आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

5 Whatsapp Secret tips & tricks in Hindi (हिंदी में)

Whatsapp Secret Tips हिंदी में-

Secret tips in hindi

Whatsapp एक ऐसा App है जिससे हम अपनो के साथ जुड़े रहते हैं और अपने Photo , Video आदि Share करते हैं लेकिन Whatsapp में कई Useful Tools भी होते हैं जिनको हम नहीं जानते लेकिन वे हमारे बहुत काम के होते है। इसी से Related मैंने अपने पिछली पोस्ट में 5 Amazing Whatsapp trick और 5 Useful Trick के बारे में बताया था जिसे आप Link पर क्लीक करके देख सकते है। अब बात करते हैं आज के पोस्ट की आज हम आपको 5 Secret Whatsapp Tips & Tricks के बारे में बतायेगें जैसे  Language बदलना , Chat को Email Id पर Send करना आदि सबसे पहले हम यह देख लेते है की इस पोस्ट में क्या क्या मिलेगा-

1. WhatsasApp Account Delete कैसे करें।
2. Language कैसे बदलें।
3. सभी Chat एक साथ कैसे Delete करें।
4. Chat को अपने Email ID पर कैसे Send करें।
5. Ring Tone कैसे Change करें।

तो ये है 5 Tools जिनके बारे में हम इस पोस्ट में जानेगें ये Tools आपके Whatsapp में ही मौजूद होते हैं इसके लिए आपको कोई अलग से App डाउनलोड करने की जरूरत नहीं तो आइये देखते हैं यह पोस्ट-



1. WhatsasApp Account Delete कैसे करें-

अगर आप अपना Whatsapp नम्बर पहले वाले से हटाकर दूसरा लगाते हैं फिर भी आपका पुराना नम्बर चलता रहता है व्हाटसएप्प पर क्योंकि उसे आपने Delete नहीं किया है भले ही आप उस नंबर को Use करते हो या नहीं। 

और जिनके कांटेक्ट लिस्ट में आपका पुराना नम्बर है वे लोग उसी पर मैसेज , फोटो आदि भेजते हैं जो की कभी आपको नहीं मिलता, अगर आप अपना Whatsapp नंबर Delete कर देते हैं तो आपका पुराना नंबर व्हाट्सऍप से हट जाता है जो किसी के कांटेक्ट लिस्ट में नहीं दिखाई देता है Whatsapp नम्बर Delete करने के कई कारण हो सकते हैं। इसके लिए हमे सबसे पहले अपने Whatsapp को Open करिये इसके बाद ऊपर 3 Dot वाले Icon पर क्लिक कीजिये फिर Setting के ऑप्शन पर क्लिक करिये।

5 Secret tips in hindi

# Setting पर प्रेस करने के बाद आप Account के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये जब यह खुल जाए तो Delete my account पर Click कीजिये। अब नीचे बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर जिसे आप Delete करना चाहते हैं उसे भरकर DELETE MY ACCOUNT के बटन पर क्लिक कर दीजिए-



 whatsapp best trick in hindi

2. Language कैसे बदलें।

दूसरा टॉपिक हमारा है Whatsapp में Language कैसे बदले जैसे अगर आप English नहीं जानते तो आप हिंदी में अपने Whatsapp को कर सकते हैं जिससे आपको और आसानी होगी इसे Use करने में इसके लिए सबसे पहले App Open कीजिये इसके बाद 3 Dot वाली आइकॉन पर क्लिक कीजिये फिर Setting का ऑप्शन आएगा उसपर Click करिये।

 best trick for whatsapp in hindi

# अब  जो ऑप्शन आये उसमे आप Chats पर प्रेस कीजिये अब आपके Screen पर App Language का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लीवल कीजिये और आप जिस Language  में अपने Whatsapp को करना चाहते हैं उस Language में कर सकते हैं। अगर वापस Language बदलना ही तो आप इसी प्रोसेस में जाकर बदल सकते हैं।


3. सभी Chat एक साथ कैसे Delete करें।

अगर आपके व्हॉट्सएप्प अकाउंट में कई अनचाहे मैसेज , Video , फोटो , आदि हो गए हैं तो आप उन्हें एक एक करके Delete करेगें तो इसमें आपका बहुत समय लग जायेगा क्योकि व्हाटसएप्प ग्रुप्स में कई मैसेज होते हैं जिन्हें एक एक कर मिटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर आप सारे व्हाटसएप्प मैसेज आदि को एक साथ Delete करना चाहते है तो सबसे पहले आप अपना व्हॉट्सएप्प खोलिए इसके बाद ऊपर 3 Dot वाले आइकॉन पर क्लीक्ल कीजिये Setting पर Click कीजिये।





# Chat के Option पर Click कीजिये , Chat History पर प्रेस कीजिये , अब Delete All Chats का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक कीजिये अब आप Ok पर क्लिक कर दीजिए। आगर आप चाहते हैं कि Media फाइल जो Whatsapp की हमारे Phone में हैं वह न मिटे तो इसके लिए आप Delete Media from my Phone का जो ऑप्शन है उसमें से टिक (√) हटा दीजिये प्रेस करके इससे आपकी मीडिया फाइल Delete नहीं होगी।

4.Chat को अपने Email ID पर कैसे Send करें।


आप जिससे भी Chat करते हैं उसको आप अपने ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं यह Tools पहले से ही इसमें मौजूद है आप अपने Chat को आसानी से अपने ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं और अगर आपके व्हाट्सएप्प में कोई दिक्कत भी हो जाती है तो आप मैसेज को अपने Email ID पर देख सकते हैं। इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी होनी चाहिए आगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो आप यहाँ क्लिक करके देख  सकते हैं कि कैसे Gmail पर ईमेल आईडी बनाया जाता है- 

अगर ईमेल आईडी है तो आप जिसके मैसेज को अपने Email ID पर भेजना चाहते हैं उसका Profile Open कीजिये ऊपर 3 Dot वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये। सबसे नीचे More का Option होगा उसपर प्रेस करें अब आप Email Chat पर क्लिक करें।

5 whatsapp tips in hindi

# इसके बाद Gmail पर प्रेस कीजिये अब आप जिसे भेजना चाहते हैं उसका Email Address To वाले बॉक्स में लिखें अगर अपने ईमेल एड्रेस पर हभेजना है तो अपना एड्रेस टाइप कीजिये और लास्ट में ऊपर Send का आइकॉन होगा उसपर क्लीक कर दीजिए। अब आप अपने जीमेल के इनबॉक्स में जाकर देखिये आपका Chat आ गया होगा आप नीचे Attachment के बॉक्स पर क्लिक करके उसे पढ़ भी सकते हैं।

5.  Ring Tone कैसे Change करें।

आपके मोबाइल फ़ोन में जो रिंगटोन मैसेज का लगा रहता है वही इसमें पर भी Set हो जाता अगर आप चाहे तो इसे बदलकर अपना मनपसन्द रिंग टोन लगा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपना App Open कीजिये  

उसपर 3 Dot के आइकॉन पर प्रेस कीजिये Setting के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये इसके बाद आप Notifications के Option पर क्लिक कीजिये।


# जब यह Open हो जाये तो आप Notification Tone पर क्लिक करके अपना मनपसन्द रिंगटोन चुन सकते हैं।


आज आपने देखा 5 Secret Tips के बारे में हलाकि यह कोई Secret नहीं है लेकिन जो लोग नहीं जानते हैं इसके बारे में उनके लिए तो Secret है। इन्ही कुछ आसान तरीको से आप अपने हिसाब से अपना व्हाट्सएप्प Use कर सकते हैं आगे की पोस्ट में Social Media से जुड़ी और पोस्ट आपको India help me पर आपको देखने  को मिलेगी।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी आगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment बॉक्स द्वारा पूछ सकते हैं अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करें।