आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Quikr par old product kaise sell kare

How to sell old product on quikr Hindi :-


नमस्कार आज के पोस्ट में हम देखने वाले हैं कि कैसे हम अपना पुराना सामान Online Sell कर सकते हैं। दरसल आज मैं आपको एक Website Quicker के बारे में बताने वाला हूँ जहाँ पर आप अपना पुराना सामान चाहे जो भी हो अपने मनचाहे Rate के बेच सकते हैं। जैसा की आपको पता होगा इंटरनेट ने इतनी तरक्की कर ली है कि आज के समय में हम इससे Online Shopping तो कर ही सकते हैं साथ में हम अपने Use किये हुए Product भी इसपर बेच सकते हैं। जिसमे ना ही कहीं इधर उधर जाना होता है और ना ही किसी को Product बेचने के पैसे देने होते हैं ना ही हमे खरीदार ढूढ़ने की जरूरत पड़ती है।

quiker kya hai

दरसल हम कुछ चीजो को Use करते करते कुछ नया खरीद लेते हैं जिससे की पहली वाली वस्तु हमारे किसी काम की नहीं होती जैसे मान लीजिए आपने कोई नया मोबाइल खरीदा है तो आपके पास जो पहले पड़ी मोबाइल है वो किसी काम की नहीं रह जाती तो क्या पता वह दूसरों के काम आ जाये और आपको उसके अच्छे पैसे मिल जाएं। किसी चीज को फेकने या कबाड़ की तरह रखने से बेहतर है कि हम उससे पैसे भी कमा लें और दूसरों की मदद भी हो जाये।

क्या क्या बेच सकते हैं Quikr पर-


हम इसपर वो लगभग सब चीजें बेच सकते हैं जो हमारे लिए कभी Useful थी जैसे की मैं आपको कुछ प्रोडक्ट के बारे में बता देता हूँ लेकिन सभी के बारे में यहाँ बताना सम्भव नहीं है तो आप इसके Website पर जाकर देख सकते हैं:-

Car & Bike , Mobile phone , Tablets , Computer , Laptop , desktop , Electronic & Appliance , TV , Radio , DVD ,  Real State , Home , Flat , Land , Plot , Home & Lifestyle , Furniture & Decor , Toys ,  और भी बहुत सारे ऑप्शन हैं जिन्हें हम आसानी से Quicker पर Sell कर सकते हैं।

Quikr क्या है-

Quikr Sell & Buy कंपनी है जिसपर हम अपने Use किये हुए सामान बेच सकते हैं या कोई सामान इससे खरीद सकते हैं जिसका काम इंटरनेट के द्वारा किया जाता है। इसके लिए अलग से कोई हमारा पैसा नहीं लगता है अब आप कहेंगे कि भारत इतना बड़ा है और मैं इसपर ऐड डालूं तो क्या पता चलेगा किसी को तो मैं आपको बता दूँ की इसका भी Solution है Quikr के पास ।

अब जैसे मान लो की आप Lucknow में रहते हैं तो आप जो भी Sell करेगें उसे Lucknow या आस पास के लोग ही खरीद पायेगें इसलिए Website में ऐसा ऑप्शन है जिससे की जहाँ के लोग रहते हैं वहाँ का Location पर सर्च करते हैं यानि लखनऊ के हैं तो Location लखनऊ Set करने पर बस उसी शहर के Product के बारे में यह दिखयेगा दूसरी चीज अगर किसी को मोबाइल लेनी है तो वह सर्च बार में जाकर कौन सी मोबाइल चाहिए लिखकर सर्च कर दें तो उस Modal नम्बर यानि उसी सिरीज़ की मोबाइल Screen पर दिखेगी तो आप आसानी से कोई भी प्रोडक्ट Sell या Buy कर सकते हैं तो आइये देखते हैं कि कैसे करें-



कैसे Sell करे अपने Product-

अब आपने अच्छी तरह से समझ लिया है कि कैसे Quikr हमारे पुराने Product को Online बेचने में हमारी मदद करता है तो अब हम कैसे अपने प्रोडक्ट को इसपर लगाएं ताकि हमारा प्रोडक्ट बिक सके यह देख लेते हैं-

