आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

New post kaise likhte hain blog ya website me

BLOGGER ME NEW POST KAISE LIKHTE HAI. WEBSITE ME NAYA POST KAISE LIKHE. BLOG ME NEW POST LIKHNE KA TARIKA HINDI ME



ब्लॉग में न्यू पोस्ट कैसे लिखें-


पिछली पोस्ट में हमने देखा था कि फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बाद हम पोस्ट लिखना सुरु कर देते हैं। पोस्ट कैसी हो इसे पब्लिश कैसे करते हैं। पोस्ट को ड्राफ्ट में कैसे सेट करते हैं। पोस्ट लिखने के लिये क्या क्या टूल हैं ब्लॉगर में आदि की जानकारी हम आपको इस पोस्ट के द्वारा देगें।

न्यू पोस्ट लिखने के टूल-

न्यू पोस्ट लिखने में जो जरूरी टूल जो ब्लॉगर में दिए होते हैं और उनका उपयोग कैसे किया जाता है इसके बारे में यहाँ बताया गया है। जब आप अपने ब्लॉग को खोलते हैं तो न्यू पोस्ट (NEW POST) का ऑप्शन आता है उसपर क्लिक करके नया पोस्ट लिखा जाता है। जो नीचे दिए हुए इमेज के जैसा होता है इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिए रहते हैं जिसमे से हम कुछ जरूरी टूल के बारे में आपको बतायेगें।


POST TITLE-

न्यू पोस्ट पर क्लिक करने पर सबसे पहले पोस्ट की टाइटल (TITLE) लिखने का ऑप्शन होता है। पोस्ट टाइटल से ही आपके विज़िटर समझते है कि आपने पोस्ट में क्या लिखा है। जैसा की आप कंप्यूटर के इतिहास के बारे में पोस्ट लिख रहे हैं तो आप अपने पोस्ट टाइटल में


COMPUTER KA ITIHAS लिख सकते है। इससे आपके विजिटर को पता चल जायेगा की आपने अपने पोस्ट में क्या जानकारी दी है। पोस्ट टाइटल गूगल में सर्च करने पर दिखाई देता है। जैसा की इस आर्टिकल में पोस्ट टाइटल है NEW POST KAISE LIKHE BLOG ME इसलिए कोई भी पोस्ट लिखने से पहले पोस्ट टाइटल जरूर लिखें।

2. PUBLISH-


पोस्ट टाइटल के बगल में पब्लिश का ऑप्शन दिखाई देगा। इसका उपयोग पूरा पोस्ट लिखने के बाद किया जाता है। जब आप अपनी पोस्ट को लिख लेते हैं तो पब्लिश बटन पर क्लिक करके अपने पोस्ट को पब्लिश कर सकते हैं। जबतक आप पब्लिश नहीं करेगें आपका पोस्ट इन्टरनेट पर सर्च करने पर नहीं दिखाई देगा। इसलिए अच्छी तरह से पोस्ट लिखने के बाद उसे पब्लिश करिये।

3. SAVE-

पब्लिश के बगल में SAVE का ऑप्शन दिया रहता है। जब आप कोई पोस्ट लिख रहे हैं और किसी कारण से आप उसे पूरा नहीं कर पाते हैं तो उसे SAVE बटन पर क्लिक करके SAVE कर सकते हैं। और बाद में कभी भी उसे पोस्ट पूरी करके पब्लिश कर सकते हैं।

4.PREVIEW-

SAVE के बगल में प्रीव्यू बटन होती है इसपर क्लिक करके आप देख सकते है की आपकी पोस्ट कैसी इन्टरनेट पर दिखाई देगी।


POST SETTING-

राइट साइड में पोस्ट सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देता है। इसमें कई सारे ऑप्शन दिए रहते हैं जो इस प्रकार से है-


1.LEVEL-

लेवल पोस्ट सेटिंग का सबसे पहला ऑप्शन होता है। इसमें हम पोस्ट का लेवल सेलेक्ट करते हैं या बनाते है। जैसा की आप मोबाइल से जुड़ी 2 या अधिक आर्टिकल लिखते हैं तो इसमें मोबाइल के नाम से लेवल बना सकते है इसपर जब आपका विजिटर क्लिक करेगा तो ये देखेगा की आपने मोबाइल से जुड़ी कितनी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर लिखा है। लेवल ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी होता है। जिसके बारे में आगे की पोस्ट में बताया जायेगा।


2. SCHEDULE-

शेड्यूल में आप पोस्ट की टाइम डेट सेट कर सकते हैं।


3. PERMALINK- 

इससे आप अपने पोस्ट की लिंक सेट कर सकते हैं। अगर आप ब्लॉग पर नए हैं तो इसे छोङ सकते हैं। इसे कैसे लगाया जाता है मैं आपको अगली पोस्ट में बताऊँगा।


4. LOCATION-

लोकेशन से आप अपनी लोकेशन सेट कर सकते हैं।

5. SEARCH DESCRIPTION-


अगर आप ब्लॉग पर नए हैं तो ये ऑप्शन नहीं दिखाई देगा। सर्च डिस्क्रिप्शन को ब्लॉग पोस्ट में लाने के लिए कुछ प्रोसेस है जो की मैं आपको आगे की पोस्ट में बताऊँगा। आप इतना जान लें की इसमें पोस्ट से जुड़ी बातें लिखी जाती है। जो की सर्च करने पर दिखाई देता है।



जब आप ब्लॉग में पोस्ट लिखने जायेगें तो आप फॉण्ट बदल सकते हैं। आप इमेज उपलोड कर सकते हैं। पोस्ट हिंदी में हो या इंग्लिश में या किसी और भाषा में आप ये चुन सकते हैं। आप टेक्स्ट का कलर बदल सकते हैं। और भी बहुत से ऑप्शन हैं इसमें जो आपको नीचे बताया गया है।

1. आप जब पोस्ट लिखेगें तो नीचे दिए हुए इमेज के जैसा बहुत सारे ऑप्शन आएगा इसमें जो F जैसा दिखाई दे रहा इसपर क्लिक करके आप अपने फॉण्ट को बदल सकते हैं इसमें फॉण्ट बदलने के बहुत सारे ऑप्शन दिए रहते है



2. F के बगल में T का ऑप्शन होता है इसपर क्लिक करके आप टेक्स्ट की साइज बदल सकते हैं। जैसे- स्माल , नार्मल , लार्ज आदि। इससे आप टेक्स्ट को बड़ा या छोटा कर सकते हैं।


3. T के बगल में NORMAL का ऑप्शन दिखाई देता है इससे आप हेडिंग , सब हेडिंग बना सकते हैं।


4. NORMAL के बगल में B I U ABC का ऑप्शन होता है। इससे आप टेक्स को बोल्ड (मोटा) तिरछा , अंडरलाइन , और टेक्स्ट को बिच में कट कर सकते हैं। नीचे कुछ शब्द इसी प्रकार से लिखे गये है।


INDIAHELPME   B
INDIAHELPME   I
INDIAHELPME   U
INDIAHELPME   ABC

5. इसके बगल में A का ऑप्शन आता है इसपर क्लिक करके आप आपने फॉण्ट का कलर (रंग) बदल सकते हैं।
जैसे- INDIAHELPME

6. A के बगल में एक पेण्ट ब्रश दिखाई देता है इससे आप अपने टेक्स्ट का बैकग्राउंड (पीछे) का कलर बदल सकते हैं-

जैसे- INDIAHELPME


इसके बाद लिंक (LINK) का ऑप्शन आता है इसकी सहायता से आप अपने पोस्ट में लिंक जोड़ सकते हैं। इसकी जरूरत ब्लॉग में पोस्ट लिखने में पड़ती है। लिंक से क्या फायदा है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है मैं अगली पोस्ट में आपको बताऊँगा।

लिंक के बगल में इमेज जैसा आइकॉन दीखता है इसपर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग में इमेज उपलोड कर सकते हैं।

इमेज में जो लाइन जैसा आइकॉन दिख रहा है इससे आप आपने टेक्स्ट को राईट लेफ्ट मिडिल (बिच) में सेट कर सकते हैं।

इसमें और भी ऑप्शन हैं जैसे अपने पोस्ट की भाषा चुन सकते हैं।


एक अच्छा पोस्ट कैसे लिखें-

ऊपर आपको पोस्ट लिखने में प्रयोग होने वाले टूल के बारे में बताया गया है अब हम ये देखेगें की एक अच्छा पोस्ट कैसे लिखा जाता है-

1. जब आप पोस्ट लिखने जा रहे हो तो आप ये सोच लें कि आप किस टॉपिक के बारे में लिखेगें। और पोस्ट टाइटल ज्यादा बड़ा ना करें।

2. पोस्ट में कम से कम एक इमेज का प्रयोग जरूर करें। इससे पोस्ट में जान आ जाती है। क्योंकि एक इमेज हजारों शब्द के बराबर होती है। और इमेज पोस्ट से रिलेटेड होनी चाहिए।

3. अपनी पोस्ट को ऐसा लिखें की दूसरा उसे एक नजर में समझ जाये। इसमें घुमा फिराकर न लिखें।

4. पोस्ट में ज्यादा कलर का उपयोग ना करें जहाँ तक हो सके पोस्ट को सिंपल बिना कलर के ही लिखें।

5. पोस्ट में एक हेडिंग का प्रयोग जरूर करें।

6. आप किसी दूसरी साइट से कॉपी करके पोस्ट ना लिखें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका ब्लॉग बन्द भी हो सकता है।

7. पोस्ट में ऐसी बाते शेयर करें जिससे आपके ब्लॉग पर विजिटर आ सकें।

8. पोस्ट में हमेशा क्या , क्यों , कैसे , इन शब्दों का प्रयोग करें 

इन शब्दों का प्रयोग आप पोस्ट टाइटल में करें।

9. आप अपने पोस्ट में वही लिखिए जिसकी जानकारी आपको पूरी तरह से हो आप आधा अधूरा पोस्ट ना लिखें।पोस्ट कम से कम 300 शब्दों में लिखें।

10. जब पोस्ट लिख लें तो आखिरी में लास्ट वर्ड जरूर लिखें जैसे- मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। आप अपने दोस्तों में इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह आप लास्ट वर्ड लिख सकते हैं।

आप इन्हें भी देख सकते हैं----

आपने इस पोस्ट में देखा की ब्लॉग में नया पोस्ट कैसे लिखा जाता है। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

6 comments:

  1. mobile se post likh kar save kiya jaata hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप ब्लॉगर का ऍप प्लेस्टोर से इंस्टॉल कर लीजिए जिसमे आप मोबाइल से भी पोस्ट लिख सकते है

      Delete
  2. अति उत्तम जानकारी!

    ReplyDelete
  3. bahut achhi jankari, ThanksIndia help me. Please visit my blog and give your expert comments.

    ReplyDelete
  4. वाह दोस्त मजा आ गया क्या लेख लिखा है जिओ गुरु

    ReplyDelete

अपने सवाल कमेंट बॉक्स के जरिये पूछें