आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Flipkart se online shopping kaise kare

Flipkart से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें-

flipkart online shopping hindi

नमस्कार मैंने अपनी पिछली पोस्ट में बताया था Myntra और Amazon के बारे में की कैसे इसपर अकाउंट बनाकर हम Online Shopping कर सकते हैं। आज के पोस्ट में हम बात करेगें ई-कामर्स साइट Flipkart के बारे में जिसमे आपको बताया जायेगा की क्या फायदा है ऑनलाइन शॉपिंग करने का और flipkart क्या है , इसपर Account कैसे बनाया जाता है और शॉपिंग कैसे किया जाये-

Flipkart क्या है:-

सबसे पहले हम जान लेते हैं कि यह है क्या? यह एक ई-कामर्स साइट है जो की अपने ग्राहकों को इंटरनेट के जरिये ऑनलाइन शॉपिंग की सेवा देती है , और समय समय पर कई ऑफर्स भी निकलते रहते हैं इसमें , यह बहुत ही अच्छी साइट है। 


इसकी सबसे अच्छी प्रोडक्ट क्वालिटी है जो की बहुत ही अच्छी है। इसमें पेमेंट करने के लिए बहुत से Payment method होते हैं जिससे की हमे पेमेंट करने में भी आसानी होती है।

Flifkart से Shopping करने का क्या फायदा है-


1. समय की बचत।

2. आपको घर बैठे प्रोडक्ट मिल जाता है।

3. आपके पास प्रोडक्ट चुनने के कई ऑप्शन होते हैं जिससे आप अपना मनपसन्द प्रोडक्ट चुन सकते हैं।

4. आपको वो प्रोडक्ट मिल जाते हैं जिसकी जरूरत है आपको। अगर आपको प्रोडक्ट पसन्द न आये तो आप उसे वापस भी कर सकते हैं।

5. इसमें Discount और भी कई Offers आते रहते हैं जिनका फायदा आप उठा सकते हैं।

क्या क्या मिलता है इसपर -

अगर आप किसी भी ऑनलाइन साइट पर जाते हैं तो आप ये जरूर सोचते होंगे की क्या क्या मिलेगा वैसे ही फ़्लिफ्कार्ट है जिसपर हमे हर जरूरी सामान मिलते हैं यहाँ पर कुछ Category के बारे में बताया गया है आपको-

Mobile , computer , laptop , products and accessories , Home and leaving furniture , books , lifestyle , ETC. इसमें आपको बहुत सारे प्रोडक्ट मिल जाएंगे कई ब्रांड के तो आइये देखते हैं इसपर अकाउंट बनाकर शॉपिंग कैसे किया जाएँ।

# सबसे पहले हमें flifkart के साइट पर जाना होगा इसके लिए आप यहाँ क्लिक करके भी जा सकते हैं और अपना मोबाइल नम्बर भरकर SIGN UP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके एक code आपके मोबाइल पर जायेगा जिसे फ़्लिफ्कार्ट Auto Deduct कर लेगा अगर नहीं करता है तो आप कोड भरकर नीचे दिए हुए ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

flipkart se online shopping kaise kare

# इसके बाद आप Male हैं या Female यह select करें और अपना पूरा नाम और Date of birth Enter करके Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। इसके बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से बन जायेगा।

online shopping in hindi me

# जैसे की मुझे इससे Power bank खरीदना है तो मेरे पास दो ऑप्शन हैं या तो मैं ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में Power Bank टाइप करके Search करूँ या तो Category में जाकर पावर बैंक को को Select करूँ आप किसी भी ऑप्शन से जा सकते हैं।


online shopping ki jankari

# इसके बाद कई पावर बैंक (या आप जो खरीद रहे हैं) ब्रांड आपके स्क्रीन पर आ जाएंगे उनमे से कोई एक select कर लीजिये-

अगर आपको Select करने में कोई दिक्कत हो रही है तो आप Short और Filter की मदद ले सकते हैं Short में आपको कुछ ऐसे ऑप्शन मिलेगें Popularity , Price Low to high , Price high to low , आदि Filter में आपको यह Option मिलता है कि आप कितना प्राइस मिनिमम और मैक्सिमम रखना चाहते हैं , कौन सा ब्रांड चाहते हैं आदि।

online shopping hindi me

# आपने जिस प्रोडक्ट को चुना है उसका Description नीचे दिया रहता है जैसे कौन सा ब्रांड है , क्या Warranty है , आदि। सब देखने के बाद आप BUY NOW के ऑप्शन पर क्लिक कर दें-

Internet se shopping kaise kare

# जैसे ही आप क्लिक करेगें एक पेज खुलेगा जिसमे आपको पूरा एड्रेस भरना है जैसे-
. City , Area , State , Pin no. , Mobile no. , Name , ये सब भरने के बाद आप कहा पर कब प्रोडक्ट पाना चाहते हैं उसे  Select करें जैसे HOME , या Work । सब भरने के बाद आप  SAVE के बटन पर प्रेस करें।

Internet shopping hindi

# इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमे आप अगर एड्रेस बदलना चाहते हैं तो Change or Add Address के ऑप्शन पर क्लिक करके एड्रेस बदल सकते हैं। और इसी पेज में आपको दिखयेगा की प्रोडक्ट कौन सा है , कितने का है , Quantity कीतनी है आदि यह सब देखने के बाद आप CONTINUE के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

online saman kaise kharide hai

# अब आपके स्क्रीन पर Payment का पेज खुलेगा जिसमे कई पेमेंट ऑप्शन होंगे आप जैसे-
PhonePe (UPI , WALLET) से Payment कर सकते हैं।  

Credit/Debit/ATM कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं-

Net banking अगर यूज़ करते हैं तो उससे पेमेंट कर सकते हैं।

अगर आपके पास कोई गिफ्ट कार्ड है तो उसका भी Use कर सकते हैं।

Cash on delivery का ऑप्शन में जब प्रोडक्ट आपके पास आ जाता है तब आपको पैसे देने होते हैं आप इसका भी ऑप्शन चुन सकते हैं, जैसे आपने COD का ऑप्शन चुना उसके बाद आपको PLACE ORDER के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
 
# अब एक पेज खुलेगा जिसमें इमेज पर जो लिखा है उसे बॉक्स ने टाइप कर दें Confirm Order के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको ORDER PLEASED नाम का एक पेज दिखाई देगा जिसका मतलब आपका पूरी तरह से Confirm हो गया है।

online shopping ki jankari hindi me

# अगर आप View Details के ऑप्शन पर क्लिक करेगें तो आप देख सकते हैं कि आपका आर्डर कितने दिनों के भीतर आपको मिल सकता है। यह Packed कब होगा और Shipped कब होगा आदि। जब आपका आर्डर आ जायेगा तो आपके मोबाइल नंबर पर Delivery Boy की तरफ से कॉल भी आ जायेगी। अगर आर्डर पसन्द नहीं आया तो आप उसे Return भी आसानी से कर सकते हैं। 


अब इसमें कई ऑप्शन हैं Offer Zone , Gift Card , My Wish list ,  My Reward , My Order आदि जिसका मतलब आप आसानी से फ़्लिफ्कार्ट Use करते करते समझ जायेगें।


आप इन्हें भी देख सकते है-


उम्मीद है फ़्लिफ्कार्ट पर ऑनलाइन शॉपिंग की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी आगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करिये।