आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android mobile me Photo se video kaise banaye

Image se video kaise banate hain. Photo se video kaise banaye. Video editor app ki jankari hindi me. Photo se video banane ki jankari hindi me.



फोटो से वीडियो कैसे बनायें-


नमस्कार आपका स्वागत है INDIA HELP ME पर जहाँ पर आपको मिलती है बेहतरीन जानकारियां वो भी हिंदी में। अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करे और हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके हमसे जुड़ें-

तो चलिए बात करते हैं आज के इस पोस्ट के बारे में जहाँ आपको बताया जायेगा की मोबाइल से फोटो को एडिट करके उसका वीडियो कैसे बनाते हैं। कई लोग जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके हैं उनके लिए यह पोस्ट बहुत ही काम की है। वे आसानी से किसी इमेज फोटो का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। 

वैसे आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऍप मिल जायेंगे जो की वीडियो एडिटर होने का दावा करते हैं लेकिन जब उन्हें चलाया जाता है तो असलियत पता चलती है। इसलिये मैं एक ऐसे ऍप के बारे में आपको बताने वाला हूँ जो की फोटो का वीडियो बनाता है साथ में अगर कोई सांग , म्यूजिक आप वीडियो में लगाना चाहें तो लगा सकते हैं।

दूसरी बात इसमें कई सारे टूल्स हैं जिसके द्वारा हम फोटो या इमेज से बेहतरीन वीडियो बना सकते है जो की आप इस पोस्ट में देख सकते हैं।

तीसरी चीज जो इसकी मुझे अच्छी लगी वो है किसी भी वीडियो पर कोई भी म्यूजिक MP3 लगाना। जी हां इस आप द्वारा आप दूसरे वीडियो सांग पर अपने हिसाब से अपना मनपसन्द म्यूजिक लगा सकते हैं। तो आइये आपका ज्यादा समय लेते हुए इस ऍप के बारे में जानते हैं कि यह कैसे काम करता है-


1. सबसे पहले आप प्ले स्टोर पर जाकर Action Director ऍप डाउनलोड कीजिये। जब यह ऍप डाउनलोड हो जाये तो ऍप को ओपन करें-


2. ऍप खुलने के बाद आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा दिखेगा इसमें आप EDIT के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।


3. EDIT पर क्लिक करने पर आपके मोबाइल में जितने फोटो या वीडियो होगें सब आपके स्क्रीन पर दिखने लगेंगे अब आप फोटो सेलेक्ट कीजिये। आपको वीडियो बनाना है तो आप कई फोटो सेलेक्ट कीजिये कम से कम 10 फोटो सेलेक्ट कीजिये।


4. फोटो सेलेक्ट करने के बाद आप () गुड के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये जिससे आपका फोटो Action Director ऍप में आ जायेगा और आपकी स्क्रीन पर कुछ ऐसा दिखाई देगा। और प्ले बटन पर क्लिक करने पर वीडियो जैसे चलने लगेगा।





5. अभी हमे कुछ और सेटिंग करनी है इसमें तो इसके टूल्स के बारे में थोड़ा समझ लेते हैं।

A- वीडियो के ठीक नीचे एक टाइमर है जिससे यह पता चलता है कि वीडियो कितने मिनट और कितने सेकेण्ड का बनेगा।

B- दूसरा ऑप्शन है EDIT का जिसके आइकॉन पर कैची बनी है। इससे हम फोटो को Routed कर सकते हैं यानी वीडियो में अगर हमको फोटो उल्टा या सीधा दिखाना हो तो हम EDIT ऑप्शन से कर सकते हैं इसमें खास बात यह है कि आप एक इमेज को Routed करना चाहते हैं तो एक को भी कर सकते हैं सब अपने आप Routed नहीं होंगे जबतक की आप उन्हें Routed नहीं करते। 


एक और उसमें ऑप्शन है जिससे फोटो अगर राईट साइड है तो उसे लेफ्ट साइड कर सकते हैं और लेफ्ट साइड है तो राईट साइड-




C- Pan&Zoom- तीसरे ऑप्शन Pan&Zoom से आप फोटो को वीडियो में बड़ा या छोटा दिखा सकते हैं। आप जिस फोटो पर इस ऑप्शन का प्रयोग करेंगे बस वही फोटो बड़ा या छोटा होगा बाकी सब वैसे ही रहेगें।


D- Color- इस ऑप्शन से आप ब्राइटनेस बढ़ा सकते हैं घटा सकते हैं इससे आप वीडियो में कोई भी कलर यूज़ कर सकते हैं जैसा आप चाहे।


E- TITLE- जब वीडियो स्टार्ट होता है तो टाइटल दिखाई देता है मान लीजिए आपने कोई मोबाइल पर वीडियो बनायीं है तो आप TITLE पर क्लिक करके उसने लिख सकते हैं MOBILE या आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम लिख सकते हैं या अपना नाम लिख सकते हैं ताकि लोगों को पता चले की वीडियो किसने बनायीं है।


F- STICKERS- आप इस ऑप्शन से वीडियो में स्टिकर्स लगा सकते हैं जैसे लाइक का सिम्बल जिससे अगर कोई यह वीडियो देखता है तो लाइक करें।

G- AUDIO- अब हमें अपने वीडियो पर म्यूजिक MP3 लगाना है जिससे की यह वीडियो दिखने के साथ साथ सुनने में भी अच्छा लगे। इसके लिए आप AUDIO के सिम्बल पर क्लिक कीजिये क्लिक करने पर नीचे दिए गए इमेज जैसा आएगा-


इसमें जो Background Music का ऑप्शन है वो ऑफ है आप उसे ऑन कीजिये ऑन करने के लिए स्लाइड कीजिये। 

जैसे ही आप ऑन करते हैं आपके मोबाइल में जो भी सांग mp3 हैं वह स्क्रीन पर आ जाते हैं आप उनमे से किसी को सेलेक्ट कर लीजिये जो आपको सही लगे।


H-EFFECT- सबसे नीचे जहाँ इमेज दिखाई दे रहें हैं सभी इमेज के बगल में इफ़ेक्ट का आइकॉन होगा आप हर इमेज पर इफ़ेक्ट लगा सकते हैं जिससे आपकी वीडियो बहुत ही बेहतरीन बनेगी।



6. ये तो हो गया हमारा फोटो एडिट करके वीडियो बनाने का टूल अब हमें वीडियो को अपने मोबाइल में SAVE करना है इसके लिए आप ऍप के सबसे ऊपर राईट साइड में दिए PRODUCE ऑप्शन पर क्लिक करें-


PRODUCE पर क्लिक करते ही आपसे पूछेगा की आप वीडियो किस Resolution में SAVE करना चाहते हैं। यानी जो वीडियो आपने बनाया है उसे FULL HD या HD या SD में SAVE करना चाहते हैं आप जिस फॉर्मेट में SAVE करना चाहते हैं उसपर क्लिक कीजिये और लास्ट में Start बटन पर क्लिक कर दीजिए।


अब आपका वीडियो कुछ समय की प्रोसेसिंग के बाद SAVE हो जायेगा और SUCCESSFULLY दिखायेगा आपके स्क्रीन पर। आप अपने वीडियो प्लेयर से वीडियो प्ले करके देख सकते हैं।




आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।