# Quikr पर कोई भी Product बेचने के लिए हमारा Account इसपर होना चाहिए इसके लिए आप सबसे पहले Quikr के वेबसाइट पर जाये और Register के Option पर क्लीक करें आप यहाँ क्लिक करके भी जा सकते हैं। आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा पेज खुलेगा जिसमे की आपको सही सही जानकारी भरनी है कुछ इस तरह से:-

online product kaha beche

1. अपना पूरा नाम लिखें।
2. Phone No. वाले कॉलम में आप अपना मोबाइल नम्बर लिखें।
3. Email वाले बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस लिखें।
4. Password भरें जो की आपको याद रह सके।
5. Confirm Password यानि वही Password दुबारा भरें।
6. I confirm that I am 18 year or older के सामने बॉक्स में क्लिक कर दें।
7. Create Account के Option पर क्लिक कर दें।

# अब एक नया पेज Mobile&Email Verification के नाम से खुलेगा और आपके मोबाइल नम्बर पर  Quikr की तरफ से एक मैसेज आया होगा जिसमें एक OTP होगा उसे आप बॉक्स में भरकर Verify के Option पर Click करें। अगर मैसेज नहीं आया है तो आप Resend OTP   के ऑप्शन पर क्लिक करें मैसेज आ जायेगा तब OTP भरें और वही प्रोसेस करें।



old product kaha beche

# सब Process पूरा होने के बाद हम वापस Quikr के Home Page पर आ जाएंगे जहाँ आपको Post Free Ad के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको कौन सा प्रोडक्ट बेचना है उसपर क्लिक करें जैसे - Car , Bike , Mobile , Tablet जो भी हो जैसे मैं आपको एक मोबाइल का एड लगाकर इस पोस्ट में दिखने वाला हूँ तो मैं Mobiles & Tablets के ऑप्शन पर क्लिक करूंगा और मोबाइल का ऑप्शन Select करूंगा।

purana saman kaha beche

# ऊपर एक Select City का ऑप्शन है आप उसपर क्लिक करके अपनी City Select कर सकते हैं। इसके बाद हमे अपने मोबाइल (कोई Product जिसे आप Sell करना चाहते है) की फोटो लेनी है या तक हमे Add Photos के Option पर क्लिक करना होगा इसमें हम या तो पहले से कोई खिंची हुई फोटो Select कर सकते हैं या कैमरे से Product की फोटो Select कर सकते हैं। 

Purana products kaha bechte hai

2. दूसरा Option है Brand Name यानि जिस Brand का आपका मोबाइल है उसे Select करें जैसे- Nokia , Apple , Samsung , LG ,  Lenovo , Motorola , Others जो भी हो आप Select कर सकते हैं



3. Model - आपके मोबाइल का Model कौन सा है Select कर लें।

4. Year Of Purchase- किस साल आपने खरीदा था उसे Select कर लें।

5.Physical Condition - Condition कैसी है मोबाइल की बहुत बढ़िया है , या अच्छी है , या ठीक ठाक है।

6. Ad title - Ad title में क्या लिखना चाहते हैं आप लिखे जैसे I want to sell my Samsung ,,,,,,,, या अपने मोबाइल का पूरा नाम Model No. के साथ लिख दें। 

7. Price - Rate लिखे कितने में बेचना चाहते हैं।

8. Mobile Number - अपना Mobile नंबर भरें।

9. Email ID - अपनी ईमेल आईडी भरें।

10. You are - इसमें क्या है आप चुनें।

11. Pin Code - अपने एरिया का पिन कोड भरें।

12. अब लास्ट में Post Ad के ऑप्शन पर क्लीक कर दें।

(ध्यान दें:- यह सब ऑप्शन दूसरे प्रोडक्ट को Sell करने के समय अलग अलग आयेगें जैसे Land को Sell करते समय  Agriculture land या Commercial Land का ऑप्शन आएगा Square Feet , आदि ऑप्शन आयेगें। वैसे ही आप कोई दूसरे Category का Product Sell करते हैं तो दूसरा Option आएगा)

Quikr kya hai

# अब आपके स्क्रीन पर Congratulations ! करके एक पेज खुलेगा जिसका मतलब आपका ऐड लग गया है Quikr पर। अगर आप अपना लगाया हुआ ऐड देखना चाहते हैं तो आप View your Ad के ऑप्शन पर क्लिक करके आप ऐड देख सकते हैं।


जैसे की किसी को आपकी मोबाइल या जोभी ऐड आपने लगाया है उसे पसन्द आएगा या उसके बजट में होगा तो वह उसे खरीद सकता है।


आप इन्हें भी देख सकते हैं:-


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।