आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Olx पर अपना पुराना Product कैसे Sell करें

How to sell old product on olx in Hindi-


नमस्कार जैसा की आप पोस्ट के Title से ही समझ गए होगें की आज के पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे हम Olx पर अपना पुराना सामान बेच सकते हैं। इसके पहले मैंने आपको Quikr के बारे में भी बताया था जिसपर हम अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन Sell कर सकते हैं। दरसल हम जब नए प्रोडक्ट ले लेते हैं तो हमारे पास पड़ा पुराना प्रोडक्ट हमारे किसी काम का नहीं रहता है। और उसे रखने से अच्छा है कि हम उसे बेच दें और कुछ पैसे कमा लें। 

olx kya hai

अब बात यह आती है कि हम इसे कहा और कैसे बेचे ताकि हमे अपने प्रोडक्ट का अच्छा पैसा मिल जाये। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हमे अपने प्रोडक्ट का सही Rate नहीं मिलता और हम उस Sell नहीं करते हैं या Sell कर भी देते हैं तो किसी मजबूरी के कारण। इसलिए हम यह पोस्ट आपके लिए लाएं हैं जिसमे आपको बस अपने प्रोडक्ट का Ad लगाना है जिसका कोई पैसा नहीं देना होगा आपको और आपका Product आसानी से बिक जायेगा। तो पहले हम समझ लेते हैं Olx है क्या और इसपर कौन कौन से Product बेच सकते हैं-

Olx क्या है-

आपने Olx का Ad TV , News Paper आदि में देखा होगा यह एक Online Sell & Buy कंपनी है जो की इंटरनेट के द्वारा हमारे Product को बेचने में हमारी मदद करती है। इसकी एक Website है जिसपर हम अपने Product का Ad लगाते हैं और जिसको उस प्रोडक्ट की जरूरत होती है वह खरीद सकता है। जिसमे हमे कही जाने की जरूरत नहीं होती है। Olx के भारत में बहुत ज्यादा User हैं लेकिन जैसे जैसे लोग इसके Feature के बारे में समझने लगे हैं इसके User दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। इसपर हमे कोई भी प्रोडक्ट बेचने के लिए अपना Mobile Number , Product आदि लगाना पड़ता है जो की मैं आपको आगे बताऊंगा-

क्या क्या बेच सकते हैं-

Olx में हम क्या क्या बेच सकते हैं इसकी List बहुत लंबी है लेकिन मैं आपको यहाँ पर कुछ Important Product के बारे में बता देता हूँ जैसे:-

Mobile , Computer ,Laptop ,  Real Estate , Plot , Land , Cars , Electronics & Appliances , Furniture , Spare Parts , Games & Entertainment , Kitchen & Other Appliance ,  Hard disk , Printer and Monitor , TV , Sound System , Washing Machine , Fridge , Camera , Computer Accessories , House hold items. आदि आप आसानी से इसपर बेच सकते हैं यदि आपका इनके अलावा कोई और Product है तो आप Olx के Site पर जा सकते हैं-

Olx पर अपना पुराना सामान Sell करें-


# अब हम इसके बारे में अच्छी तरह से समझ गए हैं तो हम इसपर कैसे प्रोडक्ट Sell करें इसके बारे में देख लेते है। इसके लिए सबसे पहले आप Olx की Website पर जाएँ या यहाँ क्लिक करके भी आप Olx के साइट पर जा सकते हैं-

old product sell on olx in hindi

अब आपको अपना Location बताना है इसके लिया आप Auto Detect my Location पर क्लिक करेगें तो यह खुद ही आपका Location  ले लेगा नहीं तो आप दूसरे ऑप्शन Please type your Location में अपना Location लिख सकते हैं।
इसके बाद एक नया Page खुलेगा जैसा की आप नीचे इमेज में देख रहे हैं। 

olx pr purana saman kaise beche

इसमें आपको SELL वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आप क्या Sell करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें जैसे मै आपको इसमें एक फ्रिज का Ad लगाकर दिखने वाला हूँ तो Electronic & Appliances के ऑप्शन में Fridge के ऑप्शन पर क्लीक करूंगा।

