आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Hackers se kaise bache

आप जब इंटरनेट से जुड़ जाते हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए को कहीं आप के ऊपर कोई नजर तो नहीं रख रहा है। ये बात इसलिए भी जरुरी है की आप अपने डाक्यूमेंट्स जरुरी फाइलें आदि अपने ईमेल पर रखते हैं। और अगर आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड (ATM) आदि का उपयोग इंटरनेट से ऑनलाइन शॉपिंग या फिर रिचार्ज बिल पेमेंट आदि के लिए करते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आप जानते हैं की इंटरनेट का प्रयोग करने वाले कुछ लोग अच्छे भी होते हैं और कुछ बुरे भी जो की आपकी सारी गुप्त जानकारी आपके डेटा से चुराते हैं उन्हें हैकर के नाम से जाना जाता है।


Indiahelpme

इनका मकसद आपको नुकशान पंहुचाना होता है। ये आपके डेटा को चुरा कर उसका गलत उपयोग कर सकते हैं। आपने शायद सुना होगा की इस साईट पर हैकर्स का अटैक हो गया है यानि वो साईट अब हैकर के बस में चली गई अब वो चाहे जो करें। अगर आप अपने को हैकर्स से बचना चाहते हैं तो आप पढ़िए हमारी पूरी पोस्ट-

1- अपना पासवर्ड मजबूत रखें-

साइबर अपराधियों से बचने का सबसे पहला और सबसे बढ़िया तरीका पासवर्ड का होता है। अब आपका पासवर्ड कैसा हो ये आप पर निर्भर करता है। कभी भी अपने पासवर्ड को छोटा ना रखें ना ही अपना नाम या मोबाइल नंबर या और कोई पासवर्ड जो की हैकर को पता चल जाये। अगर आपका पासवर्ड मजबूत है तो आप सुरक्षित रहेगें।


2. अलग अलग पासवर्ड रखें-

दूसरी महत्वपूर्ण बात ये है की आप अपने बैंकिंग या फिर ईमेल आईडी का पासवर्ड अलग अलग रखें। आप अपने लिए  अलग अलग ईमेल आईडी बना सकते हैं जिसका उपयोग आप अपने महत्वपूर्ण काम के लिए करें। और दूसरी ईमेल आईडी से ऑनलाइन शॉपिंग या अन्य कोई काम करें। और अपनी ईमेल आईडी के पासवर्ड को कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग या अन्य किसी साईट पर यूज़ ना करें बल्कि उनके लिए दूसरा पासवर्ड चुने। कहने का मतलब है की सबके लिए अलग अलग पासवर्ड चुनें।

3.पासवर्ड को गुप्त स्थान पर रखें-

आप ये सोच रहे होगें की इतना पासवर्ड कौन याद रख पायेगा तो आप अपने पासवर्ड को अपने तरीके से लिखकर कहीं गुप्त स्थान पर रख सकते हैं। या फिर अपने कंप्यूटर में कोई फ़ाइल बनाकर उसमे छुपा सकते हैं। और उसे हाईड कर सकते हैं। पासवर्ड ऐसे लिखे की अगर वो खो जाये तो उसका गलत प्रयोग ना हो। और जहाँ तक हो सके आप अपने बैंकिंग और मुख्य ईमेल आईडी का पासवर्ड अपने दिमाग में ही रखें।


4. पासवर्ड कैसे चुनें-

आपका पासवर्ड ऐसा होना चाहिए की कोई अनुमान ना लगा पाये की आपका पासवर्ड ये है। जैसे अपना मोबाइल नंबर या फैमिली के किसी सदस्य का नाम ये सब पासवर्ड काफी आसानी से हैक हो जाते हैं। आप कभी भी
ऐसा पासवर्ड ना चुने आप ऐसा भी पासवर्ड ना चुने जिसे आपको याद रखना कठिन हो पासवर्ड कुछ इस प्रकार होना चाहिए। कुछ शब्द आप किसी नाम से ले लें और कुछ अंक अपने नंबर से ले लें और कोई चीज आपको पसन्द हो तो कुछ शब्द उसमे से ले लें और स्पेशल कैरेक्टर को ले लें । EXAMPLE- Rohit 1234 Mobile @#$% अब इसमें से आप पासवर्ड बना सकते है जैसे
#Rt41obi%IBO14tr$ ये मैंने आपकी जानकारी के लिए बताया है आप अपने हिसाब से पासवर्ड चुन सकते हैं।

अपना पासवर्ड वापस पाने के लिए विकल्प सेट करें-

कभी कभी ऐसा होता है की आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं। या पासवर्ड लॉक हो जाता है ऐसा होने पर आप अपना अकाउंट खोल नहीं पाते हैं। इससे बचने के लिए आप अपने पासवर्ड को दुबारा पाने का विकल्प सेट करें जो आपके लिए अच्छा रहेगा। अगर आप कभी अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। पासवर्ड को पुनः पाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है आपका मोबाइल नंबर। या या फिर security question के माध्य्म से भी आप अपना पासवर्ड पा सकते हैं। इसमें आपको कुछ आप्शन दिखाई देते हैं। जैसे आपके पहले स्कूल का नाम। आपका बेस्ट बचपन का दोस्त। या आपके ग्रेजुएट कॉलेज का नाम आदि आप अपना answer देकर भी पासवर्ड पुनःप्राप्ति का विकल्प सेट कर सकते हैं।

आप इन्हें भी देख सकते हैं----


अगर आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुड़ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप निचे जाकर ईमेल के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते हैं। जब भी कोई नयी पोस्ट डाली जायेगी आपके पास पहुच जायेगी।