आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

कंप्यूटर ब्राउज़र ट्रिक हिंदी में - Computer browser trick in hindi

कंप्यूटर ब्राउज़र की एक बेहतरीन ट्रिक-

नमस्कार आपका स्वागत है हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर आज हम कंप्यूटर ब्राउज़र के बारे में एक बेहतरीन ट्रिक के बारे में जानेगें जो की आपके इंटरनेट का डाटा और आपका समय दोनों बचत करेगा। साथ में आप बिना इंटरनेट के भी वेबसाइट देख पायेगें-



दरसल जब हमें कंप्यूटर ब्राउज़र पर कोई साइट खोलनी होती है तो हम पहले गूगल खोलते हैं फिर साइट का नाम सर्च करते हैं फिर सर्च रिजल्ट में साइट पर क्लीक् करते हैं जिससे हमे 3 स्टेप में साइट को ओपन करना पड़ता है जिससे डाटा और समय दोनों खर्च होते हैं।

अगर आपको अपना इंटरनेट डाटा और समय दोनों बचाना है तो आप इस ट्रिक को जरूर देखें-

1.सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर ब्राउज़र से जो भी सर्च करना चाहते हैं सर्च करे जैसे आपको फेसबुक खोलना है या INDIA HELP ME ब्लॉग को ओपन करना है तो आप उसे ओपन कर लीजिए इसके बाद आप उस पेज को Save कर दीजिए।


आप देख सकते हैं जैसा की मैंने Firefox ब्राउज़र में INDIA HELP ME ब्लॉग का पेज खोला है अगर आपका Firefox ब्राउज़र है तो आप सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में Firefox के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये और क्लीक् करने पर जो पेज खुले उसमे Save Page as... के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।   


2. अब आप पेज को किस जगह रखना चाहते हैं यह सेलेक्ट कीजिये जैसा की मैंने Desktop
सेलेक्ट किया है यानि मेरा पेज कंप्यूटर स्क्रीन पर Save होगा आप अपने हिसाब से कोई भी जगह चुन सकते हैं वैसे Desktop इसके लिये बेहतर ऑप्शन है जहाँ आप कंप्यूटर खोलते ही अपने पेज पर सीधे जा सकते हैं। दूसरे ऑप्शन में आप File Name चुनिए यानि जैसे फेसबुक है तो Facebook , India help me है तो India help me या जो भी हो और लास्ट में Save के बटन पर क्लिक कर दीजिए।


3. अब आपने जहाँ भी पेज save किया है वहाँ जाकर आप उसपर क्लीक करके कभी भी पेज खोल सकते हैं इसके लिए आपको गूगल खोलने की जरूरत नहीं इसमें दूसरा फायदा यह है कि आपने जो पेज Save किया है उसे बिना इंटरनेट के भी देख सकते हैं-





आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।