आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Balo ko girne se kaise roke

बालों के गिरने से रोकने का उपाय-

आम तौर पर देखा गया है कि एक उम्र के बाद बालों का गिरना चालू हो जाता है। जब नहाने के बाद हम टॉवल से अपने सर को पोछते हैं तो टॉवल में बहुत सारे बाल दिखाई देने लगते हैं। इससे साफ पता चल जाता है कि बालों का गिरना चालू हो गया है। 


अगर सही समय पर इन्हें ठीक नहीं किया जाये तो बाल धीरे धीरे करके झड़ जायेगें। बहुत से लोग इस समस्या से परेसान होकर कई तरह के तेल शेम्पू आदि का प्रयोग करते हैं पर उन्हें कुछ फायदा नहीं होता है। बालों का गिरना लगातार बना रहता है। इसी से बचने के लिए हम आपको एक तरीका बतायेगें जिसको अपनाकर देखिये आपके बालों का गिरना बन्द हो जायेगा।



बालों के गिरने के कुछ कारण-

1. मिट्टी धूल आदि का बालों में जाना।
2. सही डायट न होना।
3. बाल धोकर तुरन्त कंघी करना।
4. कई तरह के केमिकल युक्त शेम्पू तेल बालों में लगाना।
5. सर की अच्छी तरीके से सफाई न करना।

जीरे का मिश्रण गंजेपन को दूर करने में है लाभकारी-



जीरा एक ऐसा खाने योग्य पदार्थ है जो लगभग हर घर में पाया जाता है। जो लोग गंजेपन के शिकार है या जिनके बाल गिर रहें हैं उनके लिए जीरा किसी वरदान से कम नहीं है। जीरा से बालों को घना और चमकदार बनाया जा सकता है। जीरा स्किन को भी चमकदार बनाता है। जीरा आपके बालों के लिए अच्छा और मददगार साबित हो सकता है। अक्सर देखा जाता है कि मौसम के बदलने पर बालों का गिरना बढ़ जाता है चाहे आप कितने भी तेल और शेम्पू का प्रयोग क्यों न कर लें । पर इससे जीरा हमे छुटकारा दिला सकता है। जीरा एक ऐसी चीज है जिसके उपयोग से बालों का गिरना तो रुकेगा ही साथ में बाल और चमकदार बनेगें। जो लोग गंजेपन के शिकार हैं इसका इस्तेमाल जरूर करके देखें तो आइये देखते हैं कि जीरे का प्रयोग आप अपने बालों के लिए कैसे कर सकते हैं।


अगर आपके बाल लगातार गिर रहें है तो काले जीरे के आयल को जैतून या कोकोनट आयल में अच्छी तरह से मिलाएं। फिर उसे अपने सर पर लगाकर अच्छे तरह से मसाज करें। इसे कम से कम आधे या एक घण्टे तक बाल में लगाकर रखें। इसे हफ्ते में 1 से 2 बार सर में अच्छी तरह मसाज करें और फर्क देखें। चाहे मौसम बदले या अच्छी डायट न लेने पर आपके बाल गिर रहे हो इससे छुटकारा मिलेगा।




आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।