आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android mobile ko root kaise kare

Android mobile ko root kaise karte hai bina laptop computer pc ke. Android mobile to root karne ka tarika. Android mobile me root kya hota hai. Hiw to roit my android mobile without pc. Android smartphone ko root kaise karte hai. Android mobile ko root karne ka tarika hindi me. How to root android smartphone in hindi. With image photo step by step
 

मोबाइल को ROOT करने का तरीका

आपने root का नाम तो सुना ही होगा। अगर आपको नहीं पता है की रुट क्या होता है तो आप इस पोस्ट को देखिये आप root के बारे में भी जान जायेगें और root करना भीसिख जायेगें। आप एंड्राइड फ़ोन को root
करने के बाद उसे अपने तरीके से चला सकते हैं उसका पूरा कंट्रोल आपको मिल जायेगा रुट करने पर।

android smartphone ko root kaise kare


सबसे पहले आप root क्या होता है ये जान ले और मोबाइल को root करने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में भी जान ले क्योंकि आपकी थोड़ी सी भी गलती के कारण आपका मोबाइल खराब हो सकता है।

ROOT क्या होता है-

root करना यानि अपने मोबाइल को अपने हिसाब से मैनेज कर सकते हैं और अपने मोबाइल में अपने तरीके से बदलाव कर सकते हैं। मोबाइल में पहले से इंस्टॉल हुए ऍप्स (apps) को आप हटा सकते हैं। root करने के बाद आपको अपने मोबाइल पर पूरा कंट्रोल मिल जाता है। root करने के बाद जो पहले से OS एंड्राइड का सॉफ्टवेयर मोबाइल में होता है उसकी जगह नया उसके स्थान पर कस्टम (CUSTOM) एंड्राइड सॉफ्टवेयर हो जाता है।

ROOT करने से फायदा-

आइये सबसे पहले root करने के फायदे के बारे में जान लेते हैं।

1. आपके एंड्राइड मोबाइल में कई सारे ऍप्स पहले से ही मौजूद रहते हैं जिन्हें की आप हटा नहीं सकते और ये आपके मोबाइल की मेमोरी में भी जगह (स्पेस) घेरते हैं। अगर आपके मोबाइल में बहुत ज्यादा ऍप्स हो जायें तो
आपकी मोबाइल भी स्लो काम करने लगती है। आप मोबाइल को root करने के बाद उसमे से पहले से इंस्टॉल हुए एप्प को हटा सकते हैं इससे आपकी इंटरनल मेमोरी में स्पेस भी हो जायेगी और आपका मोबाइल फ़ास्ट वर्क भी करेगा।

2. root करने के बाद आप अपने मोबाइल पर पूरा कंट्रोल पा सकते हैं जिससे की अगर आपको एंड्राइड मोबाइल से समन्धित टेक्नॉलॉजि (TECHNOLOGY) के बारे में पता हो तो आप अपने मोबाइल का यूजर इंटरफ़ेस (USER INTERFACE) में बदलाव कर सकते हैं।

3. आप अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को भी बढ़ा सकते हैं यानि ROM को भी बढ़ा सकते हैं। इसकी जानकारी आपको अगले पोस्ट में दी जायेगी की root करने के बाद इंटरनल मेमोरी को कैसे बढ़ाया जाता है।

4. root करने पर आपके मोबाइल की बैटरी लाइफ भी बढ़ जाती है। मोबाइल पर आने वाले ads को भी हटा सकते हैं। और भी बहुत फायदे हैं root करने के बाद आप खुद समझ जायेगें।


ROOT करने से नुकसान-

मोबाइल root करने से फायदा तो है ही साथ ही साथ नुकसान भी है।

1. अगर आप अपने मोबाइल को root करते हैं तो उसकी warranty वारंटी ख्त्म् हो सकती है। बहुत सारी कंपनी ऐसी हैं जो की rooting allow नहीं करती। अगर आपका फोन warranty में है तो root करने के बाद वारंटी में समस्या आ सकती है।

