आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Chehre ko kubsurat kaise banaye

अनार की पत्तियों से बनाये अपने त्वचा को खूबसूरत-


त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लोग अलग अलग तरह के क्रीम पाउडर ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। पर वे इन बातों को नहीं जानते या जानकार भी अंजान बने रहते है कि बहुत सारे प्रोडक्ट में केमिकल पाये जाते हैं। वे आपके त्वचा को तो जल्द ही खूबसूरत बना देंगे पर बाद में इन्ही प्रोडक्ट के कारण आपकी त्वचा खराब हो सकती है। आज हम इस पोस्ट में एक आयुर्वेदिक तरीके से त्वचा को खूबसूरत बनाने के तरीके के बारे में देखेगें। जिसका शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं होता है-



अनार की पत्तियों के फायदे-

अनार के बारे में आप जानते ही होगें यह हमारे शरीर के साथ साथ त्वचा की सुंदरता भी बढ़ाता है। इससे इम्यून सिस्टम सही होने के साथ साथ कई बीमारियां भी दूर होती है। अनार में कुछ कौसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को सुंदर बनाते हैं। अनार में ग्रीन टी और सन्तरे के तुलना में 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। जिससे सीधे स्किन सम्बन्धी बीमारिया दूर होती हैं।



एक रिसर्च में यह पाया गया है कि अनार तो शरीर और त्वचा के लिए फायदेमंद है ही साथ ही साथ अनार की पत्तियां भी खुबसुरत त्वचा के लिए काम आती हैं।
इसके लिए अनार की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की खूबसूरती तो बढ़ेगी ही साथ में स्किन स्किन सम्बन्धी कई बीमारियां भी दूर हो जायेगी तो आइये देखते हैं कि अनार की पत्तियों को चेहरे पर लगाने से क्या फायदे है-

1. चेहरे की झुर्रियों खत्म करती है-

चेहरे पर झुर्रियों पड़ना आजकल आम बात हो गई  है। आजकल प्रदुषण के माहौल में ऐसा हो जाता है। लेकिन उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियों पड़ना अच्छा नहीं लगता है। हमारा खानपान भी चेहरे की झुर्रियों का कारण है। लेकिन अगर आप अनार के पत्तियों पेस्ट अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती है। और आपको हेल्दी और सुंदर स्किन मिलती है।

2. कोशिकाओं के लिए है फायदेमंद-


चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए कोशिकाओं को स्वस्थ रखना पड़ता है। इसके लिए आप अनार का तेल लगा सकते हैं को चेहरे को चमकदार बनाता है। आप अनार की पत्तियों को खा भी सकते हैं। या आप अनार के पत्ते का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं।

4. मुहासों से पाएं छुटकारा-


अगर आपके चेहरे पर कील मुहासे हैं और आपने कई प्रोडक्ट ट्राई करकर देख लिया है पर कोई फायदा नहीं हुआ है तो आप अनार की पत्तियों का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाकर देखिये आपके चेहरे से मुहासे दूर हो जायेगें। या अनार के दाने को पीसकर लगाएं अगर आप अनार का जूस भी पिते हैं तो समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

5. स्किन को रखे हमेसा हेल्दी-

अगर आप अनार की पत्तियों का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन हेल्दी होती है। इससे आपको ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट से छुटकारा मिल जाता है।


* आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।