैसे करें-

आपने कंप्यूटर ड्राइवर के बारे में तो देख लिया अब हम यह देखते हैं कि कंप्यूटर ड्राइवर डाउनलोड कैसे करें। बहुत से लोग ड्राइवर के बारे में समझ नहीं पाते और कंप्यूटर को किसी रिपेयर शॉप में दे देते हैं जिससे उनका पैसा भी खर्च होता है। लेकिन वो काम खुद और आसानी से आप कर सकते हैं मैं आपको यहां कुछ वेबसाइट के बारे में बता रहा हूँ जिसपर की आप कोई भी ड्राइवर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।



1.Softpedia.com-

अगर आप अपने कंप्यूटर से सम्बंधित सॉफ्टवेयर और जरूरी ड्राइवर्स की खोज इंटरनेट पर कर रहे हैम तो आप Softpedia के साइट पर जा सकते हैं यहां आपको बहुत सारे जरूरी सॉफ्टवेयर और ड्राइवर  फ्री में मिल जायेंगे आप अपने जरूरत के हिसाब से ड्राइवर यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

2.Techspot.com

यहां भी आपको अपने जरूरत के हिसाब से कंप्यूटर ड्राइवर मिल जायेंगे अगर आपके जरूरत के ड्राइवर्स Softpedia पर नहीं मिलते तो आप Techspot साइट पर देख सकते है।

3.Driverguide.com-

इस साइट की यह खासियत है कि इसमें आपके कंप्यूटर लैपटॉप के हिसाब से ड्राइवर मिल जायेगा इसमें अलग अलग कंपनी के लैपटॉप कंप्यूटर सम्बन्धी अलग अलग ड्राइवर्स मौजूद है। अगर आपके कंप्यूटर में कोई ड्राइवर काम नहीं करता है तो आप अपने कंप्यूटर के कंपनी के अनुसार इस साइट से ड्राइवर डाउनलोड कर सकते हैं।

4. Driverzone.com-

बहुत ही बेहतरीन साइट है ड्राइवर डाउनलोड करने के लिए आपको आपके जरूरत के हिसाब से लगभग सभी ड्राइवर्स यहाँ मिल जायेंगे। जो लोग कंप्यूटर यूज़ करते हैं ज्यादातर लोग Driverzone.com के बारे में जानते हैं आप इस साइट पर जाकर देख सकते हैं।

Driver Download और Install करते समय कुछ ध्यान देने योग्य बातें-

ड्राइवर को कंप्यूटर में इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है जैसे की आप नार्मल सॉफ्टवेयर अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं लेकिन ड्राइवर डाउनलोड करते समय यह देखे की आपका कंप्यूटर किस कंपनी का है और कितने BIT का है- जैसे अगर आपका लैपटॉप Lenovo  का है तो आप Acer के ड्राइवर Lenovo में नहीं चला सकते उसी प्रकार अगर आपका कंप्यूटर Lenovo Windows 7 32 Bit का है तो आप इसमें Lenovo Windiws 7 64 Bit का ड्राइवर नहीं इंस्टॉल कर सकते हैं। इसलिए जब आप ड्राइवर डाउनलोड करे तो इन सब बातों का ध्यान रखें-





आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें