आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

10 Useful internet Safety and Security trick & tips in hindi (हिंदी में)

10 उपयोगी इंटरनेट टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में-



10 Useful internet Safety and Security trick &  tips in hindi

नमस्कार Internet जिसके कारण हमारा काम आसान होता जा रहा है साथ में हमे इसपर ज्यादा से ज्यादा सिखने का मौका भी मिलता है लेकिन जितना ज्यादा इसका विस्तार होता जा रहा है उतना ही खतरा भी बना रहता है जैसे पासवर्ड हैक हो जाना , अकाउंट का गलत Use करना आदि दिक्कते आज के समय में आम हो गयी है , बड़ी बड़ी संस्थाएं साथ ही बड़े बड़े लोगो का Account हैक हो जाता है आपने यह News में देखा होगा हो सकटा है कभी आप के साथ ऐसा न हो इसके लिए हमे पहले से ही तैयार रहना पड़ेगा तो इस पोस्ट में आपको 10 Internet Safety Tips के बारे में बताया गया है जिससे हम अपने Account को Safe रख सकते है। इस पोस्ट में क्या क्या है Internet Security Safety tips के बारे में पहले हम यह देख लेते हैं-


1. Password बनाये मजबूत-

2. अपना निजी (Personal) और जरूरी Account में न दें दूसरों को Entry- 

3. Offers को Ignore करें फालतू मैसेज को Remove करें-

4. Secure Browser का इस्तेमाल करें-

5. Antivirus रखें अपने Device में-

6. Password बदलना और Antivirus Update करना-

7. Computer से Cache मिटायें-

8. हमेसा Virtual Keyboard का Use करें-

9. Mobile/Email Notification On रखे-

10. Social Networking Safety tips-

ये 10 Point जिनके बारे में इस पोस्ट में बताया गया है जिससे हम Safety के साथ Internet Use कर सकते हैं। 

1. Password बनाये मजबूत-

सबसे पहला काम और सबसे जरूरी होता है Internet Safety के नजरिये से Password का माजबूत होना क्योकि आप जब किसी Social मीडिया साइट पर अपना Account Create करते हैं तो आपसे Password पूछा जाता है और आप पासवर्ड 12345 , या अपना मोबाइल नंबर 7800000 , या अपना नाम जैसे Virat ऐसा करके पासवर्ड Create करते हैं जो की एक Internet Safety के नजरिये से भहुत बुरा हो सकता है। और आसानी से कोई पता कर सकता है।


internet Safety tips in hindi
10 Useful internet Safety and Security trick &  tips in hindi

अगर आपको Password Create करना है तो ऐसा बनायें की दूसरा कोई उसके बारे में सोच भी न सके जैसे पासवर्ड में Alphabet , Number , और प्रतीक चिन्ह का प्रयोग करें और यह ऐसा भी न हो जिसे आप भूल जाएं मैं आपको एक Strong और आसानी से याद रखने वाले पासवर्ड का Example देता हूँ, जैसा की आपका कोई पसंदीदा Colour , या कोई Player या Vegetable या जो आपको पसंद हो उसका नाम , और साथ में आपका Lucky Number , या कोई भी Number , और कुछ प्रतीक चिन्ह को मिलाकर पासवर्ड बनाये तो यह आपको याद भी रहेगा और दूसरों को पता भी नहीं चलेगा।


ReDSachiN78#*# ,  या YellOWCapsicum92#@# , या  BlUE#35*SacHin

आप पासवर्ड में अंग्रेजी के बड़े और छोटे दोनों अक्षरों का Use कीजिये अपने पासवर्ड में।

2. अपना निजी (Personal) और जरूरी Account में न दें दूसरों को Entry-


10 Useful internet Safety and Security trick &  tips in hindi

Personal account यानि आपका वह Email Account जिससे आप अपना जरूरी काम करते हैं जैसे Net banking ,  Online Shopping , Online Recharge , आदि आप उसमे अन्य किसी दूसरी Site को Entry न दें इसका मतलब अगर सीधे सीधे कहा जाये तो ऐसे Personal Email Account को किसी के साथ Share न करे किसी भी साइट पर जाकर Subscribe न करें नहीं तो कई Spam मैसेज से आपका Inbox भर जायेगा , अगर आपने पहले ही सब पर Subscribe कर दिया है तो आप उन्हें Unsubscribe कर दीजिए, जहाँ तक हो सके अपना एक Personal account रखिये जहाँ आपका जरूरी और Secret काम हो , दूसरी चीज आप अन्य काम के लिए अलग एक Email ID बना सकते है।

