आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Akho ke niche se kale dhabbe kaise hataye

Aakho ke niche se kalapan kaise hataye. Aakho ke niche se kale dhabbe kaise mitaye.



आँखों के नीचे काले धब्बे-



आँखों के नीचे काले धब्बे का बनना आमतौर पर देखा जाता है। इसके बनने का कारण मानसिक तनाव , दिन भर की भाग दौड़ के कारण थकान या शारीरिक कमजोरी हो सकती है। अगर आँखों के नीचे काले धब्बे बन जाते हैं तो इससे चेहरे की पूरी सुंदरता गायब सी हो जाती है। इससे व्यक्ति की उम्र भी कहीं ज्यादा दिखने लगती है। आँखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक और पतली होती है। इसलिए इसपर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। आँखों के नीचे काले धब्बे बनने के कई कारण हो सकते है। यह अनुवांशिक यानि माँ बाप से बच्चों में आ सकता है या शारीरिक कमजोरी सही तरीके से खान पान न होने के कारण हो सकता है। इस पोस्ट में हम आपको आँखों के नीचे से काले धब्बे हटाने के बारे में बता रहे हैं तो नीचे देखिये हमारी यह पोस्ट-

1. सबसे पहले आप चाय की पत्ती को रात में दूध में मिलाकर रख दें। और सुबह दूध में चायपत्ती को अच्छी तरह से मिला ले। और उसे अपने आँखों के नीचे काले धब्बे पर लगाएं कुछ दिन में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

2. बादाम के तेल में कई गुड़ होते हैं। बादाम के तेल को आँखों के आसपास लगाने से काले धब्बे की समस्या दूर हो जाती है। बादाम का तेल कई प्राकृतिक गुड़ों से भरपूर होता है। बादाम का तेल आँखों की आसपास की नाजुक त्वचा को फायदा पहुचाता है। बादाम के तेल को त्वचा पर लगाने से त्वचा का रंग हल्का पड़ जाता है। जब आप रात को सोने जाएँ तो इसे आँखों के नीचे लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। सुबह उठकर मुह अच्छी तरह से धो लें।



3. खीरा-

आँखों के नीचे से काले धब्बे को मिटाने में खीरा भी बहुत फायदेमंद होता है। खीरे को पतला पतला गोलाकर काट कर आँखों पर रखें इससे थकान दूर होने के साथ साथ आँखों के नीचे के काले धब्बे मिट जाते हैं।

4. दो सॉस पैन , दो ग्लास चम्मच , थर्मामीटर, हैंडहेल्ड मिक्सर , प्रिमरोज बिटामिन इ , कोकोनट आयल और लेवेंडर आयल लें। अब आप सॉस पैन में प्रिमरोज , बिटामिन इ , और कोकोनट आयल को तोड़े से पानी में डालकर गर्म करें। जब सारे तेल अच्छी तरह से मिल जाये तो तो उसमें लेवेंडर आयल मिलाएं। जब यह मिक्सर ठंडा हो जाये तो इसे एक जार में रख लें और इसे आँखों के नीचे खाले घेरे पर लगाकर मालिस करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

5. आँखों के नीचे अगर आप चाहते हैं कि काले गहरे न बने तो आप फलों को खाइये। फलों के जूस पीजिये। और पौष्टिक भोजन कीजिये।




आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।