आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Body kaise banaye ghar pe

Body kaise banaye ghar par. Abs kaise banaye . Swasth kaise rahe. Body ko fit kaise banaye. Sharir ko rog mukt kaise banaye.



पुरे शरीर को फिट रखने के लिए आपको कुछ आसान आसन करने होगें-


जैसा की आप जानते हैं कि योग को पूरी दुनिया ने माना है कि यह शरीर के लिए बहुत ही अच्छा है। फायदेमंद है। वैसे ही आप भी कुछ आसन करके अपने बॉडी को फिट रख सकते हैं। तो आइये देखते हैं-

1- क्रंचेज-


क्रंचेज आसन एब्स पैक बनाने का एक बेहतरीन आसन है। इसको करने के लिए जमीन पर सीधा पीठ के बगल लेट जाएं और अपने हाथ और पैर को सीधा कर लें। फिर अपने सर के पीछे हाथ रख के सर से शरीर के ऊपरी भाग को ऊपर उठाएं। फिर नीचे शरीर को ले जाएं ऐसा आप अपने शक्ति अनुसार कर सकते हैं सुरु में कुछ दिक्कत होगी धीरे धीरे आप ये आसन कई बार कर लेगें। यह आसन आपके एब्स पैक बनाने में बहुत ही मददगार है।


2- स्क्वाट-


पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए यह एक बेहतर आसन है। इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं अपने हाथ को सामने की ओर सीधे फैला लें और और अपने घुटनों के बल पर बैठे और उठे यह प्रकिया अपने शक्ति अनुसार कई बार दुहरायें। यह आसन आसन आपके मांसपेशियों के लिए बहुत ही अच्छा है। यह आप घर पर ही कर सकते हैं।

3- पुशअप्स-


यह आसन करने से हमारे चेस्ट कंधे और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। इस आसन को करने से हमारा चेस्ट बाहर की ओर निकलता है। तथा निकला हुआ पेट अंदर की तरफ जाता है। यह एक बेहतरीन आसन है। इसको करने के लिए आप पहले पेट के बगल जमीन पर सीधा लेट जाये फिर अपने पैर की एड़ियों और हाथों की हथेलीयों पर अपने शरीर को को उठायें फिर अपने चेस्ट को नीचे ले जाये फिर ऊपर ले जाएं अपने शक्ति अनुसार यह प्रकिया बार बार दुहरायें। इसे करने से सीना भी चौड़ा होता है। तथा सांसों की बीमारी दूर होती है।


4- स्लिप्ट स्क़वाट-


यह एक बेहतरीन आसन है इसे करने के लिए आप पहले लंच की स्तिथि में आएं फिर आप एक पैर घुटनो के बल पर रख कर पीछे की तरफ ले जाएँ तथा दूसरा पैर अपने एड़ियों पर रख कर घुटने के सहारे बैठकर अपने हाथों को कमर पर रखें। फिर दोनों पैरों के सहारे शरीर को ऊपर उठाएं। यही काम दोनों पैरों से करें। इस आसन को पहले बिना डम्बल के करें बाद में डम्बल हाथ में लेकर करें।

कैसे करें यह आसन-

इन सभी आसन (एक्सरसाइज़) को सुरुआत में कम से कम 10 के सेट्स के साथ करें। यानि हर एक्सरसाइज़ को 10 बार करें और धीरे धीरे इसे बढ़ाते जाएँ। इसके साथ ही आपको अपने खान पान का भी ध्यान रखना होगा।



उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।