आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Post office me paise kaise jama kare.

Post office me account kaise khulvaye. Post office ki sabse acchi Scheme kaun si hai.Post Office Saving Scheme in Hindi. Post office me paise kaise jama kare. Bank ki jankari hindi me.



पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्किम के बारे में जानकारी-



यह पोस्ट उनके लिए है जो अपने भविष्य के लिए पहले से तैयार रहते हैं और पैसा जमा करना चाहते हैं। हम आपको यहाँ पोस्ट ऑफिस की कुछ अच्छी स्किम के बारे में बताएंगे जिससे आपको समझने में आसानी हो सके। सबसे पहले हम ये बता दें कि आप पोस्ट ऑफिस में भी पैसे जमा कर सकते हैं और निकाल सकते हैं बैंक की तरह। पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसे भारत सरकार खुद चलाती है। पोस्ट ऑफिस में ऐसी स्कीमें हैं जिसके अंतर्गत अगर आप पैसे जमा करते हैं तो उसमें कोई रिस्क नहीं है। पोस्ट ऑफिस में बहुत से लोग अपने पैसे जमा करते हैं। पोस्ट ऑफिस बहुत पुरानी सेवा है जो लगातार लोगों की अपनी सेवा देती आ रही है। और लोग इससे फायदा उठा रहे हैं।

आप भी बिना किसी रिस्क के अपने पैसे जमा कर सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस आपको अलग अलग स्किम देता है जैसे- पोस्ट ऑफिस स्किम फ़ॉर बॉय चाइल्ड, पोस्ट ऑफिस सेविंग स्किम फ़ॉर सीनियर सिटीजन, पोस्ट ऑफिस सेविंग स्किम ऑनलाइन आदि। आप अपने हिसाब से स्किम चुन सकते हैं। ध्यान दें- यहाँ पर पोस्ट ऑफिस के सारे स्कीमों के बारे में नहीं बताया गया है। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पूरी स्किम की जानकारी ले सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में पैसे इन्वेस्ट क्यों करें-

पोस्ट ऑफिस में पैसे इन्वेस्ट क्यों करें ऐसा सवाल आपके मन में आता होगा। कुछ लोग पोस्ट ऑफिस में इसलिये इन्वेस्ट करते हैं कि उन्हें टैक्स में कुछ राहत मिल जाती है। पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्किम एक ऐसी स्किम है जिसमे आपको टैक्स में छूट मिलती है। भारत सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्कीम चलायी जाती है। जिसके बारे में आप अपने पोस्ट ऑफिस से जानकारी ले सकते हैं। 

आप अपनी इच्छा अनुसार से कोई भी स्किम ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस स्किम में एक यह भी फायदा है कि आप अपने अकाउंट को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ट्रांसफर करवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस स्किम में आप लंबे समय का प्लान चुनकर इन्वेस्ट कर सकते हैं जिससे आप भविष्य में काम ला सकते हैं। मैं यहां पोस्ट ऑफिस के कुछ स्कीमों के बारे में मैं आपको बता रहा हूँ अगर कोई स्किम पसन्द आये तो इसका लाभ आने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर लें-



1:- पोस्ट ऑफिस सेविंग स्किम- ऑफिस समय जमा योजना ( Office Samay Jama Yojna)

ऑफिस समय जमा योजना के अंतर्गत आप पोस्ट ऑफिस में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। अवधी जमा के लिए आपको यह सेवा 1 वर्ष 2 वर्ष 3 वर्ष और 5 वर्ष के लिए है। इस योजना के तहत हर व्यक्ति को 7.7%, 7.8%, 8.4%, 8.5%, 1 2 3 और 5 वर्ष के लिए रकम पर ब्याज दिया जाता है। इसमें अगर आप अपने पैसे को 5 वर्ष के लिए इन्वेस्ट करते हैं तो आपको आयकर अधिनियम के तहत भी फायदा होगा। यह बहुत ही अच्छी स्किम है इसपर आपको ब्याज भी अच्छा मिलेगा। आप अपना अकाउंट पोस्ट ऑफिस में खुलवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

2:- पोस्ट ऑफिस सेविंग स्किम- पोस्ट ऑफिस मंथली प्लान ( Post Office Monthly Plan)

