आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Vajan kaise kam kare. How to lose my wet

Wajan kaise kam kare. Nikle huye pet ko kaise andar kare.



वजन घटाने के कुछ आसान तरीके-



वजन का ज्यादा बढ़ जाना एक बड़ी समस्या का कारण है वजन बढ़ने से हमारे पास कई प्रकार की बीमारियां भी आ जाती हैं। जो शरीर को नुकसान पहुचाती हैं। पुरुषो में वजन का बढ़ना ज्यादा देखा गया है। वजन बढ़ने से मोटापे के कारण तनाव डाइबिटीज , हाइपरटेंशन , जैसी खतरनाख बीमारिया हो सकती हैं। वजन कम करके आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ नियम के अनुसार काम करना पड़ेगा। यहां पर हम पुरुषो के वजन कम करने की बात कर रहे हैं। पुरुषों की खान पान की आवश्यकता महिलाओं से अलग है। खाध पदार्थों का सेवन और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी अलग है। पुरुषों को वजन कम करने के लिए उसके शरीर के अनुसार काम करना चाहिये। तो आइये देखते हैं कैसे अपने वजन को कम करें।

1. एक्सरसाइज़ पर रखे ध्यान-



एक्सरसाइज़ वजन कम करने में बहुत ही सहायक है। अगर आप रोज एक्सरसाइज़ करते हैं तो आप का शरीर बहुत ही स्वस्थ रहेगा। बिना एक्सरसाइज़ के वजन घटाना नामुमकिन है। अगर आपके पास एक्सरसाइज़ करने का समय नहीं है तो आप सुबह उठकर पैदल चल सकते हैं आप अपने ऑफिस में लिफ्ट की वजाय सीढ़ियों से ऊपर नीचे जाएं आएं। खाना खाकर बैठे न कुछ देर तक टहलें। अगर आप क्रिकेट या फ़ुटबाल ऐसे गेम के शौकीन हैं तो इन्हें खेलने से भी आपका वजन कम होगा। नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप देख सकते हैं कि कौन सा एक्सरसाइज़ करने से वजन सही रहता है।




2.खानपान पर रखें ध्यान-


वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज़ के साथ साथ आपको अपने खान पान पर भी ध्यान रखना पड़ेगा। जब आप खाना खाने जाएँ तो प्रोटीनयुक्त हल्का नास्ता जरूर कर लें यह आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं करायेगा। आप तली भुनी चीजों को खाने में परहेज करें। रेड मीट डेयरी प्रोडक्ट खाने से बचें लंच और डिनर के बीच निश्चित अंतराल रखें । जब आपको भूख लगे तो समोसा या ताली भुनी कोई चीज न खाकर उसके जगह कोई प्रोटीन वाली चीज खाएं। आप मिल्क शेक या ड्राई फूड्स खा सकते हैं। जहाँ तक हो सके अगर आप अधिक मोटापे से परेशान हैं तो हप्ते में एक दिन उपवास भी रख सकते हैं। अगर बिच में भूख लगे तो फलों के जूस या ड्राई फ़ूड खा सकते हैं। आप ऐसे आहारों को न खाएं जिसमे अधिक  वसा हो। यह मोटापे को और बढ़ाता है।



रात को डिनर 9 बजे तक कर लें सोने से दो घण्टे पहले का भोजन आसानी से पच जाता है। हमेशा कुछ न कुछ खाने की आदत बदल लें पहले थोड़ी परेशानी होगी बाद में आदत पड़ जाएगी।

3. शराब बियर का सेवन न करें-


अगर आप शराब बियर का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए मोटापा बढ़ाने का कारण है। शराब में अधिक मात्रा में कैलोरीज होती है। जो सेहत के लिए नुकशान देह है। इससे मोटापा बढ़ता है। अगर आप अपनर शरीर को फिट रखने की कोशिश कर रहें है तो इनसे दूर रहें।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।