आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

IPS Display क्या होता है

What is IPS LCD Display in Hindi:-


नमस्कार Smartphone में आए दिन कोई न कोई नई टेक्नोलॉजी आती रहती है. अक्सर जब आप Smartphone  के फीचर्स देखते होंगे तो स्क्रीन के मामले में कन्फ्यूजन जरूर होती होगी. इनमें TFT, IPS, OLED, AMOLED ,  कई तरीके की स्क्रीन का इस्तेमाल होता है. इनमें हर स्क्रीन की अपनी कुछ खूबियां होती हैं जो फोन को खास बनाती हैं. हम पहले है OLED और AMOLED डिस्प्ले के बारे में देख चुके हैं आज हम बात करने वाले हैं IPS Display के बारे में जो आजकल मोबाइल में लगाई जाती हैं।

IPS Display क्या है?


● Smartphone में इस्तेमाल होने वाली IPS डिस्प्ले का मतलब होता है इन प्ले स्विचिंग. इसमें कलर बाकि स्क्रीन से बेहतर होते हैं. यही वजह है कि यह स्क्रीन धूप में भी आसानी से दिखाई देती है। HITACHI और LG ने बेहतर कलर और एंगल जैसे फीचर के साथ बनाया है। IPS स्‍क्रीन में आप हर एंगल से साफ तस्‍वीर देख सकते हैं जबकि TFT और LCD में किनारे से देखना बेहद मुश्‍किल हो जाता है।

● IPS थोड़ी उन्नत स्क्रीन टेक्नोलॉजी है | 1980 में इसका आविष्कार मुख्य तौर पर ट्विस्टेड निमेटिक फील्ड इफेक्ट मैट्रिक्स (TN) LCD की खामियों को दूर कर एक बेहतर स्क्रीन विकल्प के रूप में किया गया था। आज के समय अधिकतर Smartphone निर्माता कम्पनी IPS डिस्प्ले का उपयोग अपने स्मार्टफोन के स्क्रीन में करती हैं।

IPS Display के Advantages:-


* IPS LCD में सभी कलर एक दम सही होते है सभी कलर अलग से दीखते है।

* धूप में भी स्क्रीन अच्छे से दिखाई देती है। और यूजर को सनलाइट में कोई परेशानी नहीं होती है।

* TFT Display पुराने फ़ोन में देखने को मिलती थी जिनके मुकाबले IPS Display बहुत ही अच्छी होती है। 

* हम इस डिस्प्ले में किसी भी एंगल से Video , Image आदि देख सकते हैं जो TFT में सम्भव नही था।

* इस डिस्प्ले की पिक्चर क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है।


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करे:-

Also Read:-