आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

50 Motivational Quotes In Hindi Part-2

Mark Zuckerberg  मार्क जकरबर्ग



1.  एक मिशन का निर्माण करना और एक बिजनेस का निर्माण करना साथ-साथ चलता है। 

2. लोग सोचते हैं इनोवेशन बस एक अच्छा आईडिया होने के बारे में है लेकिन ये बहुत कुछ जल्दी आगे बढ़ने और कई चीजें ट्राई करने के बारे में है।

3.  हम ऐसे लोगों को खोजते हैं जो किसी चीज को लेकर पैशनेट हों। एक तरह से, ये लगभग मायने नहीं रखता कि आप किस चीज को लेकर पैशनेट हैं। 

4. मुझे लगता है बतौर कम्पनी, यदि आप ये दो चीजें सही कर लें — आप क्या करना चाहते हैं इसका क्लियर डायरेक्शन दे सकें और इसे करने के लिए अच्छे से अच्छे लोगों को ला सकें — तब आप काफी अच्छा कर सकते हैं। 

5.  मैं यहाँ कुछ लॉन्ग-टर्म के लिए निर्मित करने आया हूँ।बाकि कुछ भी डिस्ट्रैक्शन है। 

6.  विज्ञापन सबसे प्रभावी ढंग से तब काम करते हैं जब वो उसी चीज से सम्बंधित हों जिसे लोग पहले से ही करने का प्रयास कर रहे हैं। 

7.  सीधे शब्दों में कहें: हम पैसे बनाने के लिए सेवाओं का निर्माण नहीं करते; हम पैसे बनाते हैं ताकि बेहतर सेवाओं का निर्माण कर सकें।

8. लोग इसकी परवाह नहीं करते कि आप क्या कहते हैं, वे इसकी परवाह करते हैं कि आप क्या बनाते हैं।

9. उस चीज को खोजिये जिसे लेकर आप सुपर पैशनेट हों। 

10. वो सवाल जो मैं लगभग हर दिन खुद से पूछता हूँ, ” क्या मैं वो सबसे ज़रूरी काम कर रहा हूँ जो मैं कर सकता हूँ ?

Mark Twain मार्क  ट्वेन

1.  स्कूली पढ़ाई को अपनी शिक्षा में हस्तक्षेप ना करने दें.

2.  जमीन खरीदिये वो इसे अब और नहीं बना रहे है.

3. बोल कर  सारा संदेह ख़तम कर देने से अच्छा है चुप रह कर बेवकूफ समझा जाना. 

4. भले ही आप कपडे पहनने में लापरवाह रहिये पर अपनी आत्मा को दुरुस्त रखिये. 

5. स्वस्थ्य सम्बन्धी किताबों को पढने में सावधानी बरतिए. एक मुद्रणदोष की वजह से आपकी मौत हो सकती है.

6. क्रोध एक ऐसा तेज़ाब है जो जिस चीज पे डाला जाता है उससे  ज्यादा उस पात्र को नुकसान पहुचाता सकता है जिसमे वो रखा है. 

7.  हमेशा सही करें. ये कुछ लोगों को संतुष्ट करेगा और बाकियों को अचंभित. 

8.  सभी सामान्यीकरण गलत होते हैं. ये भी.

9.  जो व्यक्ति पढता नहीं है वो ना पढ़ पाने वाले व्यक्ति की अपेक्षा कोई लाभ नहीं है. 

10.  ‘क्लासिक.’ एक ऐसी पुस्तक जिसकी लोग प्रशंशा करते हैं पर पढ़ते नहीं.

Mary Kom  मैरी कॉम

1.  मुख्यतः मेरा ध्यान अधिक से अधिक महिला मुक्केबाजों को प्रशिक्षण देना और उनसे उत्कृष्ट प्रदर्शन कराना है।

2.  मैं केवल अपनी तकनीक या ताकत पर ही नहीं करती बल्कि अपने मन पर भी भरोसा करती हूँ।

3.  अगर मैं दो बच्चों की माँ होकर एक मेडल जीत सकती हूँ, तो आप सब भी ऐसा कर सकते हैं। मुझे एक उदाहरण के तौर पर लें और कभी हार ना मानें।

4.  लोग कहा करते थे कि बॉक्सिंग पुरुषों के लिए है महिलाओं के लिए नहीं और मैं सोचा करती थी कि एक दिन मैं उन्हें दिखाउंगी।  मैंने खुद से वादा किया और खुद को साबित किया।

5. मैंने एथेलेटिक्स की शुरुआत १९९९ से की , डिस्कस और शॉट पुट फेंकने के साथ। मैंने अपने परिवार को नहीं बतया कि  मैंने बॉक्सिंग कब शुरू की।

6.  मैंने बॉक्सिंग बस मेरी रूचि की वजह से खेलना शुरू किया और अपने माता-पिता की आर्थिक मदद करने के लिए .

7. मेरे पास कोई सहारा नहीं था , कोई मौका नहीं था, मेरे करियर के ज्यादातर समय में मेरे पास कोई प्रायोजक नहीं था। 

8. मुक्केबाजी के बिना, मैं नहीं रह सकती। मुझे मुक्केबाजी से प्यार है।

9. मैं अपने बच्चों को मिस करती हूँ, और वे मुझे मिस करते हैं।  ये बहुत मुश्किल है , लेकिन मुझे अपने देश के लिए ये करना है और २०१२ लंदन ओलम्पिक में जाने का सपना पूरा करना है।

10. एक खिलाड़ी के जीवन में, दबाव हमेशा बना रहता है; आपको इससे निपटना सीखना होता है। 

Maya Angelou माया एंजिलो

1.  साहस : सभी गुणों में सबसे महत्त्वपूर्ण क्योंकि बिना साहस के आप किसी और गुण का निरंतरता के साथ अभ्यास नहीं कर सकते.

