आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

CCC Computer Course क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

CCC (Course on Computer Concepts) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में-


नमस्कार आज हम इस पोस्ट में CCC के बारे में जानेगें की यह क्या है, कैसे करते हैं, और Syllabus क्या है CCC का यह आपके काम की जानकारी है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें-

ccc course in hindi

CCC जिसका Full Form है Course On Computer Concepts यानि आप अगर यह कोर्स करते हैं तो आपका  कंप्यूटर का Basic Concept Clear हो जायेगा। जिससे आप Computer के Basic Application को Use कर पायेगें। दूसरी बात यह एक ऐसा course है जिसे सरकारी संस्था द्वारा चलाया जाता है जिसका नाम है  NIELIT जिसका पूरा नाम है National Institute Of Electronics & Information Technology जिसे हिंदी में हम इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान कहते हैं।

हमारे दिमाग में एक उलझन होती है कि कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें ताकि सरकारी से लेकर Privet Sector में भी इसकी मांग हो और यह हमारे काम आ सके तो आपके लिए CCC कोर्स सबसे सही है जो की कम समय में हमे सर्टिफिकेट देती है और विभिन्न सरकारी नौकरी में यह अनिवार्य रूप से मांगी जाती है इसके बारे आगे बताया गया है। 

कई लोगो में को NIELIT CCC और DOEACC CCC को लेकर Confusion होती है कि यह अलग अलग हैं तो किससे करें तो मैं आपको बता दूं NIELIT से पहले CCC कोर्स DOEACC द्वारा कराए जाते थे लेकिन बाद में यह NIELIT द्वारा कराए जाने लगे। जो की कई राज्यों की सरकार ने अलग अलग विभागों में भर्ती करने हेतु CCC कोर्स को मान्यता प्रदान की है जैसे-

1. UP (उत्तर प्रदेश)
2. Gujarat (गुजरात)
3.  Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
4. Maharashtra (महाराष्ट्र) आदि।

आप भी जिस राज्य के हैं यह देख सकते हैं कि CCC विभिन्न भर्तियों में मांगा जा रहा है या नहीं।

क्यों जरूरी है CCC कोर्स-

जैसा की मैंने ऊपर बताया कि यह विभिन्न राज्यों की विभिन्न भर्तियों में यह अनिवार्य रूप से मांगी जाती है अगर आपने यह कोर्स नहीं किया है तो आप उनके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। 



दूसरी बात की चाहे वह सरकारी नौकरी हो या Privet नौकरी हर जगह कंप्यूटर की मांग है लगभग सारे काम जो पहले कागज पर होते थे वे अब Online होते हैं और कंप्यूटर पर होते हैं जैसे Excel , Word आदि तो अगर आपने यह कोर्स नहीं किया है तो इसका मतलब सीधा है कि आप उन भर्तियों में आवेदन नहीं कर सकते जहाँ इसकी मांग है।

क्या फायदा है-

CCC एक ऐसा कंप्यूटर कोर्स है जिसमे हमे कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी मिल जाती है जैसे- किसी पेंट चलाना , MS Office Application की जानकारी , Male भेजना , Internet चलाना , कंप्यूटर का इतिहास आदि ये सब महत्वपूर्ण जानकारिया जो की हमे कोई भी कंप्यूटर कोर्स करते समय सीखनी पड़ती है।

आज के समय में आपने सुना होगा या खुद कोई सरकारी फॉर्म भरते समय देखा होगा की CCC की मांग की जाती है , यदि आपके पास है तो आप आवेदन कर सकते हैं। यदि आप किसी प्राइवेट कम्पनी में भी जॉब करना चाहते हैं तो वहाँ भी आपका CCC Diploma काम आएगा। और एक महत्वपूर्ण बात की इसको हम कम खर्च में और कम समय में कर सकते हैं इसके लिए कोई बड़ी योग्यता भी नहीं मांगी जाती है।

कैसे करें CCC कोर्स-


CCC कोर्स करने के दो तरीके हैं पहला तरीका यह है कि आप खुद CCC के वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरकर ऑनलाइन परीक्षा दें इसके लिए या तो आप खुद तैयारी करें या आपके पास कंप्यूटर की जानकारी हो , इसमें आपका पैसा और समय दोनों की बचत होती है इसके लिए आपको NELIT के वेबसाइट पर जाना होगा और CCC के लिए आपको CCC का Online Registration Form भरना होगा। और 590 रूपये Exam Fees के रूप में देना होगा और Self Study करके Online Exam देना होगा। यह उनके लिए अच्छा है जो पहले ही कंप्यूटर सिख चुके हैं या इसके बारे में जानते हैं।