( ध्यान दें- अब जैसे आपको मोबाइल का Ad लगाना है तो आप Mobile के ऑप्शन क्लीक करें , कोई Plot बेचना है तो Real Stets के Option को Select करें आपको जो Sell करना हो आप उसे Select करें।)

# अब आपके Screen पर एक नया Page खुलेगा जिसमे हमे Product की पूरी जानकारी देनी होती है जैसे-

online saman kaise sell kare

1. Photos- अपने Product का फोटो लगाएं अब जैसे मैने Fridge चुना है तो मैं Fridge का Photo लगाऊंगा।

2. Description - प्रोडक्ट के बारे में कुछ लिखें।

3. Price - कितने रूपये में बेचना चाहते हैं भरें।

4. Location - अगर पहले से ही भरा है तो ठीक नहीं तो अपना Location भरें। 

5. Name - अपना पूरा नाम लिखें।

6. Phone - अपना Mobile Number लिखें।

7. अब लास्ट में Post your Ad के Option पर क्लिक कर दें।

( यह अलग अलग प्रोडक्ट में अलग अलग ऑप्शन होते हैं जैसे आप Mobile Sell करेगें तो इसमें Brand , आदि का ऑप्शन आएगा)

# अब आपके मोबाइल नंबर पर OLX की तरफ से एक मैसेज जायेगा जिसमे OTP होगा उसे भरकर CONFIRM के ऑप्शन पर क्लीक कर दें। इसके बाद एक Congrats ! करके एक Page खुलेगा जिसमे दिया होगा की आपका Ad इतने मिनट में Active हो जायेगा। और जैसे ही Ad Active होगा आपके मोबाइल पर वापस मैसेज आएगा की Your Ad is Now Active।

olx pr purane saman kaise beche

# आप BACK TO HOME के ऑप्शन पर क्लीक करें अब जो पेज खुले उसके बारे में हम समझ लेते हैं-

kaise account banaye olx pr

1. DISCOVER - जब हमें कोई प्रोडक्ट लेना होता है तो इस ऑप्शन के द्वारा हम उसे खोजते है।

2. CHATS - जब हमारे AD को लोग देखते हैं अगर उन्हें पसन्द आता है तो chat ले जरिये हम उनसे बात कर सकते हैं जैसे आप व्हाट्सऍप में बात करते हैं। यानि आप अपना Ad लगाने के बाद इसी ऑप्शन में जाकर देख सकते हैं कि कौन हमसे Product के बारे में बात करना चाहता है।

3. SELL - इसका मतलब क्या है मैं आपको ऊपर बता ही चूका हूँ की इसके द्वारा हम अपना Ad लगा सकते हैं।

4. My Ads - आपने जितने भी Ad लगये है इस ऑप्शन में दिखेगा अगर Ad में कुछ Edit करना है तो इसी में जाकर आप Ad में कुछ जरूरी बदलाव कर सकते हैं।

5. Profile- इस ऑप्शन में जाकर आप अपनी प्रोफाइल Edit कर सकते हैं जैसे आप अपने अकाउंट को Facebook , Email , आदि से जोड़ सकते हैं।

Olx से Ad कैसे हटाएँ-


olx kaise Use kare

जब हमारा प्रोडक्ट बिक जाता है या किसी कारण से हम उसे बेचना नहीं चाहते तो हमे Ad को Olx से हटाना पड़ता है ताकि प्रोडक्ट का Ad Olx पर नहीं दिखे इसके लिए हमे Olx के My Ads के ऑप्शन में जाना होगा इसके बाद जिस Ad को हम हटाना चाहते हैं उसमे MARK AS SOLD के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इनमे कई ऑप्शन आयेगें जैसे - Sold on olx , Sold on another  site आदि का आपको जो Select करना हो उसपर क्लीक करके  नीचे दिए हुए OK  के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। आपका Ad OLX पर नहीं दिखेगा।


अब आप समझ गए होंगे की OLX पर कैसे किसी प्रोडक्ट का Ad लगाकर Sell किया जाता है और कैसे उसे हटाया जाता है। तो ऐसे ही आप अपना प्रोडक्ट OLX पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी आगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में Share जरूर करें।