2. root करने के बाद अगर आपने किसी पब्लिसर (PUBLISHER) एप्प अगर आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करतें हैं तो अगर आपके मोबाइल में वायरस अटैक होता हैतो उसके जिम्मेदार सिर्फ आप होगें।
3. अगर आप root करते समय सभी बातोंको ध्यान न रखकर मोबाइल को root करते हैं तो आपकी मोबाइल खराब हो सकती है। इसलिए आप मोबाइल को root करने से पहले सभी नियमों को ध्यान से देखें उसके बाद ही मोबाइल को रुट करें।

4. मोबाइल को root करने के बाद एंड्राइड का कोई भी नया वर्जन (LATEST VERSION) आपको फ़ोन की कंपनी द्वारा नहीं मिलेगी। आपको कस्टम (CUSTOM) वर्जन (VERSION) मिल सकता है जिसे आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं।

ऊपर बताये गए फायदे और नुकसान को ध्यान में रखकर ही फ़ोन को root करें अगर आप अपने फ़ोन को root नहीं करना चाहते तो आप रहने दें अगर root करना चाहते हैं तो निचे देखें और मोबाइल को स्टेप बाई स्टेप root करें-

1ST STEP-

root करते समय आपके मोबाइल की बैटरी 60℅ चार्ज होनी चाहिए साथ ही साथ आप मैसेज और कांटेक्ट (CONTACT) का बैकप भी बना लें।

root करने के लिए आपको मोबाइल का unknown source को enable करना होगा। इसके लिए आप setting में जाएं और security में जाएं और वहां से unknown source को enable कर दें।

android smartphone ko root kaise kare

2ND STEP-

आप इनमे से किसी भी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में install करके मोबाइल को root कर सकते हैं-


3.  UNIVERSALROOT .APK
4. VROOT APK
6. CF ROOT APK

अगर आपको ये एप्प प्ले स्टोर पर नहीं मिलते हैं तो आप गूगल सर्च करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

हम यहाँ आपको FARMAROOT से मोबाइल root करने के बारे में बता रहें हैं। आप FARMAROOT एप्लीकेशन अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल करिए उसके बाद उसे खोलिए।

3RD STEP-


android smartphone ko root kaise kare

जब एप्प इंस्टॉल हो जाये तो Installsuperu आप्शन सेलेक्ट करें। और फिर Barahir वाले आप्शन पर क्लिक कर दें थोड़ी देर में आपका फ़ोन root हो जायेगा आप successes का मैसेज भी देख सकते हैं।

android smartphone ko root kaise kare

4RT STEP-

आप अपने मोबाइल को बंद करके फिर रीस्टार्ट करें आपका फ़ोन root हुआ या नहीं आप अपने मोबाइल में ROOT CHAKER एप्प को install करके देख सकते हैं। आप root chaker को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

आप इन्हें भी देख सकते हैं-


अगर आप मोबाइल कंप्यूटर इंटरनेट की जानकारी हिंदी में पाना चाहते हैं तो हमसे फेसबुक ट्विटर और ईमेल के द्वारा निचे जाकर जुड़ें अगर आपको root करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप कमेंट बॉक्स
 पूछ सकते हैं।

9 comments:

  1. apka post bohot clean and achcha hai.

    meri site bhi dekhe www.techindiaz.com

    ReplyDelete
  2. Ek baar phone ko root krne k bad wapas shi kr Skye h kya sir

    ReplyDelete
  3. मेरा मोबाइल रूट नहीं हो रहा है कैसे रूट करें Asus Zen 10d mobile

    ReplyDelete
  4. Ha phone ko phir se unroot kar sakte he.

    ReplyDelete
  5. Rooting karne ke baad Ram kase badaye
    Email pe send kare mdaasifkhan46323@email.com

    ReplyDelete
  6. Rage grace me ho sakta h kya

    ReplyDelete
  7. Root karne k baad phone ka data delete to ni hoga

    ReplyDelete
  8. सैमसंग गैलेक्सी जे7 2015 मॉडल

    ReplyDelete
  9. Phone ko unroot kaise karte hai bro

    ReplyDelete

अपने सवाल कमेंट बॉक्स के जरिये पूछें