आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Dandruff ko kaise hataye

Rusi ko kaise saf kare. Rusi ko balo se kaise hataye. How to remove hair fall how to remove dandruff . Dandruff se chutkara kaise paye. Mere balo me bahut rusi hai mai kya karu. Rusi se chutkara pane ki jankari hindi me. 

डेंड्रफ-

डैंड्रफ का होना आज के समय में आम बात हो गयी है डैंड्रफ धूल मिट्टी प्रदूषण के चलते बालों में आते हैं। इससे बचने के लिए लोग कई तरीके के शेम्पू तेल आदि का उपयोग करते हैं पर उन्हें इससे कोई फायदा नहीं होता है। यहाँ तक की वे घरेलू उपाय तक अपना कर देखते हैं पर इससे उन्हें कोई फायदा नहीं होता है। 





अगर आप भी ये सब करके देख चुके हैं और आपको डैंड्रफ से छुटकारा नहीं मिला है तो नीचे देखिये कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनको लगाने से नहीं बल्कि इनको खाने से आपको डेंड्रफ से छुटकारा मिलेगा तो आइये देखते हैं-

1. सनफ्लावर के बीज के सेवन करने पर-

अगर आप सनफ्लॉवर के बीज का सेवन करेगें तो आपको डेंड्रफ से छुटकारा मिल जायेगा सनफ्लॉवर का बीज सर की त्वचा में अधिक तेल आने से रोकता है। इसमें मौजूद जिंक और बियामिन बी-6 पाचन तंत्र को सही करते हैं साथ ही साथ मेटाबॉलिज्म को सही करते हैं। इसके कारण इन्फ़ेक्सन से होने वाले डेंड्रफ दूर हो जाते हैं।




2. चने के सेवन करने से-

अगर आप चने का सेवन करते हैं तो यह आपके बालों से डेंड्रफ को हटाने में मददगार साबित होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेड , नमी , चिकनाई , फाइबर , कैल्सियम ऑयरन और बिटामिन्स पाएं जाते हैं। जो डेंड्रफ को दूर रखने में सही साबित होते हैं। आप चने का सेवन करके डेंड्रफ से बच सकते हैं।

3. साबुत अनाज के सेवन से-

अगर आप साबुत अनाज का सेवन करते हैं तो डेंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें बटामिन इ भरपूर मात्रा में पायी जाती है जो की त्वचा और बालों को भी चमकदार बनाने में सहायक होती है। इनमे जिंक और बिटामिन बी6 की मात्रा पाई जाती है जिससे डेंड्रफ से छुटकारा मिलता है।


4. सेब के सेवन से-

अगर आप सब का सेवन करते हैं तो इससे आपके बालों में डेंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है। अगर आप अपने नास्ते में सेब का सेवन करते हैं तो इससे न केवल डेंड्रफ को दूर किया जाता है बल्कि चेहरे और बालों को चमकदार बनाने में भी यह सहायक है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।




5. लहसुन के सेवन से-

अगर आप लहसुन का सेवन करते हैं तो यह भी आपके बालों से डेंड्रफ को हटाने में मददगार होता है। लहसुन में पाए जाने वाले तत्व एलिसिन एंटी - बैक्टीरिया एंटी - फलंग एंटी - ऑक्सीडेंट के रम में जाना जाता है। जो डेंड्रफ को दूर रखता है। इसलिए अगर आप डेंड्रफ से परेसान हैं तो अपने डायट में लहसुन को जरूर शामिल करें।



आप इन्हें भी देख सकते है-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।