आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

computer ki speed ko kaise badaye

COMPUTER SPEED KO FAST KASE KARE (कंप्यूटर स्पीड को फ़ास्ट कैसे करें)


COMPUTER KE SPEED KO KAISE BADAYE. (कंप्यूटर स्पीड को कैसे बढ़ाये)



india help me


जब हम कंप्यूटर पर कार्य करते हैं तो कुछ दिनों बाद कंप्यूटर की स्पीड कम होती जाती है। इससे हमें कंप्यूटर पर कार्य करने में परेसानी होती है। कंप्यूटर की स्पीड स्लो या कम होने के कई कारण हैं।


आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं कंप्यूटर की स्पीड स्लो या कम क्यों होती है।

आपको निचे बताया गया है की कंप्यूटर के स्पीड को तेज कैसे करें। आप निचे दिये गये तरीकों से अपने कंप्यूटर स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर को ओपन करके डिस्क क्लीनअप टूल को खोलें।

  START>>ALL PROGRAM>>ACCESSORIES>> SYSTEM TOOLS>>DISK CLEANUP

indiahelpme

1. अब आपसे उस ड्राइव का नाम पूछेगा जिसेमें मौजूद बिना काम की फ़ाइलों को आप हटाना चाहते हैं।

जब आप फ़ाइल को चुन लेंगे तो यह दिखायेगा की उस ड्राइव में किस तरह की बिना काम के फ़ाइलों को हटाने से कितना स्पेस खाली होगा। अब आप आगे दिये हुये बॉक्स पर क्लिक करिये डायलॉग बॉक्स में दिये हुये दूसरे विकल्पों में से भी अपने जरूरत के अनुसार चुन लें। अगर आपको फ़ाइलो को लेकर कोई कनफ्यूज़न है तो VIEW FILE या VIEW PAGE पर क्लिक करके डिलिट हो रही फ़ाइलो की जानकारी ली जा सकती है। अब आप OK बटन को दबाकर इन फ़ाइलों को मिटा सकते हैं।




इसके टूल में दिये गये क्लीनअप सिस्टम फ़ाइल के बटन को दबाइये यह विंडोज में बनायीं गई उन फाइलो को मिटा देता है जो अब तक इस्तेमाल नहीं हो रही हैं।

2. अगर आपके कंप्यूटर में ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनकी हमें नहीं पड़ती उन्हें आप अनइंस्टॉल कर दीजिये। क्योंकि बहुत सारे सॉफ्टवेयर होने के कारन हमारे कंप्यूटर की स्पीड कम हो जाती है।

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर अनइंस्टॉल कैसे करते हैं या कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को कैसे हटायें। इसकी पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें।

3. आप अपने कंप्यूटर की स्पीड को फ़ास्ट बनाये रखने के लिए एक एंटीवायरस ही रखें। दो या अधिक एंटीवायरस होने के कारण भी कंप्यूटर की स्पीड बहुत स्लो हो जाती है। अगर आपके कंप्यूटर में दो या
अधिक एंटीवायरस इनस्टॉल है। तो एक को छोड़कर बाकि सभी को अनइंस्टॉल कर दीजिये इससे आपके कंप्यूटर की स्पीड पहले की अपेक्षा तेज होगी।

*एंटीवायरस क्या होता है जानने के लिए  क्लिक करें।

4. कंप्यूटर में कुछ ऐसी फाइलें भी मौजूद रहती हैं जिनका दो या दो से अधिक कॉपी होता है। और ये हमारे कंप्यूटर के हार्ड डिस्क के स्पेस को कम करती हैं। इन्हें हटाने के लिए आप एक फ्री यूटिलिटी सॉफ्टवेयर DUPLICATE FILE SEARCHER को डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लें। इसकी सहायता से डुप्लीकेट फाइलों को खोजकर हटाया जा सकता है।

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कैसे करें या  कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को कैसे डाले इसके  बारे में जानने के लिये क्लिक करें।

5. आप एक छोटा और आसान तरीका भी अपना कर देख सकते हैं। सबसे पहले अपने कंप्यूटर को स्टार्ट कीजिये उसके बाद WINDOW KEY+R KEY को एक साथ दबाइये अब जो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा उसमें %TEMP% टाइप (लिखकर) करके कीबोर्ड से ENTER KEY को दबाइये। अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर
कई फ़ाइल और फोल्डर दिखेगा आप सबको एक साथ सेलेक्ट कर लीजिये सबको एक साथ सेलेक्ट करने के लिए आप CTRL+A बटन भी दबा सकते हैं। फिर उन सबको डिलिट कर दीजिये। आप डिलिट करने के लिए अपने कीबोर्ड से SHIFT+DEL बटन को दबाइये और डिलिट कर दीजिये। CTRL+D बटन को एक साथ दबाने से डिलिट हुई फ़ाइल रीसायकल बिन (RECYCLE BIN) में नहीं जाती है।

6. अपने कंप्यूटर की स्पीड को फ़ास्ट बनाये रखने के लिए आप Ccleaner सॉफ्टवेयर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Ccleaner एक मुफ़्त सॉफ्टवेयर है जिसे आप नेट द्वारा डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर सकते हैं। Ccleaner रजिस्ट्री में जमा बिना काम की एंट्रियों को हटाता है। साथ ही साथ बिना काम की टेम्परेरि फाइलों को भी मिटा देता है।

जब आप ये सब कर लें तो अपने कंप्यूटर को बंद करके दुबारा खोलिए फर्क खुद आपके सामने होगा।

*हमारा कंप्यूटर धीमी गति से काम क्यों करने लगता है। इसकी जानकारी के लिए क्लिक करें।

*कंप्यूटर से सम्बंधित पोस्ट देखने के लिए क्लिक करें।