आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Top 10 WhatsApp tips & tricks in hindi (हिंदी में)

Top 10 WhatsApp Tips and Tricks In hindi.

 10 whatsapp trick in hindi

आप इस पोस्ट के Title से ही समझ गए होंगे की इस पोस्ट में क्या बताया गया है Top 10 Whatsapp Tips & Tricks के बारे में जो की हर व्हॉट्सएप्प यूजर को जानना चाहिए। जैसे की आप जानते हैं कि व्हाटसएप्प से हम Massage  , Video , Audio आदि भेजते हैं लेकिन इसके अलावा भी यह हमें कई सुबिधायें देता है जिसका हम फायदा नहीं उठा पाते बिना जानकारी के इसलिए मैंने यह पोस्ट लिखा है ताकि आपको इसके हर एक Tools के बारे में पता हो और आप उसका यूज़ कर सकें तो आइये देखते हैं इस पोस्ट में हमे क्या क्या देखने को मिलेगा।

1. Chat Group को Mute कैसे करते हैं और Unmute कैसे करते हैं।

2. अपने Whatsapp Group का Invite link कैसे बनाते हैं और यह क्या होता है।

3. GIF फाइल कैसे भेजते हैं।

4. किसी भी Massage को पढ़कर उसे Unread कैसे करते हैं।

5. एक मैसेज एक साथ कई लोगो को कैसे Send करें।

6. अपने Text Font को Bold  Italic कैसे करें।

7. किसी को Block कैसे करते हैं और ब्लॉक क्या होता है।

8. Google Drive में कैसे बनाये Backup ।

9. एक Mobile में दो Whatsapp कैसे चलाये।

10. बिना मोबाइल नंबर के Whatsapp कैसे Use करें-

तो ये हैं 10 Whatsapp Tips और Tricks जिनके बारे में हम इस पोस्ट में देखेगें जो की बेहद आसान हैं।

1. Chat Group को Mute कैसे करते हैं और Unmute कैसे करते हैं।


हमारे Account में कई Groups हो जाते हैं जिनमे हर रोज भहुत सारे मैसेज आते रहते हैं कितने तो बिना काम के होते हैं और हमारा Internet Data खत्म होता है वह अलग अगर आप इन मैसेज से परेसान हैं तो आप इसे आसानी से बंद कर सकते हैं और जब चाहे खोल भी सकते हैं , इतना ही नहीं अगर आप किसी एक Whatsapp Friend का Chat mute कर दें तो उसके भी Notification नहीं मिलेंगे आपको जिससे आप इसे आसानी से यूज़ कर सकेगें तो आइये देखते हैं यह Process-

# सबसे पहले आप अपना App Open कीजिये अब आपको जिस Friend या Group का Notification बन्द करना है उसे खोलये। ऊपर 3 Dot वाले Icon पर क्लिक करिये अब Mute notifications पर Click कर दीजिए। अब जितने समय के लिए बन्द करना चाहते हैं उस Option को Select कर लीजिए जैसे 8 Hours , 1 Week , 1 Year।

Chat mute kaise kare

# अगर हम चाहे तो जो समय हमने चुना है उससे पहले ही हम Notification को On कर सकते हैं जिससे हमें मैसेज वापस मिलने लगेगें इसके लिए आप 3 Dot वाले ऑप्शन पर क्लिक करके Unmute Notifications पर Click कर दीजिए।



2. अपने Whatsapp Group का Invite link कैसे बनाते हैं और यह क्या होता है।

सबसे पहले हम यह जान लेते है कि यह क्या होता है जैसे की हम कोई Group बनाते हैं Whatsapp में तो हमारे पास उतने ही Member होते हैं उसमें जो की हमारे Contact List में होते हैं लेकिन अगर हमें अपने Group में और लोगो को जोड़ना होता है तो इसके लिए एक लिंक Create करनी होती है जिसे आप अपने फेसबुक , Twitter आदि साइटों Share कर सकते हैं जिसको आपके ग्रुप में जुड़ना होता है इस लिंक पर क्लिक करके वह आपसे जुड़ सकता है। इसे हम Invite Link भी कहते हैं जिसका मतलब होता है आपके Group में और लोगो को जोड़ने के लिए Invite करना। तो आइये देखते हैं कैसे Create करे एक ग्रुप Invite Link-

