आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Computer slow work kyu karta hai

COMPUTER DIMI GATI SE KAM KYU KARNE LAGTA HAI YA COMPUTER KI SPEED KM KYU HO JATI HAI.

india help me

जब हम बाजार से या किसी अन्य माध्य्म से कंप्यूटर को खरीद कर लाते हैं तो उस समय उसकी स्पीड बहुत अच्छी होती है पर कुछ दिनों बाद ही कंप्यूटर धीमी गति से काम करने लगता है। जिसके कारण हमें परेसानी का सामना करना पड़ता है। कंप्यूटर के धीमी गति से कार्य करने के कई कारण होते है। आपको इसके बारे के निचे बताया गया है।

अगर आप अपने कंप्यूटर के स्पीड को लेकर परेसान हैं तो यहाँ क्लिक करके आप देख सकते हैं कंप्यूटर की स्पीड को कैसे बढ़ाएं।

कंप्यूटर के धीमी गति से कार्य करने के  कारण-


1. जब हम कंप्यूटर को खरीदते हैं तो कंप्यूटर में कुछ सॉफ्टवेयर ही इनस्टॉल रहते हैं पर बाद में हम अपनी आवश्यकता अनुसार कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कर देते हैं। कंप्यूटर में कई सॉफ्टवेयर होने के कारण कंप्यूटर पर ज्यादा जोर पड़ता है। जिससे की वो धीमी गति से कार्य करने लगता है।

*कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कैसे करते हैं इसकी जानकारी के लिए क्लिक करें

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर अनइनस्टॉल कैसे करते हैं इसके बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

2. जब हम कंप्यूटर से किसी फ़ाइल को डिलीट करते हैं तो वो रीसायकल बिन में जमा हो जाती है। अगर हम रीसायकल बिन में से उन फाइलों को नहीं मिटाते तो कंप्यूटर पर बोझ बना रहता है। और कंप्यूटर धीमी गति से कार्य करने लगता है।

3. जब हम कंप्यूटर में इंटरनेट चलाते हैं और वालपेपर्स , वीडियो , इमेज ,म्यूजिक आदि डाउनलोड करते हैं कुछ समय या कुछ दिनों बाद आप इनमे से ज्यादातर में दिलचस्पी खो देते हैं। फिर भी ये आपके कंप्यूटर में बने रहते हैं।

*इंटरनेट क्या है जानने के लिए क्लिक करें।

4. बहुत सारी वेबसाइट जो की कुकीज स्टोर करती हैं आपके कंप्यूटर में जिससे की उनसे जुड़ा डेटा आपके कंप्यूटर में जमा रहता है।

5. ईमेल के द्वारा आने वाली अटैचमेंट फ़ाइल जिसे की देखने और डाउनलोड करने के बाद डिलिट नहीं किया गया हो।

*ईमेल क्या है जानने के लिए क्लिक करें।

6. जब आप कंप्यूटर में फाइलों को एक से दूसरे जगह कॉपी करते हैं तो भूल से वह तीसरी जगह भी कॉपी हो जाती है। जैसे- म्यूजिक , वीडियो , ऑडियो , इमेज वालपेपर्स , पीडीएफ आदि। अगर आपने कॉपी करने के बाद फ़ाइल को नहीं मिटाते हैं तो वे आपके कंप्यूटर की मेमोरी के स्पेस को खा डालते हैं।

* मेमोरी के बारे में जानने के लिए क्लिक  करें।

7. विंडोज और सॉफ्टवेयरों की तरफ से बनायीं जाने वाली फ़ाइलें जो की मकसद पूरा हो जाने के बाद मिट जनि चाहिए पर अधिकतर मिटती नहीं।

*सॉफ्टवेयर क्या है जानने के लिए क्लिक करें।

8. जब हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे द्वारा देखि गई साइटें वेब ब्राउज़र के हिस्ट्री में जमा हो जाती हैं।

*वेब ब्राउज़र क्या है जानने के लिए
क्लिक करें।

9. जब हम कंप्यूटर में दो या अधिक एंटीवायरस इनस्टॉल करके रखते हैं तो ये हार्ड डिस्क के स्पीड जो खा जाती है इनके कारण भी हमारा कंप्यूटर धीमी गति से कार्य करने लगता है।

*एंटीवायरस की जानकारी के लिए क्लिक करें।

10. कंप्यूटर की गति को धीमा करने में कारणों में वायरस का कंप्यूटर में होना भी है। वायरस हमारे फ़ाइलों को ख़राब करते हैं और कंप्यूटर की स्पीड में बाधा बनते हैं।

*वायरस क्या होता है इसकी पूरी जानकारी 
के लिए क्लिक करें।

11. बिना काम की फ़ाइल और बिना काम के सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को धीमी गति से कार्य करने के कारण
होते हैं। ऐसी फ़ाइलें और सॉफ्टवेयर्स आपके कंप्यूटर के हार्ड डिस्क की स्पेस को घेरती हैं। कई सॉफ्टवेयर प्रोग्राम ऐसे होते हैं जो की आपके कंप्यूटर को ऑन करते ही स्टार्ट हो जाते हैं। ये आपके सामने भी दिख सकते हैं या बैकग्राउंड में भी। ये सॉफ्टवेयर्स कंप्यूटर के प्रोसेसर को बिना बजह व्यस्त रखते हैं। भले ही आप उनका इस्तेमाल करते हो या नहीं।

ऐसे ही बहुत से कारण कंप्यूटर स्पीड को कम करने में सहायक होते हैं।

पर कुछ तरीको का इस्तेमाल करके हम अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

कंप्यूटर की स्पीड को कैसे बढ़ाये इसके बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

*कंप्यूटर से जुडी पोस्ट देखने के लिए क्लिक करें।