आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

10 useful mobile app blogger ke liye

Top 10 app for blogger's. Blogger mobile app. 10 app jo har blogger ke pas hona chahiye. Blog ke liye mobile apps. Best app for blogger.



10 एंड्रॉयड ऍप जो हर ब्लॉगर के यूजफुल है-


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है INDIA HELP ME पर अगर आप एक ब्लॉगर हैं और अपना ब्लॉग चलाते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही अच्छी साबित होगी। 

ब्लॉग्गिंग के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप तो जरुरी है लेकिन आप अपने मोबाइल से भी ब्लॉग के लिए पोस्ट लिख सकते हैं। और पोस्ट को पब्लिश भी कर सकते हैं। और भी बहुत कुछ कर सकते हैं आप अपने मोबाइल से।

कंप्यूटर या लैपटॉप से ब्लॉगिंग करने में दिक्कत यह है कि हम इसे हर जगह नहीं ले जाते हैं। जैसे आप कहीं बाहर घूमने गएँ हो तो ये जरूरी नहीं है कि आप अपना कंप्यूटर या लैपटॉप साथ में लेकर जाएँ। 

पहले मोबाइल से ब्लॉगिंग करना मुश्किल था लेकिन इस समय मोबाइल से ब्लॉग चलाना आसान हो गया है। आप एक बार अपने ब्लॉग की सेटिंग कंप्यूटर या लैपटॉप से कर ले तो उसके बाद हमारा काम रहता है पोस्ट लिखना पोस्ट में जरूरी इमेज लगाना सोशल मीडिया पर शेयर करना आदि जो की हम बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल से कर सकते हैं मैं ये नहीं कहता की मोबाइल से सारा काम हो जायेगा लेकिन यह जरूर कहना चाहूंगा कि जरूरी काम हम मोबाइल से कर सकते हैं तो इसी टॉपिक से रिलेटेड मैं आपको बताउगा टॉप 10 ऍप जो की ब्लॉग को मोबाइल से चलाने में हमारी मदद करते हैं। तो आइये देखते हैं हमारी यह पोस्ट-

1-BLOGGER-

ब्लॉगर एक बहुत ही शानदार और आसान ऍप है जिसे की आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। 


इसमें आप कोई भी पोस्ट लिख सकते हैं सबसे बड़ी जो इसकी खासियत मुझे अच्छी लगती है कि अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट डाटा नहीं होता या नेटवर्क नहीं होता तो भी आप इसपर पोस्ट लिख सकते हैं और ऑफलाइन SAVE कर सकते हैं जब इन्टरनेट डाटा मोबाइल में आ जाये तो आप पोस्ट को ऑनलाइन SAVE कर सकते हैं।

दूसरी बात इसमें आपको पोस्ट एडिटर से सम्बंधित सारे ऑप्शन तो नहीं मिलेंगे लेकिन जो मिलते हैं उन्ही का काम हमें ज्यादा होता है-

जैसे इसमें हमे B (बोल्ड) I (इटैलिक) और नार्मल शब्द लिखने के ऑप्शन इसमें मिलते हैं जैसे आपको कोई हेडिंग देनी है तो आप उसे बोल्ड कर सकते हैं। ऐसे ही जरूरत पड़ने पर आप इटैलिक का प्रयोग कर सकते हैं। और पोस्ट तो आप नार्मल में लिखते ही हैं।

अब हम इसके दूसरे फीचर्स के बारे में बात करते हैं इसमें आपको एक और ऑप्शन मिलता है लिंक का इसके द्वारा आप अपने पोस्ट में दूसरे पोस्ट की लिंक भी आसानी से लगा सकते हैं। लिंक क्या होता है इसे कैसे ब्लॉग में लगाते है और इससे क्या फायदा है ब्लॉग को यह सब बातें मैं अपनी पिछली पोस्ट में बता चूका हूँ आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-


इससे आप ब्लॉग पोस्ट में इमेज भी लगा सकते हैं और पोस्ट पब्लिश भी कर सकते हैं लेकिन मैं ऐसा करने को आपसे नहीं कहूंगा क्योंकि इससे ब्लॉग के बीच में अगर इमेज की जरूरत हो तो उसे नहीं लगा सकते हैं और कहीं ब्लॉग के टेक्स्ट को कलरफुल रखना हो तो ये नहीं कर सकते हैं इसलिए यह पोस्ट लिखने और ऑफलाइन या ऑनलाइन यानि इन्टरनेट के या बिना इंटरनेट के पोस्ट को SAVE करने के लिए सबसे आसान और सबसे बेहतरीन ऍप है।