सबसे पहले आपका जो Group है उसे Open करें और ऊपर 3 Dot वाले Icon पर क्लिक करें। Group Info का ऑप्शन Select करें।
अब Add Participant पर क्लिक करिये।

group link kaise banaye

# अब Invite To Group Via link को Select कीजिये इसके बाद आपकी Link आ जायेगी जिसे Copy Link के ऑप्शन द्वारा Copy करके फेसबुक , Whatsapp आदि पर शेयर कर सकते हैं या Share Link के ऑप्शन को Select करके भी इसे शेयर कर सकते हैं।

 how to make group link in hindi

3. GIF फाइल कैसे भेजते हैं।

हमारा तीसरा Point है कि Gif फाइल कैसे Send करते हैं व्हॉट्सएप्प से , पहले यह सुबिधा नहीं थी लेकिन अब इसमें Gif File Send करने की सुबिधा दी गयी है जिसे आप आसानी से अपने दोस्तों में Share कर सकते हैं Gif एक प्रकार की Animation Image होती है तो आइये देखते हैं कैसे इसे Send करते हैं-

 how to send gif file in hindi

आपको जिसे भी GIF फाइल भेजनी है उसका Chat box खोलिए अब Type Massage पर Click कीजिये Right Side में Emoji का  Symbol होगा उसपर क्लिक करिये , अब Emoji Show होगी इसमें सबसे नीचे GIF  का Option मिलेगा उसे Select करें। जैसे ही आप Select करेगें आपके मोबाइल की सभी GIF फाइल दिखेगी अब आपको जो भेजना है उसे Send कर सकते हैं।


4. किसी भी Massage को पढ़कर उसे Unread कैसे करते हैं।

अगर आपने किसी के Whatsapp मैसेज को पढ़ना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि उसे पता न चले की आपने उसका Massage पढ़ा है तो इसे हम आसान तरीके से कर सकते हैं दरसल Whatsapp Massage Read करने पर Blue Stick हट जाती है जिससे दूसरे को पता चल जाता है कि आपने उसके मोबाइल का मैसेज देखा है , उसे न पता चले और आप मैसेज भी देख ले इसके लिए आपको इसे Unread करना होता है। 

 how to convert read chat in unread

सबसे पहले आप जिसका मैसेज देखना चाहते हैं उसे देख लें अब उसके Profile पर Long Press करें जब प्रोफाइल Select हो जाये तो ऊपर 3 Dot वाली Icon पर क्लिक करें और Mark as Unread ऑप्शन पर क्लिक कर दें। आप एक साथ कई लोगो के प्रोफाइल , ग्रुप्स आदि को Unread कर सकते हैं इसके लिए सबके प्रोफाइल और Groups को Select करना होगा।


5. एक मैसेज एक साथ कई लोगो को कैसे Send करें।

कई बार हमें एक ही मैसेज कई लोगो को भेजना होता है जैसे कोई Special Day हो या त्यौहार हो या कोई Jock हो या कोई Special मैसेज हो  तो हम एक ही मैसेज को एक एक कर के लोगो को भेजते हैं जिसमे काफी समय लगता है अगर आप चाहे तो एक साथ कई लोगो को एक मैसेज भेज सकते हैं जो की भहुत बेहतरीन Tool है। इसके लिए हमे सबसे पहले ऊपर 3 Dot वाले आइकॉन पर Tap करना है इसके बाद New Broadcast को Select करना है।



अब आप जितने लोग को एक ही मैसेज Send करना चाहते हैं उनको एक एक कर के Select कर लीजिए  उसके बाद Good (√) के Icon पर Tap कर दीजिए। जितने लोगो को आपने Select किया है वे आपके Broadcast में आ गए हैं अब जो भी मैसेज करना हो उसे Type करके या कॉपी करके एक साथ भेज सकते हैं।

6. अपने Text Font को Bold  Italic कैसे करें।

आप जो भी मैसेज Send करते हैं उसे Simple Text में ही Send करते होंगे क्योंकि आपके Whatsapp में कोई ऐसी सुबिधा नहीं दिखती होगी जिससे टेक्स्ट को BOLD ITALIC किया जा सके लेकिन आप यह आसानी से कर सकते हैं इससे क्या होता है कि मैसेज और भी देखने में अच्छा लगता है साथ में कुछ Important Word को हम इससे अलग ही दर्शा सकते हैं। अगर आप भी इसका यूज़ करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले जिसको Massage Send करना है उसका Chat Box Open कीजिये  अब आपको किसी Word को Bold करना है तो उसके Start Point और End Point पर * Symbol लगाइये जैसे-  *Your Word*

 how to change text style in hindi

अगर आपको किसी Word को Italic में करना है तो आप _Your Word_ का Symbol Use कीजिये।

7. किसी को Block कैसे करते हैं और ब्लॉक क्या होता है।

Block यानि हमसे उससे कोई मतलब नहीं रहेगा Whatsapp पर न ही वह हमे Call कर सकता है ना हो कोई Massage ये बहुत ही अच्छा Tool है का उनके लिए जो की किसी के अनचाहे मैसेज आदि से परेसान है। कई लोगो को यह शिकायत होती है कि उनके Account पर अनजान नम्बर से मैसेज आदि आते हैं जो लोग इस समस्या से परेसान हैं तो वे उस नम्बर को ब्लॉक कर सकते हैं। 

