आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android mobile me contacts ka backup kaise banaye

Android mobile me contact ka backup kaise banaya jata hai. Contact ki copy kaise li jati hai mobile me. Contacts ek mobile she dusre mobile me kaise send Kare indiahelpme


फ़ोन नंबर का बैकअप कैसे बनाते हैं एंड्रॉयड मोबाइल है।

अगर आप अपने कांटेक्ट नंबर का बैकअप बनाना चाहते हैं तो आइये जान लेते हैं की मोबाइल नंबर का बैकअप बनाने से क्या  फायदा होता है।है।



1. आपके पास आपके कॉन्टेक्ट्स की एक कॉपी बन जाती है जिसे जब चाहे यूज़ कर सकते हैं।

2. अगर आपके मोबाइल में कॉन्टेक्ट्स किसी कारण से मिट जाते हैं और आपने उनका बैकअप बनाया हुआ है तो आप मिटे हुए कॉन्टेक्ट्स को दुबारा आसानी से पा सकते हैं।

3. अगर आपको अपना कॉन्टेक्ट्स किसी दूसरे मोबाइल में लिखना है तो इसमें बहुत समय लगता है। अगर आपने अपने कॉन्टेक्ट्स का बैकअप बनाया हुआ है तो आप उस बैकअप के फ़ाइल को दूसरे मोबाइल में भेजकर बस एक क्लिक में सारे नंबर दूसरे मोबाइल में Save कर सकते हैं।


4. आपके मेमोरी में कॉन्टेक्ट्स की एक फ़ाइल बनी रहेगी बैकअप के बाद जिससे अगर आपके मोबाइल का साफ्टवेअर ख़राब हो जाता है और आपको दूसरा साफ्टवेअर लेना पड़ता है तो आप अपने कॉन्टेक्ट्स को दुबारा बैकअप फ़ाइल के जरिये आसानी से पा सकते हैं।

5. यही नियम मोबाइल रिसेट (RESET) करने पर भी लागु होता है। क्योंकि मोबाइल Reset करने पर आपके इंटरनल मेमोरी के कांटेक्ट मिट जाते हैं। अगर आपने बैकअप बनाया हुआ है तो उसे आसानी से पा सकते हैं।
कॉन्टेक्ट्स का बैकअप बनाने के कई फायदे हैं जो की हर व्यक्ति अपने लिए अपनी जरूरत के हिसाब से बनाता है। पर मैं यहाँ कहना चाहूँगा की कारण जो भी हो आपको अपने कांटेक्ट का बैकअप बना लेना चाहिए।

तो आप समझ गए होगें की कांटेक्ट नंबर का बैकअप हमारे लिए कितना जरुरी है। तो आइये जानते हैं की कांटेक्ट नंबर का बैकअप कैसे बनाया जाता है।

* एंड्रॉयड मोबाइल में ऍप्स का बैकअप कैसे बनाये जानने के लिए क्लिक करें।

1St Step>>

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Backup and Restore आप्शन में जाइये। उसके बाद वहाँ दो आप्शन होंगे Personal Data और Application आपको पहले वाले आप्शन पर क्लिक करना है यानि Personal Data पर।


2Nd Step>>

अब आपको कई सारे आप्शन दिखाई देगें जैसे Contact , Massage , Picture Bookmark. यहाँ पर हमको कांटेक्ट का बैकअप बनाना है तो पहले वाले आप्शन Contact पर क्लिक करना होगा। आप और दिए हुए आप्शन का भी बैकअप बना सकते हैं। Contact पर क्लिक करके आप निचे दिए हुए ऑप्शन Backup To SD Card पर क्लिक कर दें जितना आपका कांटेक्ट होगा कुछ देर के प्रोसेस के बाद उसका बैकअप बन जायेगा।देखने


कांटेक्ट का बैकअप कहा देखें-


जब आपका बैकअप बन जाता है तो उसे देखने के लिए आपको अपने मोबाइल के File Manager में जाना होगा वहां पर अगर आपने अपने मोबाइल में अलग से SD कार्ड लगाया है तो उसमे Backup फ़ाइल में जाना होगा अगर SD कार्ड अलग से नहीं लगाया है या SD कार्ड लगाने का Option नहीं है तो आपको Phone Memory के backup फ़ाइल में जाना होगा। दोनों का प्रोसेस एक ही है दोनों Backup फ़ाइल ही बनाते हैं।

>> Backup फोल्डर में जाने के बाद Data वाले आप्शन में जाइये और वहां पर जिस नाम का आपने फोल्डर बनाया है उसमे जाइये जैसा की आपने देखा ऊपर इमेज में 12112 नाम का फोल्डर बना है तो यहाँ पर 12112 फोल्डर में जाना होगा। आपने जिस नाम का बनाया है आपको उसमे जाना है।


>> अब आप contact वाला फोल्डर खोलिए पके सामने contact.vcf नाम की फ़ाइल होगी यही कांटेक्ट बैकअप है जिसे की आप दूसरेे मोबाइल में यहाँ से भेजकर उसमे सारे कांटेक्ट Save कर सकते हैं या आप अगर देखना चाहते हैं तो आप contact.vcf पर क्लिक करिये और Phone वाला आप्शन चुनिए और फिर contact में जाकर देखिये आपके कांटेक्ट की कॉपी बन गयी है।

आप इन्हें भी देख सकते हैं-----


हमे उम्मीद है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप कंप्यूटर मोबाइल इंटरनेट से जुड़ी जानकारी हिंदी में पाना चाहते हैं तो हमसे फेसबुक ट्विटर के जरिये आप निचे जाकर जुड़ सकते हैं आप अपने सवाल भी कमेंट बॉक्स में या फेसबुक पर पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप निचे जाकर ईमेल के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते हैं जब भी कोई नई पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल पर चली जायेगी।