आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Blog me auto publish post schedule kaise lagaye

ब्लॉग में कैसे लगाएं ऑटो पब्लिश पोस्ट-


नमस्कार आपका स्वागत है हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर आज हम जानेगें ब्लॉग में ऑटो पब्लिश पोस्ट ऑप्शन कैसे लगाते हैं इससे क्या फायदा है और यह होता क्या है। 


दरसल हमारे ब्लॉग में SCHEDULE  पोस्ट का ऑप्शन होता है और हम उसे देखते भी हैं पर इग्नोर कर देते हैं और जब हम पोस्ट लिख लेते हैं तो पब्लिश भी कर देते हैं तुरन्त। जो लोग काफी टाइम से ब्लॉग चला रहे हैं वे इसके बारे में जानते हैं और कई ब्लॉगर इसे यूज़ भी करते हैं कारण यह है कि वह जानते हैं कि कितने टाइम के बीच हमारे ब्लॉग पर ज्यादा विज़िटर आयेगें उसी समय SCHEDULE पोस्ट में टाइम सेट कर देते हैं जिससे की उनका पोस्ट ऑटोमेटिक उसी समय पब्लिश हो जाता है।


SCHEDULE पोस्ट क्या है-


सबसे पहले हम ये जान लेते हैं कि SCHEDULE पोस्ट होता क्या है दरसल ब्लॉगर में एक ऐसा फीचर है जिससे की हम अपने पोस्ट को जिस टाइम चाहे जिस डेट को चाहे PUBLISH कर सकते हैं जिसे की SCHEDULE पोस्ट कहा जाता है।

इसमें आपको बस यही करना होता है कि आपने आज कोई पोस्ट सुबह लिखी और आप चाहते हैं कि पोस्ट साम के समय या अगले दिन PUBLISH करना और आपके पास समय नहीं है या किसी कारण से व्यस्त हैं तो आप अपने पोस्ट में SCHEDULE लगा सकते हैं यानी एक समय और डेट लगा सकते हैं कि यह पोस्ट इस दिन इतने टाइम को PUBLISH हो तो आपके बिना कुछ किये ही पोस्ट ठीक उसी टाइम और उसी डेट पर AUTO PUBLISH हो जायेगी।


क्या फायदा है SCHEDULE पोस्ट का-

आपको पता है कि ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा विज़िटर आएं इसके लिए हमे हर रोज पोस्ट लिखना पड़ता है और PUBLISH करना पड़ता है। लेकिन किसी रोज हमे बिल्कुल समय नहीं मिलता है कि हम पोस्ट लिख पाएं PUBLISH तो दूर की बात है। लेकिन किसी न किसी दिन हम बिल्कुल फ्री भी होते हैं। तो आप जिस दिन फ्री होते हैं उस दिन ब्लॉग के लिए 3 से 4 पोस्ट लिख लीजिये और सब पोस्ट पर डेट और टाइम सेट कर लीजिये की यह पोस्ट इस दिन ऑटो पब्लिश हो जाये जिससे आपकी पोस्ट एक एक करके अपने आप अलग अलग डेट पर पब्लिश हो जायेगी और आपके विज़िटर भी बने रहेगें।  


SCHEDULE पोस्ट के लिए हमे एक पोस्ट चाहिए होती है जो की पूरी तरह से तैयार हो पब्लिश करने के लिए इसके बाद हम पोस्ट में डेट और टाइम सेट करते हैं कि पोस्ट इस डेट को और इस टाइम को PUBLISH होनी है। और ठीक उसी डेट और उसी टाइम को आपकी पोस्ट ऑटो पब्लिश हो जाती है।  

# इससे हमारे विज़िटर बढ़ते हैं।

# यदि आपके पास किसी दिन समय न हो और आप कहीं बाहर गए हो तब भी आपकी पोस्ट आपके सेट किये हुए टाइम और डेट पर ऑटो पब्लिश हो जाती है।

# कई ब्लॉगर्स साइबर कैफे में जाकर ब्लॉगिंग करते हैं उनके लिए यह सबसे सही ऑप्शन है वे अपना टाइम और डेट कैफे में जाकर फिक्स कर दे पोस्ट अपने आप पब्लिश हो जायेगी।

