आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

50 Motivational Quotes in Hindi हिंदी में

Shree Guru Nanak Dev Quotes in Hindi,Henry Ford  Quotes in hindi , Groucho Marx , Helen Keller Quotes in Hindi , Indira Gandhi Quotes in Hindi

 50 Author quotes in Hindi

Shree Guru Nanak Dev  श्री गुरु नानक देव

1. भगवान एक है, लेकिन उसके कई रूप हैं. वो सभी का निर्माणकर्ता है और वो खुद मनुष्य का रूप लेता है.

2. दुनिया में किसी भी व्यक्ति को भ्रम में नहीं रहना चाहिए. बिना गुरु के कोई भी दुसरे किनारे तक नहीं जा सकता है.

3. मेरा जन्म नहीं हुआ है; भला मेरा जन्म या मृत्यु कैसे हो सकती है.

4. उसकी चमक से सबकुछ प्रकाशमान है.

5. धन-समृद्धि से युक्त बड़े बड़े राज्यों के राजा-महाराजों की तुलना भी उस चींटी से नहीं की जा सकती है जिसमे में ईश्वर का प्रेम भरा हो.

6. तेरी हजारों आँखें हैं और फिर भी एक आंख भी नहीं ; तेरे हज़ारों रूप हैं फिर भी एक रूप भी नहीं.

7. ना मैं एक बच्चा हूँ , ना एक नवयुवक, ना ही मैं पौराणिक हूँ, ना ही किसी जाति का हूँ.

8. प्रभु के लिए खुशियों के गीत गाओ, प्रभु के नाम की सेवा करो, और उसके सेवकों के सेवक बन जाओ.

9. बंधुओं ! हम मौत को बुरा नहीं कहते, यदि हम जानते कि वास्तव में मरा कैसे जाता है.

10.कोई उसे तर्क द्वारा नहीं समझ सकता, भले वो युगों तक तर्क करता रहे.

Henry Ford हेनरी फोर्ड


1. वो एम्प्लायर नहीं होता जो वेतन देता है। एम्प्लोयर्स बस पैसों को संभालते हैं। वो कस्टमर होता है जो वेतन देता है।

2. विफलता बस फिर से शुरू करने का अवसर है, इस बार और अधिक समझदारी से।

3. आप इस पर अपनी प्रतिष्ठा नहीं बना सकते कि आप क्या करने जा रहे हैं।

4. जब सब कुछ आपके खिलाफ जा रहा हो तो याद रखिये हवाई जहाज हवा के विरुद्ध उड़ान भरता है उसके साथ नहीं।

5. अगर हर कोई साथ में आगे बढ़ रहा है तो सफलता खुद अपना ख्याल रख लेती है।

6. जो कोई भी सीखना छोड़ देता है वो बूढ़ा है, चाहे वो बीस का हो या अस्सी का। जो कोई भी सीखता रहता है वो जवान है। दुनिया की सबसे महान चीज है अपने दीमाग को युवा बनाये रखना।

7.मुझे विश्वास है कि भगवान् सब चीजें मैनेज कर रहे हैं और उन्हें मुझसे किसी सलाह की जरुरत नहीं है। भगवान् के होते हुए, मुझे यकीन है कि अंत में सब अच्छा होगा। तो फिर चिंता करने की क्या बात है।

8. सबसे मुश्किल काम है सोचना, शायद यही कारण है कि इसमें इतने कम लोग लगे होते हैं।

9. मेरा सबसे अच्छा दोस्त वो है जो मेरा सर्वश्रेष्ठ बाहर लाता है।

10. एक-साथ आना एक शुरूआत है; एक साथ रहना प्रगति है; एक साथ काम करना सफलता है।

Groucho Marx ग्रुशो मार्क्स

1. मेरे पास तुम्हारे लिए कुछ नहीं बस सम्मान है — और वो भी कुछ ज्यादा नहीं है।

2.कुछ लोग दावा करते हैं कि शादी रोमांस में ख़लल डालती है। इसमें कोई शक नही है। जबकभी आप रोमांस करते हैं , आपकी पत्नी निश्चित रूप से हस्तक्षेप करती है।

3. वह एक मूर्ख की तरह दिख सकता है और एक मूर्ख की तरह बात कर सकता है पर इससे तुम धोखा मत खाओ। वह सचमुच एक मूर्ख है।

4. बीता हुआ कल मर चुका है , आने वाला कल अभी आया नहीं है। मेरे पास बस एक दिन है , और मैं इसमें खुश रहूँगा।

5. अगर आप मजा नहीं कर रहे हैं , तो आप कुछ गलत कर रहे हैं।

6. वो मेरे सिद्धांत हैं , और अगर वे आपको पसंद नहीं… तो मेरे पास और भी हैं।

7. मैंने बहुत सी शानदार शामें बितायी हैं, लेकिन ये वैसी नहीं थी।

8.मैं कभी कोई चेहरा भूलता नहीं हूँ, लेकिन आपके मामले में मुझे एक अपवाद बनाने में ख़ुशी होगी।

9. दूसरों की गलतियों से सीखो। तुम कभी इतना लम्बा नहीं जी सकते की साड़ी गलतियां खुद करो।

10. जिस क्षण से मैंने तुम्हारी किताब उठाई और जब तक मैंने उसे रख नहीं दिया , मैं लोट-पोट होकर हँसता रहा। किसी दिन मैं इसे पढ़े का इरादा रखता हूँ।

Helen Keller  हेलेन केलर

1. यदि हम अपने काम में लगे रहे तो हम जो चाहें वो कर सकते हैं.