अब आते हैं दूसरे Option पर दूसरा तरीका यह है कि आप NIELIT Certified  Computer Institute पर जाकर CCC कोर्स के लिए Join करें या यानि आपके आस पास ऐसा Computer Institute जो CCC कोर्स करवाता हो उसके पास जाकर कोर्स के लिए Join करें इसमें आपको 590 रूपये  रूपये Examination Fees के साथ आपको उस Institute का जो भी चार्ज है उसे देना होगा क्योंकि वह आपको पूरा कोर्स करायेगा। Institute अलग अलग Fees ले सकते हैं अपनी सुबिधा के अनुसार।  



तो ये दो तरीके हैं CCC कोर्स करने के लिए अगर आपके पास कंप्यूटर की जानकारी है तो आपके लिये पहला ऑप्शन सही है अगर नही है तो दूसरा ऑप्शन , आप कौन से महीने में और कब Exam देना चाहते हैं कौन से City में Exam देना चाहते हैं यह सब ऑप्शन आपको Form भरते समय ही चुनना होगा।

कैसे होता है CCC EXAM-


CCC Exam ऑनलाइन कंप्यूटर पर होता है। आपको एक Admit Card मिलता है जिसपर परीक्षा केंद्र का नाम और पता लिखा होता है आपको अपना Admit card उस परीक्षा केंद्र पर ले जाना है जहाँ पर आपको एक Computer दिया जायेगा जो इंटरनेट से कनेक्ट होता है आपको अपने Admit Card पर लिखा Roll Number कंप्यूटर में एंटर करना होता है इसके बाद आपके स्क्रीन पर Question आने लगते हैं, आपको कुल 100 बहुबिकल्पी प्रश्न मिलते हैं जिसमे पास होने के लिए आपको कम से कम 50 प्रश्नो के उत्तर सही देने होंगे अगर आप ज्यादा उत्तर सही देते हैं तो आपको उसी के अनुसार Grad मिलते हैं।

जैसे अगर आप 85 नम्बर या ज्यादा लाते हैं 100 में से तो आपको S Grade मिलता है जो की बहुत अच्छा हाउ, अगर आप 85 से कम और 75 या इससे ज्यादा लाते हैं तो आपको A Grade मिलता है इसी प्रकार 65 - 74 पर B Grade , 55 से 64 पर C Grade और 50 से 54 पर D Grade और 50 से कम प्रश्न सही होने पर कोई Grade नहीं।

CCC SYLLABUS-

CCC के एग्जाम में क्या पूछा जाता है क्या क्या प्रश्न आते हैं और किस Topic पर प्रश्न आते हैं इसके Exam के लिए कौन से Topic की तैयारी करें यह सब बातें Syllabus के अंतर्गत आती है सीसीसी का Syllabus ऐसे तैयार किया गया है जिससे की कोई भी व्यक्ति आसानी से उसकी जानकारी ले सकता है और यह बेहद जरूरी भी है तो सबसे पहले हम यह देख लेते हैं क्या क्या है CCC के Syllabus में-

>Introduction To Computer.
>Introduction To GUI Operating System.
>Elements of Word Processing.
> Spreadsheets.
>Introduction to internet WWW and Web browsers.
> Communication and Collaboration.
> Application and Presentation.
> Application of digital financial services.

ये है CCC का SYLLABUS जिसे आप आसानी से पढ़कर इसका एग्जाम दे सकते हैं आगे India Help Me ब्लॉग पर मैं CCC कोर्स   पर पोस्ट लिखूंगा जिसमे आपको CCC Syllabus पर पूरी जानकारी दी जायेगी ताकि आप घर बैठे India Help Me पर CCC की तैयारी कर लें-




CCC से सम्बंधित कुछ ध्यान देने योग्य बातें-

1. CCC Course की अवधि 80 घण्टों की होती है।

2. यह हर महीने के 10 तारीख से पहले खासकर शनिवार के दिन इसकी परीक्षा होती है।

3. Exam होने के लगभग 30 से 40 दिन के अंदर Result आ जाते हैं जिसे आप CCC के वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

4. जब आप परीक्षा केंद्र पर जाएँ तो Admit Card के साथ साथ ID Proof जरूर ले जाएं जैसे- Votar Card , Pan Card , Driving License , Aadhar Card , Passport , आदि आप इनमे से कोई भी एक ID Proof ले जा सकते हैं या अगर ये नहीं है आपके पास तो आप Admit Card पर दिए गए अन्य विकल्प देख सकते हैं।

5. ऑनलाइन फॉर्म भरते समय यह जरूर देखें की आपने किस महीने में भरा है और किस Date को भरा है जैसे अगर आप 1 जनवरी से लेकर 31 जनवरी के बीच में अपना फॉर्म भरते हैं तो आपकी परीक्षा मार्च महीने में होगी वैसे ही अगर आपने फरवरी में भरा है तो आपका Exam अप्रैल महीने में होगा। और उस महीने के पहले शनिवार यानि 1st Saturday को होगा।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकतें हैं पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में Share जरूर करें।