आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Resolution क्या है (HD , FULL HD , QUAD HD , 4K)

What is Resolution in hindi


नमस्कार आप कभी भी स्मार्टफोन , TV या कंप्यूटर , लैपटॉप आदि जाते होगें या Online शॉपिंग करते होगें तो आप एक चीज के बारे में जरूर देखते होगें Resolution की स्मार्टफोन , TV आदि के स्क्रीन का Resolution क्या है। इसका महत्व क्या है स्क्रीन में और यह क्या होता है आज इसके बारे में हम विस्तार से जानेगें।

Resolution in hindi

क्योकि कई बार लोग बिना इसको जाने ही प्रोडक्ट खरीदते हैं बस ये समझकर की यह LCD TV है और यह LED TV , Plasma TV आदि है। पर वे ये नही देखते की उसका रेसोलुशन क्या है ऐसे ही स्मार्टफ़ोन और कंप्यूटर आदि के साथ होता है। कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले हमें इसके बारे में जानना होगा क्योंकि स्मार्टफोन या TV आदि इस बात पर केवल निर्भर नही करती की उसमे कौन सा डिस्प्ले लगा है वह इस बात पर निर्भर करती हैं कि उनका Resolution क्या है।

क्या होता है Resolution 


जब आप अपने TV या Computer या Mobile को ऑन करते हैं तो आप उसके डिस्प्ले पर ध्यान से देखिए आपको उसमे बहुत छोटे छोटे Dots दिखाई देगें। उन्ही Dots को Pixels कहते हैं। ये हमेशा स्क्रीन पर Row और Column में  विभाजित होते हैं उन्ही Row और Column में विभाजित Pixels को हम Resolution कहते हैं।

  जैसे अगर आपके कंप्यूटर , TV या स्मार्टफोन के स्क्रीन पर 600 Pixels और और 800 Pixels Column में हैं तो आपके डिवाइस के स्क्रीन ला रेसोलुशन 800×600 है। सब मिलाकर आपके स्क्रीन का Pixels जितना अधिक होगा आपके Screen की Resolution उतनी ही अच्छी होगी। और पिक्चर Clear दिखेगी।

Hd , full hd , quad hd

● आपने SD, HD , FULL HD , QUAD HD , 4K Ultra HD आदि के बारे में सुना होगा आप जब भी स्मार्टफोन , TV आदि लेते हैं तो उसमें लिखा होता है कि यह HD है या FULL HD या कोई और इसका मतलब Resolution है जैसे:-

SD :- 720×576
HD :- 1220×720
FULL HD :- 1920×1080
QUAD HD :- 3840×2160
4K Ultra HD :- 4096+×2160

तो आपके स्मार्टफोन और TV आदि का Resolution जैसा होगा वैसी ही आपको Display पर Clearly दिखाई देगा। तो अब आप जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदें तो उसके Screen का Resolution जरूर देख लें।

* हमसे Facebook पर जुड़ें:-


उम्मीद है आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के द्वारा पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों के शेयर जरूर करें।

* Also Read:-