2. दुनिया की सबसे खूबसूरत चीजें ना ही देखी जा सकती हैं और ना ही छुई, उन्हें बस दिल से  महसूस किया जा सकता है.

3.खुद की तुलना ज्यादा भाग्यशाली लोगों से करने कि बजाये हमें अपने साथ के ज्यादातर लोगों से अपनी तुलना करनी चाहिए. और तब हमें लगेगा कि हम कितने भाग्यवान हैं.

4. विश्वास वो शक्ति है जिससे उजड़ी हुई दुनिया में भी प्रकश किया जा सकता है.

5. चरित्र का विकास आसानी से नहीं किया जा सकता. केवल परिक्षण और पीड़ा के अनुभव से आत्मा को मजबूत, महत्त्वाकांक्षा को प्रेरित, और सफलता को हासिल किया जा सकता है.

6. पूरी दुनिया कष्टों से भरी है. और उन कष्टों को पार पाने से भी.

7. अकेले हम कितना कम हासिल कर सकते हैं, साथ में कितना ज्यादा.

8. मैं कभी-कभार  ही अपनी कमियों के बारे में सोचती हूँ, और वो मुझे कभी दुखी नहीं करते. शायद एक-आध बार थोड़ी पीड़ा होती है; पर वह फूलों के बीच में हवा के झोंके के समान अस्पष्ट है.

9.मैं महान और अच्छे काम करना चाहती हूँ, लेकिन यह मेरा परम कर्तव्य है कि मैं छोटे कामों को भी ऐसे करूँ जैसे कि वो महान और नेक हों.

10. मैं अकेली हूँ, लेकिन फिर भी मैं हूँ. मैं सबकुछ नहीं कर सकती, लेकिन मैं कुछ तो कर सकती हूँ, और सिर्फ इसलिए कि मैं सब कुछ नहीं कर सकती, मैं वो करने से पीछे नहीं हटूंगी जो मैं कर सकती हूँ.

Indira Gandhi इंदिरा गाँधी

1. मेरे  दादा जी  ने  एक  बार  मुझसे  कहा  था  कि  दुनिया  में  दो  तरह  के  लोग  होते  हैं : वो  जो  काम  करते  हैं  और  वो  जो  श्रेय  लेते  हैं . उन्होंने  मुझसे  कहा  था  कि  पहले  समूह  में  रहने  की  कोशिश  करो , वहां  बहुत  कम  प्रतिस्पर्धा  है .

2. मेरे  पिता  एक  राजनेता  थे , मैं  एक  राजनीतिक  औरत  हूँ , मेरे  पिता  एक  संत  थे . मैं  नहीं  हूँ .

3. शहादत  कुछ  ख़त्म नहीं करती , वो  महज़  शुरआत  है .

4. अगर  मैं  एक  हिंसक  मौत  मरती  हूँ , जैसा  की  कुछ  लोग  डर  रहे   हैं  और  कुछ  षड्यंत्र   कर  रहे  हैं , मुझे  पता  है  कि  हिंसा  हत्यारों  के  विचार  और  कर्म  में  होगी , मेरे  मरने  में  नहीं .

5.कुछ  करने  में  पूर्वाग्रह  है – चलिए  अभी  कुछ  होते  हुए  देखते  हैं .  आप  उस  बड़ी  योजना  को  छोटे -छोटे  चरणों  में  बाँट  सकते  हैं  और  पहला  कदम  तुरंत  ही  उठा  सकते  हैं.

6. क्षमा  वीरों  का  गुण  है .

7. यदि  मैं  इस  देश  की  सेवा  करते  हुए  मर  भी  जाऊं , मुझे  इसका  गर्व  होगा . मेरे  खून  की  हर एक  बूँद  …..इस  देश  की  तरक्की  में  और इसे   मजबूत   और  गतिशील  बनाने  में  योगदान  देगी .

8. क्रोध  कभी  बिना  तर्क  के  नहीं  होता , लेकिन  कभी -कभार  ही  एक  अच्छे  तर्क  के  साथ .

9. मेरे  सभी  खेल  राजनीतिक  खेल  होते  थे ; मैं  जोन ऑफ आर्क  की  तरह  थी , मुझे  हमेशा  दांव  पर  लगा  दिया  जाता  था .

10. एक  देश  की  ताकत  अंततः  इस  बात  में  निहित  है  कि  वो  खुद  क्या  कर  सकता  है , इसमें  नहीं  कि  वो  औरों  से  क्या  उधार  ले  सकता  है .



पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में Share जरूर करें-