2. मेरी  माँ  ने  मुझे  हमेशा  अज्ञानता  के  प्रति  असशिष्णु   लेकिन  निरक्षरता  के  प्रति  समझ  रखने  को  कहा . क्योंकि  कुछ  लोग  , जो  स्कूल  नहीं  जा  पाए  , कॉलेज  प्रोफेसरों  से  अधिक  शिक्षित  और  बुद्धिमान   थे .

3.मैंने  सीखा  है  की  ज़िन्दगी  में  दोनों  हाथों  में  पकड़ने  वाले   दस्ताने  डालकर  आगे  नहीं  बढ़ना  चाहिए ; आपमें  कुछ  वापस  देने  में  सक्षम  होने  चाहिए .

4. कड़वाहट  कैंसर  की  तरह  है  . ये  कडवाहट  रखने  वाले  को  खा  जाती  है . लेकिन  क्रोध  आग  की  तरह  है . ये  सबकुछ  जला   कर  साफ़  कर  देता  है .

5. अगर  आपके  अन्दर  बस  एक  मुस्कान  बची  है  तो  उसे  उन्हें  दीजिये  जिनसे  आप  प्रेम  करते  हैं . 

6.  प्रेम  किसी  बाधा  को  नहीं  जानता . ये  अपनी  मंजिल तक  पहुँचने  के  लिए  बाधाएं  लांघ   जाता  है  , बाड़े  फांद   जाता  है  और  दीवारें  बेध  देता  है . 

7.  जबकि  मुझे  पता  है  कि   मैं  भगवान्  द्वारा  बनायीं  गयी  हूँ , मैं  इस  बात  का  एहसास  करने  के  लिए  बाध्य  हूँ  कि   बाकी  सभी  लोग  और  बाकी   सभी  चीजें  भी  भगवान्  द्वारा  बनायीं  गयी  हैं .

8. जब  कोई  आपको  दिखाता   है  की  वो  कौन  है , तो  पहली  बार  उसपर  भरोसा  कर  लीजिये .

9. मैंने  सीखा  है  कि   लोग  भूल  जायंगे  की  आपने  क्या  कहा , लोग  भूल  जायेंगे  कि   आपने  क्या  किया , लेकिन  लोग  ये  कभी  नहीं  भूलेंगे  कि   आपने  उन्हें  कैसा  महसूस  कराया .

10.  अगर  आप  कोई चीज  पसंद  नहीं  करते  तो  उसे  बदल  दीजिये . अगर  आप  उसे   बदल  नहीं  सकते  तो  अपना  नजरिया  बदल  दीजिये .

Michael Phelps माइकल फ़ेल्प्स

1. मेरा मानना है कि वास्तव में माइंड सारी चीजें कण्ट्रोल करता है।

2. ये मायने नहीं रखता कि और क्या चल रहा है। जब आप अपने अरीना में या आपका जो कुछ भी जिसमे आप एक्सेल करते हैं, में प्रवेश करते हैं, आप वहां आपका जो काम है उसे पूरा करने के लिए मौजूद होते हैं।

3. मैं खुद को एक आम इंसान की तरह सोचना पसंद करता हूँ जिसके पास एक जूनून है, एक लक्ष्य है और एक सपना है और वो बाहर जाता है और उसे पूरा करता है। और वास्तव में मैंने इसी तरह अपनी सारी ज़िन्दगी जी है।

4.  जितना अधिक तुम सपने देखते हो उतना अधिक तुम हांसिल करते हो। 

5.  मैं वर्ल्ड कप में जाना चाहता हूँ। मैं मास्टर्स में जाना चाहता हूँ। मैं कहीं भी ….जाना चाहता हूँ।

6.  मैं कुछ ऐतिहासिक प्रीडिक्ट नहीं करने वाला। लेकिन कुछ भी असंभव नहीं है।

7. स्पोर्ट्स में ये मेरा बीसवां साल है। मैंने बस तैरना जान है बस और कुछ नही। मैं ३० साल के बाद तैरना नहीं चाहता; अगर मैं इस ओलंपिक के बाद तैरना जारी रखता हूँ. और 2016 में वापस आता हूँ, तो मैं 31 का होऊंगा। मैं लाइफ के दुसरे पहलु भी देखना चाहता हूँ।

8. मेरा मानना है कि लक्ष्य कभी आसान नहीं होने चाहिएं, वे ऐसे होने चाहियें कि आपको काम करने के लिए फ़ोर्स करें, तब भी जब आप उसे करने में अनकमफर्टबल हो जाएं। 

9.  तैरना मेरे लिए नार्मल है। मैं रिलैक्स्ड हूँ, कम्फर्टबल हूँ, और मुझे अपनी आसपास की चीजों के बारे में पता है। ये मेरा घर है। 

10. आप किसी चीज की सीमा नहीं तय कर सकते हैं। जितना अधिक आप सपने देखेंगे, उतनी दूर आप जायेंगे।




पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें-