आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android mobile ke liye best antivirus

Android mobile ke liye top best antivirus. Android mobile me kaun sa antivirus rakhe. Best antivirus app for Android mobile. Sabse accha antivirus app kaun sa hai android smartphone ke liye.



एंड्रॉयड मोबाइल के लिए बेस्ट एंटीवायरस ऍप-

नमस्कार दोस्तों आज के पोस्ट में हम यह जानेगें की एंड्रॉयड मोबाइल के लिए कौन सा एंटीवायरस ऍप सबसे अच्छा है और क्यों साथ में हम यह भी देखेगें की एंटीवायरस ऍप क्यों जरूरी है हमारे मोबाइल के लिए। समस्या इस बात की है कि प्ले स्टोर पर एंटीवायरस सर्च करने पर वहुत सारे एंटीवायरस ऍप दिखने लगते हैं उनमें से कौन सा अच्छा है यह पहचानना हमारे लिए मुश्किल हो जाता है। 


इसलिए हमने यह पोस्ट लिखी जिसमे की बहुत ही अच्छे एंटीवायरस ऍप के बारे में बताया गया है जो हमारे मोबाइल को पूरा प्रोटक्शन देते हैं। लेकिन सवाल यह भी है कि मोबाइल के लिए एंटीवायरस क्यों जरूरी है तो सबसे पहले इस सवाल का जवाब के लेते हैं-


एंटीवायरस क्यों जरूरी है-

अगर आप यह पोस्ट देख रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की एंटीवायरस ऍप क्यों जरूरी है हमारे मोबाइल के लिए। आप मोबाइल से इंटरनेट चलाते हो लेकिन आप ये नहीं जानते कि सबसे ज्यादा वायरस नेट पर ही मौजूद होते हैं जो हमारे डिवाइस को पूरी तरह खराब कर सकते हैं और साथ में हमारे जरुरी फाइल डाटा को भी नष्ट कर देते हैं जिससे की एंटीवायरस ऍप हमे इन वायरस से प्रोटक्ट करते हैं और हमारे डिवाइस में वायरस को प्रवेश नहीं करने देतें।
दूसरी बात की आप अपनी कई फाइलें दूसरों से शेयर करते हैं जैसे मूवी म्यूजिक आदि एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में भेजना लेकिन आप ये नहीं जानते कि जिस मोबाइल से आप डाटा शेयर कर रहें हैं उसमें वायरस है या नहीं जो की आपके डिवाइस को हानि पंहुचा सकते हैं जिससे की एंटीवायरस हमे प्रोटक्ट करता है और दूसरे डिवाइस के वायरस को आपके मोबाइल में आने से रोकता है।

तीसरी बात आप कई सारे गेम ऍप मूवी वीडियो म्यूजिक आदि डाउनलोड करते हैं अगर उनमे से किसी में वायरस का खतरा है तो एंटीवायरस आपको अलर्ट करता है कि इससे आपके डिवाइस को खतरा है।
इसमें कई ऐसी चीजें हैं जो आपके डिवाइस को प्रोटक्ट करता है जैसे आपके मेल को सुरक्षित रखना। डिवाइस की लोकेशन बताना आदि।

मेरे ख्याल से अब आप समझ चुके होगें की एंटीवायरस क्यों जरूरी है आपके मोबाइल के लिए तो आइये देखते हैं कुछ बेहतरीन एंटीवायरस जिसे की आप अपने फोन में रख सकते हैं-

1.Avast Security And Antivirus :



Avast एंटीवायरस के बारे में बात करें तो यह बहुत ही पापुलर एंटीवायरस है जो की मोबाइल के अलावा हमारे कंप्यूटर के लिए भी पैकेज निकालता है। यह हमारे मोबाइल को पूरी तरह से प्रोटक्ट करता है। अगर आप अपने मोबाइल में एंटीवायरस रखना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आपको RAM Boosting , Junk Cleaning , Call Blocker , APP Locking , Firewall जैसे बेहतरीन ऑप्शन मिलते हैं जो की आपके एंड्रॉयड डिवाइस के लिए बहुत ही अच्छा है।




2. Kaspersky Internet Security


यह बहुत ही फेमस एंटीवायरस है जो की मोबाइल के साथ साथ कंप्यूटर के लिए भी यूज़ होता है। इसकी रेटिंग भी प्लेस्टोर में बहुत अच्छी है। सबसे अच्छी बात इसमें यह है कि आप इससे इन्टरनेट चलाते हुए पूरी तरह से सेफ रहते हैं यानी आपकी डिवाइस पूरी तरह से प्रोटक्ट रहती है। अगर आप इंटरनेट का उपयोग ज्यादा करते हो तो मेरे हिसाब से आप Kaspersky Internet Security का प्रयोग करके देखिये।

इसमें आपको Call block  करने की सुविधा मिलेगी और आपके पासवर्ड को भी यह सुरक्षित रखता है ताकि आपकी निजी जानकारी किसी दूसरे को पता न चले साथ में इसमें ऍप लॉक की भी सुबिधा है साथ में हैंडसेट खो जाने पर लोकेशन पता करने में भी यह सहायता करता है। और भी इसी तरह बहुत से टूल इसमें मौजूद हैं जो की आपके एंड्रॉयड डिवाइस के लिए बेहतरीन हैं।

3. AVG Antivirus-


AVG Antivirus मोबाइल के साथ साथ कंप्यूटर के लिए भी आता है जो की बहुत ही फेमस और विश्वनीय है। इसमें आपको Call Blocker , Hide privet documents जैसे की इमेज वीडियो ऍप आदि की सुबिधा मिलती है और साथ में यह ऍप लॉक करने की सुविधा भी देता है। इससे आप गेम ऍप अपने डिवाइस को पूरी तरह स्कैन कर सकते हैं और वायरस मिलने पर रिमूव भी कर सकते हैं इसके द्वारा आप इंटरनेट चलाते समय यह भी देख सकते हैं कि कौन सी साइट सुरक्षित है। और साथ में ब्राउज़िंग हिस्ट्री भी क्लीन करने का ऑप्शन देता है।और इसमें कई टूल हैं जो इसे बेस्ट एंटीवायरस की कतार में लाते हैं।

4. 360 Security-


इस लिस्ट में 4 नंबर पर आता है 360 Security जो की अपने आप में बहुत ही बेहतरीन एंटीवायरस है जिमसें कई ऐसे टूल्स आपको मिल जायेंगे जो की अन्य एंटीवायरस ऍप में आपको नहीं मिलेंगे। 360 Security में आपको Power Cleaner , Smart speed Booster , Smart Battery Saver, Smart Virus Remover, Junk file Cleaner और साथ में ऍप लॉक , सीपीयू कूलर Anti Theft मोबाइल खो जाने पर डाटा सुरक्षित रखना , फिंगरप्रिंट लॉक , एडवांस सिक्योरिटी कैमरा जो की आपके मोबाइल के पासवर्ड को अगर कोई खोलने की कोसिस करेगा तो उसकी इमेज आपका कैमरा ले लेगा जिससे आपको यह पता चल जायेगा की मोबाइल का पासवर्ड किसने खोलने की कोसिस की इसमें और भी बहुत सारे ऑप्शन हैं जो आप अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हैं।



5.McAfee Mobile Security-


Avg Avast एंटीवायरस की तरह इसका भी कंप्यूटर और मोबाइल के लिए अलग अलग वर्जन निकलता है जो की बहुत ही बेहतरीन और विश्वसनीय है। इसमें आपको Free Virus Cleaner, Lost Phone Finder  जो की मोबाइल खो जाने और काम आता है और मोबाइल की लोकेशन पता करता है। Anti-Spyware , Anti-Malware , Virus Removal, SMS Backup , Contact Backup जैसे ऑप्शन मिलते हैं इसकी रेटिंग भी गूगल प्लेस्टोर पर बेहतर है। आप इसे डाउनलोड करके इसके टूल्स का फायदा उठा सकते हैं।

6. Norton Security And Antivirus-


Norton Security And Antivirus में वे सारे टूल्स हैं जो की एक एंड्रॉयड डिवाइस के एंटीवायरस में होना चाहिए इसमें आपको , Virus Remover ,  Scanning , Call & Sms Blocker , इसमें ऐसे फीचर्स हैं जिससे की अगर आपके मोबाइल की बैटरी कम हो जाती है तो लास्ट लोकेशन सेट हो जाता है जिससे मोबाइल खो जाने पर आपको आपकी लोकेशन का पता चल जाता है। दूसरा की अगर आपके मोबाइल से कोई सिम निकाल लेता है तो आपकी मोबाइल को यह तुरन्त लॉक कर देगा। और इसमें सेफ ब्राउज़िंग ऑप्शन है जिससे की यह साइटों की रेटिंग बता देता है कि कौन सी साइट सेफ है और किसपर वायरस का खतरा है। इसमें और भी कई टूल्स हैं जिन्हे आप अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हैं।

7.K-7 Mobile Security-


इसमें भी आपको बहुत से फीचर्स मिलेंगे जिसे की आप अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हो K-7 बहुत ही बेहतरीन कम्पनी है जो की लगातार एंटीवायरस के क्षेत्र में कार्य कर रही है इसमें आपको Anti Theft  , Unwanted Call & SMS blocking , Virus Remover,  Malware Spyware Protect  जैसे बेहतरीन फीचर्स मिल जाते हैं जो की एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैब के लिए बेहतर है।

8. Security Master - Antivirus-


कई फीचर्स से लिए हुए यह एंटीवायरस बहुत ही बेहतरीन हैं जिसमे आपको Junk File Cleaner, Battery Saver , Virus Remover , Phone Booster , CPU Cooler,  App Lock , Message Security ,  और भी कई फीचर्स आपको इसमें मिल जायेंगे।

9. CM Security-


CM Security  एक बेतरीन एंटीवायरस है जो की हमारे डिवाइस को Virus , Trojan , Vulnerability , Adware, Malware, Spyware  से सेफ रखता है। इसमें SD कार्ड स्कैन का भी ऑप्शन है जो की हमारे मेमोरी कार्ड को स्कैन करता है। साथ में यह मोबाइल में इनस्टॉल हुए ऍप नए ऍप को भी स्कैन करके वायरस का पता लगता है। और वायरस को रिमूव करता है। इसमें आप स्कैन का समय सेट कर दें तो यह अपने आप ही फ़ोन को स्कैन करता है जिसमे आपको कुछ करने की जरूरत नहीं होती है।

10. CY Security Antivirus Cleaner-


CY Security Antivirus Cleaner भी बेस्ट एंटीवायरस और मोबाइल सेफ्टी में जगह रखता है। इसमें कई फीचर्स हैं जिससे की आप अपने मोबाइल में इसे इंस्टॉल करके इसका फायदा उठा सकते हैं इसमें आपको  , Malware , Spyware , Trojans , Virus Scanning का ऑप्शन मिलेगा साथ में यह Cleaning का ऑप्शन देता है जिससे बैटरी की लाइफ बढ़ती है और यह ज्यादा समय तक चलती है इसमें Junk Cleaning का भी ऑप्शन मिलता है।
यह आपके SD कार्ड को भी स्कैन करता है साथ में खाली पड़े बेकार फोल्डर और फाइल को हटाता है जिससे की मेमोरी में स्पेस बनता है। इसमें Speed Booster है जो की Background में चल रहे ऍप को बंद करता है और मोबाइल की स्पीड तेज करता है साथ में बैटरी की लाइफ भी बचाता है।

(* आपको हमने कुछ अच्छे एंटीवायरस के बारे में इस पोस्ट में बताया है आप इनमे से कोई एक डाउनलोड करके देख सकते हैं जो की आपको सही लगे*)


आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।