आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Computer ki vishestaye

Computer se hm kya kya kar skte hai. Computer kya kya kar skta hai. Computer ki jankari hindi me. Computer ki vishesta.



कंप्यूटर की विशेषताएं-


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर आज हम बात करेंगे कंप्यूटर की विशेषता के बारे में यानि हमारा कंप्यूटर कौन सा कार्य कर सकता है। 

कंप्यूटर को संगणक भी कहा जाता है यानि बड़ी बड़ी गणनाएं करने में सछम पहले के कंप्यूटर द्वारा गणनाएं ही की जाती थी लेकिन आज के कंप्यूटर गणना के अलावा और भी बहुत से जटिल कार्य किया जाता है। यानि आज के समय में कंप्यूटर का इतना विकास हुआ है कि यह ऐसे ऐसे कार्य करता है जिससे की मानव का कार्य आसानी से हो जाता है।

तो आइये देखते हैं कि हमारा कंप्यूटर क्या क्या कर सकता है।

3-वर्ड लेंथ-

कंप्यूटर जिसपर हम कार्य करते है वह केवल 0 और 1 की भाषा समझता है। यानि हमारा कंप्यूटर बाइनरी डिजिट पर कार्य करता है।
8 बिट मिलकर 1 बाइट बनाते हैं। बिट की संख्या जिन्हें कंप्यूटर एक समय में क्रियान्वित करता है उसे वर्ड लेंथ कहते हैं। वर्ड लेंथ से ही कंप्यूटर की शक्ति मापी जाती है।कुछ वर्ड लेंथ जो की उपयोग में आते हैं 8,16,32,64 आदि।

2-शुद्धता-



कंप्यूटर की एक विशेषता यह भी है कि यह बड़ी से बड़ी गड़नाएँ बड़ी शुद्धता के साथ करता है। अगर कही त्रुटि होती भी है तो हमारे डाटा एंटर करने में होती है क्योंकि कंप्यूटर वही प्रोसेस करके आपको उत्तर देता है जो डाटा आप इंटर करते हो।

3- स्वचलन-

कंप्यूटर को हम स्वचलन मशीन भी कहते हैं क्योंकि डाटा एंटर करने के बाद यह खुद प्रोसेस करके उसका उत्तर देता है। और यह एक साथ कई कार्य करने में सछम है।

4- तीब्रता-

कंप्यूटर बड़ी से बड़ी गड़नाएँ कुछ सेकंड में करता है। यह कार्य को बहुत तेजी के साथ करता है।


5- अनेक कार्य करने में सक्षम-

आधुनिक कंप्यूटर अनेक कार्य करने में सछम है आज के समय में कंप्यूटर की सहायता से वैज्ञानिक मौसम का पूर्वानुमान लगा लेते हैं। बड़ी बड़ी मिसाइलों और उपग्रह का संचालन भी कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है। यहाँ तक की अस्पतालों में भी कंप्यूटर का उपयोग होता है। छोटे छोटे व्यवसाय से लेकर बड़ी बड़ी कंपनियां अपने कार्य को आसान बनाने और कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करती हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि कंप्यूटर अनेक कार्य करने में सछम है।


बिना किसी रुकावट के कार्य करना-



कंप्यूटर की एक खास विशेषता यह भी है कि यह बिना रुके और बिना थके कार्य करता है। मानव अगर लगातार कुछ घण्टों तक कार्य कर ले तो उसे थकान होती है और आराम की जरुरत महसूस होती है। लेकिन कंप्यूटर और लगातार कार्य कर सकते हैं।


संचित युक्ति-

कंप्यूटर की अपनी मेमोरी होती है जिसमे हम अपने किये हुए कार्यों को संचित कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर हम देख भी सकते हैं। इससे हमारा बहुत सारा कार्य हो जाता है। सूचनावों को सुरक्षित रखना और जरूरत पड़ने में आंकड़ों को प्रस्तुत करना कंप्यूटर की बहुत बड़ी विशेषता है।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।