3. Offers को Ignore करें फालतू मैसेज को Remove करें-

जो लोग Net Banking , या Online Internet पर ज्यादा काम करते हैं उनके पास कई मैसेज आते हैं जैसे - 10 % Discount on your Debit card , Register and get 100$ , Your Credit card is ready Kindly Collect , Mr/Ms you earn 1000$ , आदि ऐसे मैसेज आपके Email ID पर आते रहते हैं आप कभी भी इनको Open न कीजिये ये ऐसे मैसेज आपको Register करने के बहाने आपका पूरा Detail ले लेते हैं और आपका पैसा भी निकाल लेते हैं और Account में सब बदल देते हैं। इनसे बचने का सबसे बढ़िया तरीका है इनको Remove या Delete कर दें और Unsubscribe कर दें ताकि ये दुबारा आपको न मिलें। अंत में इतना ही कहूंगा कि आप इन्हें न देखें और Delete कर दें।

4. Secure Browser का इस्तेमाल करें-

अगर आप Net banking , या online कोई काम करते हैं तो आपको यह देखना चाहिए की आप जिस Browser का इस्तेमाल कर रहे है वह सही है या नहीं चाहे आप मोबाइल से या कंप्यूटर लैपटॉप से काम क्यों न करते हों। मैंने इसके बारे में एक पोस्ट लिखा था क्या UC browser Safe है। आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं। ब्राउज़र क्या होता है इसकी जानकारी मैं पहले ही दे चुका हूँ जैसे- Mozilla Firefox , Chrome , Safari , Opera Mini ये कुछ Browser हैं आपको Internet Safety के लिए किन Browser का इस्तेमाल करना चाहिए यह सबसे बड़ी दिक्कत है।

10 best internet tips
10 Useful internet Safety and Security trick &  tips in hindi

 क्या होता है कि कई ऐसे browser होते हैं जो हमारे Data को दूसरों से Share करते है और हैक होने का खतरा बढ़ जाता है।  तो आप Internet Safety के नजरिये से Chrome या Mozilla Firefox जैसे Browser का Use कर सकते हैं। जो की Secure हैं और बहुत ज्यादा User भी हैं इसके।


5. Antivirus रखें अपने Device में-

आप अपना ऑनलाइन Work मोबाइल से या Computer लैपटॉप से करते हैं तो आपको एक अच्छा Antivirus अपने डिवाइस में रखना चाहिए जो हमे यह दिखाता है कि क्या Safe है क्या नही और Virus के Attack को रोकता है। Antivirus क्या होता आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं। एंटीवायरस हमारे कंप्यूटर और मोबाइल को हैक होने से रोकता है। दूसरी बात आपको Internet पर कई Antivirus मिलेगें कौन सा यूज़ करें यह दिक्क्त आती है अगर आप Online Banking , Online Payment जैसे काम करते हैं तो आप Internet Security जैसे Antivirus Use कर सकते हैं कई एंटीवायरस कंपनी ऐसे Software निकलती हैं। 


10 secret Safety tips
10 Useful internet Safety and Security trick &  tips in hindi

आप कभी भी Free Antivirus Software का Use न करें अपने डिवाइस में हमेसा Paid Antivirus ही Use करें। आपको कंपनी 1 या 2 महीने के लिए Trial पर अपना सॉफ्टवेयर देती हैं ताकि आप Use करें तब उन्हें खरीदे तो आप उनको Try करके देखें जो आपको सही लगे उन्हें आप अपने System में रखे। कुछ अच्छे एंटीवायरस इस प्रकार हैं- Avast , Avira ,K7 , Norton ,  Quick Heal आदि अच्छी कंपनी हैं जिनके लाखों User हैं।


6. Password बदलना और Antivirus Update करना-

सबसे पहला Topic Password बदलना यानि हमे समय समय पर अपने Account का पासवर्ड बदलते रहना चाहिए ताकि अगर कोई हैक करने की भी सोचे तो हैक न कर सके अब Password कब बदले तो आप अपने मन से कभी भी पासवर्ड बदल सकते हैं जैसे एक हप्ते , 1 महीने जब चाहे तब , अगर आपको लगे की आपका Password किसी को पता चल गया है तब तुरन्त अपना पासवर्ड बदल लें। 

internet Safety tricks in hindi
10 Useful internet Safety and Security trick &  tips in hindi

अब आते हैं दूसरे Topic पर Antivirus Update क्या होता है और क्यों करें। Antivirus Companies अपने Software में समय समय पर कुछ नया और Virus से लड़ने की क्षमता को कैसे बढ़ाया जाए इसपर काम करती हैं और उनमें जरूरी बदलाव भी करती हैं ऐसा इसलिए होता है कि हर रोज Internet पर नए नए वायरस आते हैं तो नए Virus को हटाने के लिए कंपनी Software में बदलाव करती हैं। अगर आपने एंटीवायरस अपडेट नहीं किया आपने तो आपका एंटीवायरस पुराने Virus से तो आपके Device को बचा लेगा लेकिन नए वायरस के अनुरूप Program न होने पर वह उन्हें नहीं पकड़ पायेगा। इसलिए आप समय समय पर इसे अपडेट करते रहें।