ध्यान दें:- BLOGGER ऍप खुद गूगल की सर्विस है इससे आपके ब्लॉग को नुकसान या हैक होने का खतरा नहीं होता है।

2. CHROME-

CHROME ब्राउज़र लगभग हर एंड्रॉयड मोबाइल में होता है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपके मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र नहीं है तो आप क्रोम ब्राउज़र को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लीजिये क्योंकि यह आपके बड़े काम का ऍप है। 


जो चीजें ब्लॉगर ऍप में छूट जाती है वह काम क्रोम ब्राउज़र कर देता है। जैसे की आपने ब्लॉगर ऍप में कोई पोस्ट लिखा और उसे SAVE कर लिया है अब आप क्रोम ब्राउज़र से अपने ब्लॉग की आईडी खोल लिजिये अब जो पोस्ट आपने ब्लॉगर ऍप पर लिखा है वह क्रोम में दिखेगी अब आप उसे अपने हिसाब से क्रोम में एडिट कर सकते हैं जैसे ब्लॉग के बीच में इमेज लगाना किसी टेक्स्ट को कलर देना टेक्स्ट स्टाइल बदलना यानि जो काम आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से पोस्ट को एडिट करने में करते हैं उतना ही काम आप क्रोम ब्राउज़र के जरिये मोबाइल से कर सकते हैं आप पोस्ट एडिट करने के बाद पब्लिश भी कर सकते हैं और शेयर भी कर सकते हैं। क्रोम यूज़ करने पर आपको यही लगेगा कि आप अपने कंप्यूटर से ही ब्लॉग चला रहे हैं क्योंकि जो टूल्स आपको कंप्यूटर के ब्राउज़र में मिलेंगे वही टूल्स आपको मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में मिलेगा।
आप इससे पेज व्यू देख सकते हैं, टेम्प्लेट चेंज कर सकते हैं। लेआउट में जो ऐड करना हो या जो हटाना हो वो कर सकते हैं। पेज लगा सकते हैं। क्रोम ब्राउज़र और ब्लॉगर ऍप दोनों मिलकर आपके ब्लॉग्गिंग को कंप्यूटर या लैपटॉप से भी आसान बनाते हैं।


3. ANTIVIRUS APP-

तीसरा और बहुत ही इम्पोर्टेन्ट ऍप एंटीवायरस ऍप है ब्लॉग के लिए यह हमें ब्लॉगिंग करने में तो कोई मदद नहीं करता है लेकिन यह जो काम करता है वह है हमें हैकरों से बचाना, अनवांटेड ऍप जो हमारे ब्लॉग के लिए खतरनाख है जिससे हमारी आईडी और पासवर्ड दूसरों के हाथों लग सकते हैं ऐसे अनवांटेड ऍप से हमे सचेत करना ताकि समय रहते हम उन्हें अपने मोबाइल से हटा दें साथ में कुछ खतरनाख वायरस को हमसे दूर रखता है 

जो की हमारे ब्लॉग की प्राइवेसी लीक कर सकते हैं। अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको एक बेहतरीन एंटीवायरस रख सकते हैं अपने मोबाइल में मैंने अपने पिछले पोस्ट में टॉप 10 एंटीवायरस के बारे में बताया है आप नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-


4. ALL SOCIAL NETWORK-

हम ब्लॉगर ऍप से पोस्ट लिख लेते हैं और क्रोम ब्राउज़र से उसे पब्लिश कर देते हैं। अब हमारा काम होता है कि पोस्ट को शेयर करना ताकि हमारे ब्लॉग में ट्रैफिक आये ज्यादा से ज्यादा विज़िटर आएं इसलिए हम अलग अलग सोशल साइट पर अपने ब्लॉग के पोस्ट को शेयर करते हैं


 लेकिन इसके लिए हमें अलग अलग सोशल साइट पर जाना पड़ता है जैसे- फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम , स्नैपचैट , आदि लेकिन आल सोशल मीडिया एक ऐसा ऍप है जिसमे आपको सारे सोशल साइट एक जगह पर मिल जायेंगे जैसे- FACEBOOK , TWITTER , INSTAGRAM , LINKEDLN , PENTEREST , SKYPE , TELEGRAM ,
SNAPCHAT , YOUTUBE और भी बहुत सारे सोशल साइट हमें एक ऍप में मिलती है इससे हमारा ब्लॉग पोस्ट को शेयर करना बहुत ही आसान हो जाता है इसके लिए हमें अलग अलग साइट पर जाना नहीं पड़ता है।

आप ALL SOCIAL NETWORK ऍप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।


5. PHOTO DIRECTOR APP-

हमे ब्लॉग में पोस्ट के लिए इमेज एडिट करना होता है इमेज को पोस्ट के हिसाब से बनाना होता है इसके लिए हमें एक ऍप की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम है PHOTO DIRECTOR