पोस्ट ऑफिस मंथली प्लान में कोई भी रिस्क नहीं होता है। यह एक बहुत ही अच्छा प्लान है पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने का। साथ ही साथ इसमें पैसे जमा करने का फायदा भी बहुत है। ये प्लान उनके लिए अच्छा है जो रिटायर हो गए हो। और अपने कुछ पैसे पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करना चाहते हो। और जो लोग जॉब कर रहें है वे भी कुछ पैसे बचाकर इसमें इन्वेस्ट करें तो उनके लिए बहुत ही अच्छा होगा। 

अगर आप पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने के लिए इस प्लान का चुनाव करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस में हर महीने पैसे जमा करने होगें।



यह काम आपको 5 वर्ष तक करना होता है।
इसमें कम से कम 1500 और ज्यादा से ज्यादा
400000 का प्लान चुन सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली प्लान में आपको 8.5% का व्याज आपके रकम पर प्राप्त होगा। अगर आप अभी से इस प्लान से जुड़ जाएँ तो आपके भाविष्य के लिए बहुत ही अच्छा है। इस प्लान में औरते भी पैसा जमा करती हैं जो की वे महीने में बचा कर रखती हैं। ये उनके लिए बहुत अच्छा है। भविष्य में जरूरत पड़ने पर आपको अच्छा पैसा मिल जाता है। मेरे हिसाब से यह प्लान बहुत ही अच्छा है आपके लिए। इसके लिए बस आपको महीने में कुछ पैसे बचाने होगें। और अधिक इस प्लान के बारे में जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में सलाह लें। पूरी जानकारी के बाद इस प्लान का लाभ उठाएं।

3:- पोस्ट ऑफिस सेविंग स्किम- डाक घर बचत खाता ( Daak GharBachat Khata)

पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना बैंक में अकाउंट खुलवाने जैसा है। जिस प्रकार से आप बैंक में खाता खुलवाते हैं उसी प्रकार आप डाकघर यानि पोस्ट ऑफिस में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर अपका बैंक अकाउंट है तो आप जानते होंगे की पैसे पर ब्याज मिलता है वही तरीका डाकघर में भी होता है। यहाँ पर भी आपको पैसे पर ब्याज मिलता है। कोई भी व्यक्ति आसानी से पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाकर डाकघर बचत योजना का लाभ ले सकता है। डाकघर बचत योजना एक सरकारी योजना है जिसे सरकार खुद चलाती है। इस योजना के तहत आपके पैसे पर 4% का व्याज मिलता है। यह योजना पूरी तरह सुरक्षित है।
अगर आप अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए बहुत ही अच्छी है। इसके बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से सम्पर्क करें। पूरी जानकारी के बाद इस योजना का लाभ लें।

4:- पोस्ट ऑफिस सेविंग स्किम- पब्लिक प्रोविडेंस फंड अकाउंट ( Public Providence Fund 
Account) 

प्रोविडेंस फण्ड अकाउंट बहुत ही अच्छी स्किम है पोस्ट ऑफिस स्किम है। जिन लोगो को अपने बेहतर भविष्य के लिए पैसा जमा करना है। वे इस अकाउंट को पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं।

प्रोविडेंस फण्ड अककॉट में आप 100000 तक का इन्वेस्ट हर साल करते हैं तो आपको IT अधिनियम खंड 80 C के तहत टैक्स में छूट मिलती है। इस स्कीम में 15 साल के लिए इन्वेस्टमेंट की जाती है। अगर आप लंबे समय तक के लिए इन्वेस्ट चाहते हैं तो आपके लिए यह स्कीम बहुत ही अच्छी है। इसके बारे में पूरी जानकारी मैं आपको अगले पोस्ट में दूगां। अगर आप कोई भी पोस्ट ऑफिस स्किम का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में सम्पर्क कर सकते हैं।
आप इन्हें भी देख सकते हैं-

ध्यान दें:- यह स्कीम आपको बस जानकारी के लिए बतायी जा रही है। इसमें पोस्ट ऑफिस या सरकार कोई भी बदलाव कर सकती है। इसलिए इन स्किमो के बारे में अपने पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर पूरी सलाह लें उसके बाद ही अपना अकाउंट खोलें-

आप इन्हें भी देख सकते हैं-

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप फेसबुक पर हमारे पेज को लाइक करके हमारे साथ जुड़ सकते हैं। आप अपना सवाल कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं।