आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

1 mobile se 2 whatsapp kaise chalaye

EK MOBILE SE 2 WHATSAPP KAISE CHALAYA JATA HAI FACEBOOK AUR WHATSAPP EK SATH KAISE CHLAYA JATA HAI





आप तो जानते हैं की whatsapp एक बेहतरीन एप्प है जिसमें की text मैसेज और कॉल भी करने की सुबिधा दी गई है। whatsapp के दुनिया भर में लाखों यूजर है। आज के समय में सायद ही कोई ऐसा व्यक्ति बचा होगा जो की whatsapp के बारे में जनता नहीं है। या जिसके पास स्मार्टफोन है उसके मोबाइल में whatsapp नहीं है। whatsapp के इतने features हैं और इसे चलाना इतना आसान है की कोई भी व्यक्ति इसे चला सकता है।


1 मोबाइल में 2 whatsapp


एक मोबाइल में 2 whatsapp चलाने का कोई भी कारण हो सकता है जैसे अगर आपके पास एक ही whatsapp अकाउंट है तो आप उससे दोस्तों से जुड़े रह सकते हैं अगर आप अपने किसी पर्सनल काम के लिए दूसरा whatsapp भी अपने मोबाइल में रखना चाहते हैं तो रख सकते हैं जैसे business से सम्बंधित काम के लिए। ऐसे कई कारण हो सकते हैं दूसरा whatsapp अकाउंट रखने के लिए। तो आइये जानते हैं की एक मोबाइल में 2 whatsapp कैसे चलाया जाता है।

साथ ही साथ हम आपको ये बतायेगें की फेसबुक और whatsapp एक साथ एक एप्प के द्वारा कैसे चलाया जाता है तो पढ़िए हमारी ये पोस्ट-

1ST STEP-

2 whatsapp चलाने के लिए आपको सबसे पहले DISA एप्प प्लेस्टोर से डाउनलोड करना होगा। जब एप्प डाउनलोड हो जाये तो उसे खोलिये-

DISA एप्प को खोलने के बाद कुछ इस तरह आपको दिखाई देगा।

indiahelpme

1. अगर आप plugin को देखना चाहते हैं तो देखे नहीं तो SKIP की बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

2. इसके बाद Terms of Service का पेज खुलेगा अगर आप इसे देखना चाहते हैं तो देखकर I have read and agree के सामने जो बॉक्स है उसमे टिक (√) करें और आगे (-->) तीर के बटन पर क्लिक करें।


2ND STEP-

1.अब जो पेज आएगा उसमे Add service की बटन पर क्लिक करें।

indiahelpme

2. अब आप whatsapp वाले आप्शन पर क्लिक करें ये थोड़ी देर के प्रोसेस के बाद डाउनलोड हो जायेगा ये लगभग 1 MB का होगा।

3RD STEP-

1.अब आप ऊपर कोने में एक error का icon होगा उसपर क्लिक करें आप इसे इमेज में भी देख सकते हैं वहाँ बताया गया है।

indiahelpme

2. अब एक पेज खुलेगा Whatsapp setup Wizard उसमे आपको कुछ इस प्रकार भरना है-

>> आपका नाम
>> आपका मोबाइल नंबर जिससे आप दूसरा whatsapp अकाउंट बनाना चाहते हैं ध्यान दें इसमें वही नंबर दे जो को चल रहा है। क्योंकि इसपर एक कोड जायेगा।
>> अब निचे वाले खाने में आपको कुछ नहीं बदलना है। इतना सब भरने के बाद आप Next की बटन पर क्लिक कर दें।


4TH STEP-

अब आपका अकाउंट verify करने के लिए एक पेज खुलेगा जिसमे की आपको  दो आप्शन दिए रहेगें verify के लिए।

indiahelpme

1. via SMS
2. via Phone

अगर आप पहला वाला आप्शन चुनते हैं तो आपके मोबाइल पर एक मैसेज जायेगा जिसमे की verification कोड दिया रहेगा जिसे की इसमें लिखने के बाद आपका अकाउंट बन जायेगा।

अगर दूसरा वाला आप्शन चुनते हैं तो आपके मोबाइल पर एक कॉल आएगा उसके जरिये आप अपना verification कोड पाकर लिख दें आपका दूसरा whatsapp अकाउंट बन जायेगा।

अब आपका अकाउंट पूरी तरह बन गया है आप दूसरा whatsapp आसानी से अपने मोबाइल में चला सकते हैं। अगर आपको कोई बात इस पोस्ट की समझ में न आ रही हो तो हमसे पूछ सकते हैं।

FACEBOOK और WHATSAPP एक साथ चलायें।

अगर आप ये चाहते हैं की फेसबुक अकाउंट और whatsapp अकाउंट एक साथ चले यानि अगर आप whatsapp पर किसी से chat कर रहें हैं और आप फेसबुक पर भी किसी से बात करना चाहते हैं तो ये आप आसानी से कर
सकते हैं। इसमें whatsapp और फेसबुक का chat एक साथ खुलेगा जिससे की आपको किसी दूसरे एप्प पर जाने की जरूरत नहीं होगी तो निचे दी हुई आसान सी कुछ स्टेप को देखिये और जानिए को whatsaap और फेसबुक पर एक साथ एक एप्प के द्वारा बात कैसे करें।

1ST STEP-

जैसे की ऊपर बताया गया है वैसे ही आपको पहले whatsapp को डाउनलोड करना है जो की 1 MB के आस पास होगा। जब whatsapp डाउनलोड हो जाये तो आपको INSTALL MORE PLUGINS पर क्लिक करना है। जैसा की आप इमेज में देख सकते हैं।

indiahelpme


2ND STEP-

अब आप फेसबुक वाले icon पर क्लिक करके फेसबुक को डाउनलोड कीजिये जो की 1 MB के आस पास का होगा जब फेसबुक डाउनलोड हो जाये तो वो आपसे फेसबुक का ईमेल आईडी और पासवर्ड मागेगा ईमेल आईडी
और पासवर्ड भरने के बाद Login के बटन पर क्लिक कर दीजिये।

indiahelpme

इस तरह आपका एक मोबाइल में 2 Whatsapp चलने लगेगा साथ ही साथ आप फेसबुक और Whatsapp पर एक साथ chat भी कर पायेगें। अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं।  अगर आप मोबाइल कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ी जानकारी हिंदी में पाना चाहते हैं तो हमसे फेसबुक ट्विटर और निचे जाकर ईमेल आईडी के द्वारा जुड़ें जब भी कोई नयी पोस्ट INDIA HELP ME पर डाली जायेगी आपको बता दिया जायेगा।

आप इन्हें भी देख सकते हैं-