जो की बहुत ही बेहतरीन है इमेज एडिट करने के लिए यह चलाने में भी बहुत आसान है। वैसे कई फोटो एडिटर ऍप हैं जो की आपको पसन्द आएंगे जो की मैं अपनी पिछली पोस्ट में बता चुका हूँ आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-


आपको इस ऍप में बहुत से टूल्स मिलेगें जिसको की आप फोटो को ब्लॉग के पोस्ट के हिसाब से एडिट कर सको जैसे - अगर आप फोटो पर कुछ लिखना चाहते हैं तो इस ऍप की मदद से लिख सकते हैं और कई फॉण्ट स्टाइल इसमें होते हैं साथ कई कलर जिससे आप टेक्स्ट को जैसे चाहे वैसे लिख सकते हैं। 

इसमें क्रॉप , रिसाइज , ब्राइटनेस बढ़ाना घटना , फ्रेम , और भी बहुत बेतरीन टूल्स हैं जो आपके काम आयेगें यह आपको प्ले स्टोर पर फ्री में मिल जायेगा।

6.AdSense-

अगर आपके ब्लॉग में AdSense के ऐड लगे हैं तो आप AdSense के मोबाइल ऍप द्वारा बस एक क्लिक में यह देख सकते हैं कि आपकी कितनी इनकम हुयी है इसमें प्रतिदिन का इनकम भी दिखता है साथ में पूरी इनकम भी दिखाता है। 


इसमें PAGE VIEW , IMPRESSIONS ,  CLICKS , PAGE CTR , CPC , PAGE RPM आदि देखने के लिए ऑप्शन है। यह बहुत ही बेहतरीन ऍप है जो की गूगल द्वारा ही बनाया गया है आप इसे प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

7. GOOGLE INDIC KEYBOARD-

यह कीबोर्ड ऍप गूगल द्वारा बनाया गया है जो की हिंदी और इंग्लिश दोनो तरह के टाइपिंग कर सकता है। अगर आप हिंदी में ब्लॉग चलाते हैं तो यह आपके बहुत ही काम का ऍप है। इससे टाइपिंग करना भी बहुत आसान होता है। इसमें कई सिम्बल भी मिल जाते हैं आपको जो ब्लॉगिंग में यूज़ होते हैं आप इसे प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। 


इस एप के बारे में मैं अपनी पिछली पोस्ट में बता चुका हूं अगर आप जानना चाहते  हैं तो नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं-



8. TEXT COUNTER -

ब्लॉग में जब हम पोस्ट लिखते हैं तो हमे यह भी देखना होता है कि कितना वर्ड हुआ कितने लाइन हैं कितने पैराग्राफ हुए हैं यह देखने के लिये हम TEXT COUNTER ऍप की मदद ले सकते हैं। 


इसमें आपको कैरेक्टर , वर्ड , सेंटेंस , पैराग्राफ का पता चल जायेगा। यह बहुत ही छोटा लेकिन बेहतरीन ऍप है। जैसे आप ब्लॉगर ऍप में कोई पोस्ट लिखे और उसे कॉपी करके टेक्स्ट काउंटर ऍप में पेस्ट कर दें जिससे यह आपको टेक्स्ट काउंटर पूरी जानकारी दे देगा।

9. WORD PRESS-


अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो आप वर्ड प्रेस ऍप का यूज़ कर सकते हैं इसमें आप पोस्ट लिख सकते हैं और पोस्ट में जरूरी सेटिंग्स भी कर सकते हैं। और किसी ओल्ड पोस्ट को एडिट भी कर सकते हैं यह चलाने में भी काफी आसान है। आप इसे प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

10. GOOGLE ANALYTICS-

ब्लॉग पर रोजाना कितने लोग आते हैं यह देखने के लिए गूगल एनालिटिक्स ऍप बहुत ही बेहतरीन है साथ में हमे यह भी पता चलता है कि हमारा ब्लॉग कैसा परफॉरमेंस कर रहा है। 


ब्लॉग की ट्रैफिक रिपोर्ट चेक करने के लिए ये सबसे अच्छा ऍप है। 


इसमें आपको यह भी पता चलता है कि कौन से डिवाइस द्वारा कितने यूजर आये हैं ब्लॉग पर। और किस सर्च इंजन के माध्यम से आये हैं। 

इसमें ग्राफ से यह पता चल जाता है कि आप की साइट की ट्रैफिक बढ़ रही है या कम हो रही है इसमें कई ऑप्शन हैं जो की आपके लिए फायदेमंद है।


* आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।