आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android mobile me apps ka backup kaise banaye

एंड्रॉयड फ़ोन में ऍप्स का बैकअप बनाना- और Reset करना जानिए हिंदी में।


अगर आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल के ए्प्स का बैकअप बनाना चाहते हैं तो उससे पहले ये जान लेते हैं की बैकअप क्या होता है और इसके फायदे क्या है। साथ में आपको हम RESTORE के बारे में भी यहाँ बतायेगें।
अगर आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल है तो आपके लिए यह पोस्ट यूज़फुल साबित हो सकती है। एप्स का बैकअप बनाना यानि मोबाइल में इनस्टॉल एप्प का एक कॉपी अपने पास रखना और जरूरत पड़ने पर उसे इंस्टॉल करके यूज़ करना


जैसा की आप जानते हैं की प्ले स्टोर से एप्प डाउनलोड करने पर वह किसी फ़ाइल के रूप में आपको नहीं मिलता है बल्कि वह डायरेक्ट ही आपके इंटरनल मेमोरी में इंस्टॉल हो जाता है अगर आप उस एप्प की फ़ाइल चाहते हैं तो आपको उसका बैकअप बनाना पड़ेगा।


अगर आपकी इंटरनल स्टोरेज कम है तो यह तरीका आपके काम आ सकता है बैकअप के बाद आप चाहे उस एप्प को हटाकर दूसरा एप्प अपने मोबाइल में चला लें और जरूरत पड़ने पर पहले एप्प को भी इंस्टॉल कर सकते हैं। अगर आप अपना मोबाइल रिसेट कर रहे हैं तो आपको  ऍप्स का बैकअप जरूर बना लेना चाहिए।


अगर कभी आपके मोबाइल का सॉफ्टवेयर खराब हो जाता है। नये सॉफ्टवेयर के बाद मोबाइल पहले जैसे हो जाती है। उसमे आपके द्वारा install किये हुए एप्प नहीं रहते हैं। अगर आपने ऍप्स का बैकअप बनाया है तो आप  कभी भी उसे मोबाइल में इंस्टॉल करके यूज़ कर सकते हैं।


मेरे ख्याल से आप बैकअप के बारे में अच्छी तरह से जान गए होगें अब आप निचे देखिये और जानिए एंड्रॉयड मोबाइल में ऍप्स का बैकअप कैसे बनाया जाता है।

1St Step>>

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Backup and Restore वाले आप्शन में जाइये। उसके बाद आप आपको दो आप्शन दिखाई देगें  Personal Data , Application आपको दूसरे वाले आप्शन पर क्लिक करना है। यानि Application वाले आप्शन पर। ये सब आप निचे इमेज में भी देख सकते हैं।

indiahelpme

2Nd Step>>

जब आप Application वाले आप्शन पर क्लिक करेगें तो आपके मोबाइल स्क्रीन पर वो ऍप्स आ जायेगें जिन्हें की आपने इनस्टॉल किया है और सबके सामने बॉक्स होगा। अब आप Select All वाले बॉक्स पर क्लिक करिये अगर आपको अपने चुने हुए एप्स का बैकअप बनाना है तो आप एप के सामने जो बॉक्स है उसमे टिक कर सकते हैं। 

टिक करने के बाद आप निचे दिए हुए आप्शन Backup to SD Card पर क्लिक कर दीजिये कुछ समय के प्रोसेस के बाद आपका बैकअप बन जायेगा जिसे की आप अपने SD Card के Backup फोल्डर में देख सकते हैं। और जब चाहे वहां से इंस्टॉल कर सकते हैं।


RESTORE करना>>

अगर आपने किसी एप्स का बैकअप बनाकर उसे अनइंस्टॉल कर दिया है और आप उसे वापस लाना चाहते हैं तो ये काम आप Restore के द्वारा कर सकते हैं।

1St Step>>

सबसे पहले आप Backup and Restore वाले आप्शन में जाइये उसके बाद Restore पर क्लिक कीजिये।


indiahelpme

2Nd Step>>

अब आपके सामने आपके द्वारा बैकअप बनाये हुए एप्स आ जायेगें जिन्हें आप रिस्टोर करना चाहते हैं उसपर क्लिक करके निचे दिए हुए Restore पर क्लिक कर दीजिये एप्प कुछ समय प्रोसेस के बाद Restore हो जायेगा।


हमे उम्मीद है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप कंप्यूटर मोबाइल इंटरनेट से जुड़ी जानकारी हिंदी में पाना चाहते हैं तो हमसे फेसबुक ट्विटर के जरिये आप निचे जाकर जुड़ सकते हैं आप अपने सवाल भी कमेंट बॉक्स में या फेसबुक पर पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो निचे जाकर ईमेल से हमसे जुड़िये जब भी कोई नयी पोस्ट डाली जायेगी आपके पास पहुँच जायेगी।