आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

लैपटॉप की Laptop ki battery backup kaise badaye

Laptop ki battery backup kaise badaya jata hai , laptop ki battery backup badane ka trika hindi me , computer laptop me brightness ki setting kaise kare.


लैपटॉप की बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाएं-



नमस्कार आपका स्वागत है हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर आज के पोस्ट में हम ये देखेगें की कुछ सेटिंग्स के द्वारा लैपटॉप की बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाया जा सकता है तो आइये देखते हैं यह पोस्ट-

1. सबसे पहले आप अपने कीबोर्ड से Windows key प्रेस कीजिये या कंप्यूटर स्क्रीन पर माउस की मदद से Windows के आइकॉन पर क्लिक कीजिये। उसके बाद Control Panel वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।


2. Control Panel जब खुल जाए तो आप Power Option पर क्लिक कीजिये यह आपके Control Panel में होता है।


3. Power Option का पेज जब खुल जाए तो उसमें नीचे एक Screen Brightness का ऑप्शन होता है उसके कर्सर को आप माउस पॉइंटर की मदद से लेफ्ट साइड में करके आप अपने कंप्यूटर की ब्राइटनेस कम कर सकते हैं जिससे बैटरी की बचत होती है।




## दूसरा ऑप्शन है आप की Select Power Plan में से Balanced या Power Saver कप चुने और उसके सामने Change Plan Setting  का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक करें-


क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा जिसमे आपको सेटिंग करनी है इसमें भी दो ऑप्शन होते हैं On Battery यानि लैपटॉप में चार्जर नहीं  लगा है और यह बैटरी पर चल रही है।

दूसरा होता है Plugged in यानि चार्जर लगा है। अब इसमें आप सेटिंग कर सकते हैं कि चार्जर लगने या न लगने की स्थिति में कितने टाइम बाद कंप्यूटर स्क्रीन की लाइट बन्द हो, कितने मिनट में कंप्यूटर Sleep मूड में चला जाये। जब चार्जर लगा हो तो ब्राइटनेस कितनी हो न लगने के स्थिति में यानि लैपटॉप जब बैटरी पर कार्य कर रहा हो तो ब्राइटनेस कितनी हो आदि सेटिंग आप करके लैपटॉप की बैटरी लाइफ तो बचा ही सकते हैं साथ में बैटरी बैकअप भी बढ़ता है।

Advance सेटिंग-

जैसे आप लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं तो आपको कहि जाना होता है या कोई अचानक बुला लेता है तो आप लैपटॉप वैसे ही छोड़ कर चले जाते हैं या ऑफ कर देते हैं अगर Sleep mood पर भी छोड़ कर जाते है  तो यह धीरे धीरे बैटरी का यूज़ करता रहता है लेकिन आप थोड़ी सी एडवांस सेटिंग करके इसको और बेहतर बना सकते हैं इसके लिए आपको Control panel में जाकर Power ऑप्शन खोलना है उसके बाद Choose What Closing the lid does के ऑप्शन पर क्लिक करना है आप इसे इमेज में भी देख सकते हैं-


जब आप क्लिक करेगें तो एक और पेज खुलेगा जिसमे आप सेटिंग कर सकते हैं जैसे आप अगर आप Power button प्रेस करते हैं तो लैपटॉप बन्द हो जाये या स्लीप मूड में हो जाये।


आप अगर लैपटॉप को फोल्ड करके बन्द करते हैं तो यह स्लीप मूड में चला जाता है आप यहाँ से सेटिंग कर सकते हैं जिससे लैपटॉप फोल्ड करने के बाद Shut Down यानि पूरी तरह से बंद हो जायेगा इसमें भी दो ऑप्शन होते हैं पहला की आपका लैपटॉप बैटरी पर चल रहा है दूसरा की आपके लैपटॉप में चार्जर लगा हुआ है आप सेटिंग यहाँ से करके लैपटॉप की बैटरी बैकअप तो बढ़ा ही सकते हैं साथ में बैटरी लाइफ भी बढ़ा सकते हैं-




आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।