आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Plasma Display क्या है (प्लाज्मा TV क्या है)

What is Plasma TV Or Plasma Display


नमस्कार कहतें हैं कि कभी भी खोज और विकास का अंत नही होता है और न ही किसी भी खोज को हम सबसे बेहतर बता सकते हैं क्योंकि कुछ समय के बाद उससे भी अच्छी टेक्नोलॉजी हमारे सामने आ जाती है।

What is Plasma Display

आज के पोस्ट में हम जानने वाले हैं प्लाज्मा TV टेक्नोलॉजी के बारे में। जैसा कि हमने पिछली पोस्ट में LCD , LED और OLED डिस्प्ले के बारे में जाना आपने अगर पोस्ट नही देखा है तो आप कंप्यूटर वाले पेज में जाकर पोस्ट देख सकते हैं:-

क्या क्या जानकारी दी गयी हैं इस पोस्ट में

1. Plasma TV या Plasma Display
2. Plasma TV Advantages
3. Plasma TV Disadvantage
4.  प्लाज्मा TV या पटल बनाने वाली कंपनी


Plasma TV या Plasma Display


प्लाज्मा TV एक प्रकार का HDTV होता है। प्लाज्मा TV,  CRT (कैथोड किरण दूरदर्शी) का ही विकल्प है।  
प्लाजमा एक वैज्ञानिक शब्द है, जिसको निऑन और जेनॉन आदि गैसों के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है। द्रव , ठोस और गैस के अलावा प्लाज्मा को पदार्थ की चतुर्थ अवस्था के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमे हजारों की संख्या में छोटे छोटे घटक होते हैं जिन्हें पिक्सल कहा जाता है। प्‍लाज्‍मा टीवी में फ्लोरोसेंट लाइट बल्‍ब लगा होता है, इसके डिस्‍प्‍ले में सेल होते है हर सेल के बीच में एक ग्‍लास की कोटिंग होती है जिसके बीच में टीवी को बनाते समय नियॉन जिनॉन गैस भरी जाती है, गैसे में इलेक्‍ट्रिक चाज होते हैा लाल, हरें और ब्‍लू फासफोरस मिलकर एक इमेज बनाते हैं जो हमें बाहर दिखती है। इस लाल, हरें और ब्‍लू कलर के फासफोरस को हम पिक्‍सल कहते।

Plasma TV Advantages


● प्लाज्मा LCD के मुकाबले बढ़िया हैं क्योकि आप इसे किसी भी तरफ से या किनारे से देखेगे तो आपको एक जैसी पिक्चर क्वालिटी दिखेगी।

● TV पर खेल और फिल्मों के दृश्यों के लिए भी यही बेहतर विकल्प है, क्योंकि त्वरित-गति चित्र LCD के मुकाबले प्लाज्मा में आकर्षक नजर आती हैं।

● अगर इसके मूल्य की बात करें तो यब LCD TV के मुकाबले सस्ती है। LCD से बराबर स्क्रीन साइज का प्लाजमा कम कीमत का होता है।

● प्लाजमा की डिस्पले एकदम फ्लैट होती है, जिससे इसे सीधे दीवार पर लगाया जा सकता है। साधारण टीवी के मुकाबले इसका वजन काफी कम होता है और देखने में आकर्षक लगता है।

Plasma TV Disadvantage


Plasma TV में अगर कुछ Advantages हैं तो कुछ Disadvantage. भी है:-

● प्‍लाज्‍मा टीवी एलसीडी टीवी की तरह ब्राइट पिक्‍चर नहीं देते यानी थोड़ी कम रोशनी में प्‍लाज्‍मा टीवी ज्‍यादा बेहतर पिक्‍चर क्‍वालिटी देते हैं जबकि एलसीडी टीवी रोशनी में भी बेहतर व्‍यू देते हैं।

प्लाज्मा डिस्प्ले क्या है

●एलसीडी टीवी का अनुमानित जीवनकाल प्लाज्मा टीवी के मुकाबले लंबा होता है। समय के साथ प्लाज्मा TV धुंधले (डिम) पड़ने लगते हैं।

● एलसीडी टीवी के मुकाबले प्‍लाज्‍मा टीवी ज्‍यादा हीट जनरेट करते हैं इसके अलावा प्‍लाज्‍मा टीवी ज्‍यादा बिजली भी खर्च करते हैं क्‍योंकि प्‍लाज्‍मा में फासफोरस को ज्‍यादा लाइट की जरूरत पड़ती है ताकि वो Images Creat कर सके।

Plasma TV या पटल बनाने वाली कंपनी

एल.जी (LG) इलेक्ट्रॉनिक्स, सोनी, सैमसंग, पैनासॉनिक, हिटैची आदि हैं। पैनासोनिक का १०३ इंच का प्लाज़्मा पटल विश्व में तीसरा सबसे बड़ा प्लाज़्मा पटल है।


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। आप हमसे फेसबुक पर जुड़ सकते हैं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Also Read:-