इसके लिए सबसे पहले हमे उसका प्रोफाइल खोलना होगा जिसे हम Block करना चाहते हैं इसके बाद सबसे ऊपर उसके नाम या नम्बर जो भी हो उसपर क्लिक करें। यह प्रोसेस इमेज में भी दिखाई गयी है। 


how to block in hindi

जब आप Click करेगें तो जो Page खुले उसमे सबसे नीचे आ जाइये एक Block का ऑप्शन होगा उसपर Click करिये अब जो Pop-up खुले उसमे Block पर Click कर दीजिए। 

8. Google Drive में कैसे बनाये Backup -

आप अपने Whatsapp का Massage , Video , Audio , आदि का Backup अपने Google Drive में बना सकते हैं इससे क्या होता है कि अगर कभी किसी Fault के कारण व्हाट्सएप्प Uninstall हो जाये या इसकी सभी फाइल डिलीट हो जाये या फ़ोन कहीं खो जाए तो आप अपने सारे Whatsapp डाटा को वापस आसानी से पा सकते हैं। 

इसके लिए हमे अपने व्हाटसएप्प का एक Backup अपने Google Drive में बनाना होगा यह बहुत ही आसान है तो आइये देखते हैं कैसे बनाये Backup -
सबसे पहले आप अपना व्हाट्सएप्प Open कीजिये ऊपर 3 Dot वाले आइकॉन पर क्लिक करिये फिर Setting का ऑप्शन Select कीजिये , Chats के ऑप्शन पर Tap करिये।

send email id chay

# Chat Backup पर क्लिक करिये अब आपके स्क्रीन पर Google Drive का पेज खुलेगा जिसमे आप नीचे से कुछ सेटिंग कर सकते हैं 1. Backup to Google Drive में Daily , Weekly ,Monthly ,  जो भी चाहे Select कर सकते हैं कि आप कब कब अपने Whatsapp का Backup अपने Google Drive में चाहते हैं।


2. Backup Account Select कर लीजिए यानि अपनी Gmail ID और अपने हिसाब से Setting करने के बाद आप BACK UP के बटन पर क्लिक कर दीजिए आपका Backup बन जायेगा जैसे आपने Fix किया होगा।

9. एक Mobile में दो Whatsapp कैसे चलाये-

ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि एक मोबाइल में केवल एक ही Whatsapp Account चलाया जा सकता है लेकिन आप 2 या इससे भी ज्यादा Account अपने मोबाइल में चला सकते हैं एक तो आपका वो नम्बर जिससे आप दोस्तों से जुड़ते हैं अलग अलग Groups से जुड़ते हैं साथ ही दूसरे नम्बर का यूज़ आप अपने Business के लिए कर सकते हैं ताकि आपको इसको मैनेज करने में कोई दिक्क्त न हो इसके लिए हमे Disa ऍप Play Store से डाउनलोड करना होगा इसके बारे में मैं पहले ही बता चुका हूं जिसे आप यहाँ क्लिक करके पूरी Process देख सकते हैं कि एक मोबाइल में 2 Account कैसे Use करें। 

10. बिना मोबाइल नंबर के Whatsapp कैसे Use करें-

कई ऐसे तरीके होते हैं जिसे हम नहीं जान पाते हैं जबकि वे बहुत आसान होने के साथ साथ भहुत Useful भी होते हैं इन्ही में से एक है बिना नम्बर के अपना Whatsapp यूज़ करना। आप अपने Account को मोबाइल नंबर से ही Use करते होंगे लेकिन आप चाहे तो इसे बिना मोबाइल नंबर के भी चला सकते हैं यानि इसमें आपका Personal मोबाइल नंबर नही होगा बल्कि कोई और नंबर होगा जैसे - +445512345 तो आप इस Trick से एक अलग नम्बर बना सकते हो अपने Account के लिए इसके लिए हमे Voxox ऍप को डाउनलोड करना होगा और इसी से हम अपना Account  किसी दूसरे नम्बर से यूज़ कर पायेगें। इसमें हमे अपने मोबाइल नंबर से Voxox पर Account बनाना पड़ता है। जिसके बाद हम इसे Use कर सकते हैं।इसके बारे में मैंने पूरी Process पहले ही बता दिया है आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं। इसे चलाना बहुत आसान भी है-


यह 10 व्हॉट्सएप्प टिप्स आपके जरूर काम आएगी आप इसे अपने हिसाब से यूज़ कर सकते हैं जो की बेहद आसान है आगे की पोस्ट में कुछ और नए ट्रिक और टिप्स के बारे में INDIA HELP ME पर बताया जायेगा।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी आगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे Comment Box के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर जरूर करें।