आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Oats khane ke kya fayde hai

ओट्स खाने के फायदे-

ओट्स खाने के बहुत फायदे हैं। यह एक हेल्दी डायट है। ओट्स खाने से हमे बहुत सारा फायदा मिलता है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है। इसके सेवन से हमारा ब्लूड सुगर कंट्रोल होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है। साथ में खूबसूरती भी बढ़ती है। ओट्स में ज्यादा फाइबर होने के कारण इसके सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती इसके कारण हमारा मोटापा भी कम होता है। साथ ही साथ ओट्स में एक्सिऑक्सीडेंट और मिनिरल बिटामिन पाये जाते हैं। 




यह हमारे शरीर के कई बीमारियों से लड़ते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है। तो आइये देखते हैं ओट्स खाने के कुछ फायदें-

1. ओट्स का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। जिनका वजन काफी ज्यादा हो गया है ओट्स का सेवन करें। इससे भूख कम लगती है।




2. एक रिसर्च में पाया गया है कि ओट्स में फाइटोकैमिकल पाये जातें हैं जो कैंसर जैसी खतरनाख बीमारी से बचाने में मदद करते हैं।

3. ओट्स में लो फैट और लो कैलोरी पाया जाता है इसलिए इसे पचने में आसानी होती है इसमें फाइबर बिटामिन होने के कारण  क्लोस्ट्रोल कम करने में सहायता मिलती है।

4. ओट्स के सेवन से मधुमेह जैसी बीमारी भी कंट्रोल रहती है। ओट्स के सेवन से मधुमेह जैसी बिमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।

5. उम्र बढ़ने के साथ साथ बुढ़ापे में हमारे याद रखने की क्षमता धीरे धीरे कम होने लगती है। अच्छे खान पान से हमारी स्मरण शक्ति मजबूत होती है। ओट्स में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिनके सेवन से हमारी स्मरण शक्ति मजबूत होती है। इससे मानसिक बीमारिया भी दूर होती हैं। यह हमारे स्मरण शक्ति के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

6. ओट्स के सेवन से हमारा पेट भी साफ रहता है। इसके सेवन से पेट में जमा पित्त खत्म हो जाती है। साथ ही ओट्स अच्छी तरह से पच जाता है। जिससे पेट हमेसा साफ रहता है।



7. ओट्स मोटापा कम करने में भी सहायक है। ज्यादा तेल मसाला खाने से हमारे शरीर में चर्बी जम जाती है। जिससे मोटापा बढ़ जाता है मोटापा बढ़ने का कारण कई बीमारियों का शरीर में आना इससे छुटकारा पाने के लिए आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं।

8. अगर आपके चेहरे पर कील मुहासे पिम्पल हैं तो जब भी आप वाट्स को खाने के लिए पकाएं उसमे से थोड़ा सा कील मुहासों पर लगा लें ओट्स पिम्पल्स और मुहासों को खत्म कर देता है। इससे स्किन में ऑयल्स और बैटिरिया नष्ट हो जाती है।




उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।