# इसमें आपको एक समय पता रहता है कि ब्लॉग की पोस्ट कब पब्लिश करने पर ब्लॉग के विज़िटर ज्यादा देखते हैं जिससे की आप वहीँ टाइम फिक्स कर देते हैं और आप कही काम में व्यस्त हो तब भी पोस्ट पब्लिश हो जायेगी।

# सबसे अच्छी बात यह है कि पोस्ट का SCHEDULE लगाना भी काफी आसान है इसके लिए आपको कही इधर उधर नहीं जाना है और आप हर ब्लॉग पोस्ट जिसमे SCHEDULE लगाना चाहते हैं उसमें लगा सकते हैं।


किस टाइम पर SCHEDULE ब्लॉग पोस्ट करें-

पोस्ट में मैं आपको हर एक चीज बताने की कोशिश करता हूँ ताकि कोई टॉपिक छूट ना जाये SCHEDULE पोस्ट क्या होता है यह तो आप समझ ही गए होंगे और इसके फायदे क्या हैं यह भी आपने देखा लेकिन किस टाइम पर हम ब्लॉग पोस्ट को सेट करे ताकि हमारे ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा विज़िटर आएं। 

ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने का सबसे अच्छा समय है 6PM से 9PM अगर इसके बीच आप पोस्ट पर SCHEDULE लगाते हैं तो यकीन मानिए ब्लॉग में विज़िटर की संख्या ज्यादा होगी अन्य समय के मुकाबले, या तो आप GOOGLE ANALYTICS में अपने ब्लॉग का ट्रैफिक स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपके ब्लॉग पर सबसे ज्यादा विज़िटर किस समय आते हैं तो आप उसी समय पोस्ट का SCHEDULE सेट कर सकते है जिस समय आपके ब्लॉग पर ज्यादा विजिटर आते हों। 

जहां तक ब्लॉग पर ट्रैफीक की बात है तो नए ब्लॉगर जिनको की अभी ब्लॉग को पॉपुलर बनाना होता है उनको एक बेहतरीन पोस्ट रोज पब्लिश करना चाहिए अगर समय नहीं है तो हप्ते में कम से कम 2 या तीन पोस्ट जरूर पब्लिश करना चाहिए इससे ब्लॉग पॉपुलर होता है और विज़िटर बढ़ते हैं।


BLOGGER में पोस्ट SCHEDULE कैसे करें-


सबसे पहले आप BLOGGER.COM पर जाकर उस पोस्ट को खोलिये जिसको आप बाद में या एक टाइम पर पब्लिश करना चाहते हैं और जब पोस्ट एडिटर खुल जाए तो राईट साइड में Schedule का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक कीजिये।


Schedule में ऑप्शन में 2 ऑप्शन और होगें-

1. Automatic
2. Set date and time

Automatic पर पहले ही टिक लगा होगा आपको Set date and time वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही एक कैलेंडर खुल जायेगा।


# जिस डेट को पोस्ट PUBLISH करना चाहते हैं कैलेंडर से वह डेट सेलेक्ट कीजिये।

# कितने टाइम पब्लिश करना चाहते हैं टाइम वाले ऑप्शन में टाइम सेट कीजिये।

# अब लास्ट में DONE के बटन पर क्लिक कीजिये DONE पर क्लिक करते ही आपको दिखेगा की आपने डेट और टाइम क्या सेलेक्ट किया है जैसे की आप इमेज में देख पा रहे है डेट है 25/11/2017 और टाइम है 10:41


सब सेट हो जाने के बाद लास्ट में PUBLISH के बटन पर क्लिक करके पोस्ट पब्लिश कर दीजिए पोस्ट ठीक उसी टाइम और उसी डेट को ऑटो पब्लिश हो जायेगी।


* आप इन्हें भी देख सकते हैं-

अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके पूछ सकते हैं। आप हमसे जुड़ने के लिए नीचे जाकर ईमेल से  सब्सक्राइब कर सकते हैं जब भी कोई नयी पोस्ट INDIA HELP ME पर डाली जायेगी आपके ईमेल पर पहुँच जायेगी।