आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android mobile ko virus se kaise bachaye

ANDROID MOBILE KO VIRUS  KAISE BACHAYE.


ANDROID PHONE KO VIRUS SE KAISE BACHAYE

जब हम मोबाइल को बाजार या किसी अन्य माध्यम से खरीदते हैं तो तभी हमारा काम खत्म नहीं हो जाता।
क्योंकि हैकर नए वायरस बनाकर हमारे मोबाइल की प्राइवेट इनफार्मेशन को चुरा सकते हैं।



इतना ही नहीं हमारे मोबाइल की स्पीड भी कम हो जाती है वायरस आ जाने के कारण।

हमारे सामने ये समस्या उतपन्न हो जाती है की अपने मोबाइल को वायरस से कैसे बचाया जा सके।

आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर अपने मोबाइल को वायरस मुक्त बना सकते हैं।

1. आप अगर कोई एप्प (APP) डाउनलोड करते हैं तो वायरस के आने का खतरा रहता है। इसलिए आप प्ले स्टोर (PLAY STORE) से ही एप्स को डाउनलोड करें। प्लेस्टोर पर जितनी भी एप्स हैं वो एंड्राइड (ANDROID) द्वारा एप्रूव्ड (APPROVED) होती हैं। अगर आप कही और से एप्प डाउनलोड करते हैं तो वायरस के आने का खतरा बना रहता है। जो आपकी इनफार्मेशन को चुरा सकती हैं। आपके डिवाइस को भी ख़राब कर सकती है।



2. आपके मोबाइल में अगर कोई लो क्वालिटी (LOW QUALITY) का एप्प है तो उसे मोबाइल से हटा दे। आप मोबाइल में हमेसा हाई  क्वालिटी (HIGH QUALITY) का ही एप्प इनस्टॉल करें। लो क्वालिटी की एप्प में वायरस के होने का खतरा बना रहता है। अगर आपके पास कोई लो क्वालिटी एप्प है जिसका यूज़ आप नहीं करते हैं उन्हें तुरंत हटा दें। लो क्वालिटी एप्प जैसे वालपपेर इमेज डाउनलोड करने की हाई क्वालिटी एप्प हम फेसबुक को ट्विटर आदि को कह सकते हैं। लो क्वालिटी ऍप्स को हटाने से आपके मोबाइल की मेमोरी और बैटरी भी बच जायेगी और वायरस के आने का खतरा भी नहीं होगा।


3. आप अपने मोबाइल में एक अच्छा सा एंटीवायरस रखें। कंप्यूटर की तरह मोबाइल में भी एंटीवायरस रखा जा सकता है। एंटीवायरस हमारे मोबाइल में वायरस को पहचान कर उसे मिटाते हैं। और कोई नया वायरस आने पर आपको अलर्ट भी करते हैं। एंटीवायरस हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में वर्क करते हैं। ये उन एप्लीकेशन पर भी नज़र रखते हैं जो हमारे मोबाइल को नुकशान पंहुचा सकती हैं। अगर आपके मोबाइल में एंटीवायरस है तो उसे समय समय पर अपडेट करें। अगर नहीं है तो एंटीवायरस तुरंत डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें।

एंटीवायरस का अपडेट होना इसलिए जरुरी है क्योंकि नए वायरस को हमारा पुराना एंटीवायरस पहचान नहीं सकता इसलिए नए वायरस के लिए एंटीवायरस का नया वर्जन आता है।


वैसे तो आपको प्ले स्टोर (PLAY STORE) पर कई फ्री एंटीवायरस मिल जाएंगे पर कुछ बेस्ट एंटीवायरस इस प्रकार हैं।

1.AVG ANTIVIRUS SECURITY

2.AVAST MOBILE SECURITY

3.360 SECURITY ANTIVIRUS BOOST

4. AVIRA ANTIVIRUS SECURITY

5. BITDEFENDER ANTIVIRUS FREE

6. CM SECURITY

7. DR WEB SECURITY SPACE

8. EAST MOBILE SECURITY AND
ANTIVIRUS

9. KASPRSKEY INTERNET SECURITY
10. LOOKOUT

4.जब आप म्यूजिक वीडियो इमेज वॉलपेपर आदि को अपने मोबाइल में भरने के लिए  आप अपनी मेमोरी को किसी अज्ञात कंप्यूटर में लगाते हैं तो पहले ये जान ले की कंप्यूटर में वायरस तो नहीं है। कंप्यूटर में एंटीवायरस है की नहीं। अगर अपनी मेमोरी किसी और के मोबाइल ने लगाते हैं तो उसे भी जान ले की मोबाइल में वायरस तो नहीं है।

5. सबसे जरुरी बात अगर आप एप्प को डाउनलोड करने जाते हैं तो कुछ एप्प आपकी परमीशन मांगती है जैसे कैमरा की GPS की फ़्लैश आदि की आप एप्प को डाउनलोड करने से पहले उनकी परमीशन को देख ले अगर सही ना लगे तो एप्प को डाउनलोड ना करें। हम जानते हैं की आपका एंड्राइड मोबाइल आपके लिए कितना महत्व रखता है। अगर आप इन नियमो का पालन करेंगे तो आप जरूर अपने मोबाइल को सुरक्षा दे सकेंगे।




अगर आप कंप्यूटर मोबाइल इंटरनेट से जुड़ीपोस्ट को देखना चाहते हैं तो हमसे जुड़े। हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। ईमेल आईडी पर हमसे जुड़े। जब कोई नयी पोस्ट डाली जायेगी तो आपके पास जल्द ही पहुच जायेगी। अगर आपका कोई सवाल हो तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखें।

2 comments:

  1. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  2. Bauth accha,
    Kuch new aane par meri Email par beje please
    dharmpalmeena100@gmail.com

    ReplyDelete

अपने सवाल कमेंट बॉक्स के जरिये पूछें