7. Computer से Cache मिटायें-

अगर आप किसी Cafe में अपन Online कार्य जैसे Internet Banking , Online Payment या और भी कोई जरूरी काम करते हैं तो काम पूरा होने के बाद ID Logout तो जरूर करते होगें लेकिन एक बात पर आप ध्यान नहीं देते होंगे की आप जो भी काम कर रहे हैं सब Computer Browser में Save होता है।  तो इसके लिए आप Browsing History और Chase को Clear करना ना भूले क्योंकि हैकर Chase की मदद से आपका अकाउंट हैक कर सकता है। 

दूसरी बात Privet Browsing या Incognito Browsing का ऑप्शन चुनें दरसल यह Browser में होता है इस ऑप्शन पर Browsing करने से History आदि Save नहीं होती है Browser में जिससे आपका Account Safe रहता है। 

8. हमेसा Virtual Keyboard का Use करें-

अगर आप बाहर Cafe में Net Banking आदि Use करते हैं या अपना Personal Device Use करते हैं तो आप हमेसा Virtual Keyboard का प्रयोग करें।  Cafe के Computer में क्या है क्या नही है यह पता करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि कई ऐसे सॉफ्टवेयर आते हैं जो की Keyboard में जो भी Type किया जाता है उसे Record करते हैं और आपको पता भी नहीं चलता और बाद में Hacker उनका Use करके आपके Account को हानि पंहुचा सकते हैं तो आप Cafe में Online Net banking करने से बचें और अगर करते भी हैं तो आप अपना Password काम करने के बाद बदल लें। जहाँ तक हो सके आप ये देख ले की को Keyword Record करने वाला Software तो नहीं है इसमें। 

9. Mobile/Email Notification On रखे-

आप जब भी अपने Credit/Debit कार्ड से पैसे निकालते हैं या आपके Account में पैसा आता है तो आपके मोबाइल पर मैसेज आता है आपको यह सुबिधा इसलिए दी गयी है ताकि आपके अकाउंट का कोई गलत फायदा न उठा सके वैसे है Net banking में भी एक OTP का ऑप्शन होता है यानि One Time Password या आप कोई app Use करते हैं जैसे Paytm , Freecharge आदि तो उसमें पैसे लेने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जाता है जिसे Enter करने के बाद ही आप पैसे ले सकते हैं तो हमेसा अपने Mobile और Email को सही रखे ताकि कभी भी गलत प्रयोग पर आपको पता चल सके। तो आप अपने मोबाइल नंबर को बैंक में जरूर Register करवाएं ताकि गलत काम की जानकारी आपको तुरन्त मिल जाये। 

10. Social Networking Safety tips-

Social नेटवर्क जैसे Facebook , Twitter आदि जो एक बेहतरीन माध्यम है अपने दोस्तों से Internet पर जुड़ने का अब इसपर भी साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ती जा रही है यहाँ तक की बड़े बड़े लोगो का अकाउंट हैक हो जाता है और दूसरी बात की किसी के फोटो का गलत प्रयोग भी किया जाता है खासकर लड़कियों के प्रोफाइल फोटो के साथ। और अकाउंट हैक करना तो आम बात हो गयी है। मैने अपना पिछला पोस्ट Whatsapp के ऊपर लिखा था जिसमे Whatsapp पर कई सेटिंग करके आप अपने प्रोफाइल को Safe रख सकते हैं जो की आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं। आप आने Facebook अकाउंट पर कुछ सेटिंग और करके अपने प्रोफाइल को Secure कर सकते हैं-

 Social Networking Safety tips
10 Useful internet Safety and Security trick &  tips in hindi

1. अगर आपको कोई गलत मैसेज भेजता है आपको तो आप उसे तुरंत ब्लॉक कर दे।

2. आप किसी और के कंप्यूटर या मोबाइल में अपना Account न Open करें आगर करें तो देख ले Key रिकॉर्ड करने वाला कोई ऍप या Software तो नहीं है।

3. अपना Personal फोटो Public में Share न करें Social Site से।  

4. पासवर्ड हमेसा बदलते रहें।

5. अगर आप किसी को जानते नहीं हैं तो उसका Friend Request Accept न करें जबतक की आप उसके बारे में पूरा पता न लगा लें।

6. Social network site पर अपना फोन नम्बर कभी भी शेयर न करें।

7. आप कुछ setting कर सकते हैं जैसे आपके Profile को कौन देख सकता है , कौन आपको Friend Request भेज सकता है , या कौन आपको मैसेज कर सकता है , या कौन आपका Friend list देख सकता है आदि।

8. फालतू के Group Join न करें।


ये हैं 10 Tips जिससे हम इंटरनेट को Safety से Use कर सकते हैं। इस पोस्ट में मैंने Internet Safety से जुड़ी हर बात बताने की कोसिस की है अगर आप इन नियमो का पालन करेंगे तो आपका Account कभी हैक नहीं हो सकता और ना ही कोई गलत प्रयोग कर सकता है।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी आगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करें।