आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Computer network kya hai

कंप्यूटर नेटवर्क-




नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हिंदी ब्लॉग INDIA HELP ME पर आज हम इस पोस्ट में देखेगें की कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है। और इससे क्या कार्य किया जाता है या किया जा सकता है।



तो आइये देखते हैं कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है और इससे क्या किया जाता है-


कंप्यूटर नेटवर्क का अर्थ-


सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि कंप्यूटर नेटवर्क होता क्या है यानि कंप्यूटर नेटवर्क का अर्थ क्या है। दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को अन्य उपकरणों द्वारा आपस में जोड़ना नेटवर्क कहलाता है।

एक बड़ा कंप्यूटर जिससे की एक या एक से अधिक अन्य कंप्यूटर जुड़े हों जिसपर कार्य करने वाले अपने कंप्यूटर पर कार्य तो कर ही सकते हैं और साथ में वह उस बड़े कंप्यूटर की भी मदद ले सकते हैं जिसके साथ वे जुड़ें हैं।



कंप्यूटर में प्रयोग होने वाला सबसे महत्वपूर्ण तथ्य डाटा होता है। डाटा पर ही गड़ना करने के बाद इसे सुचना के रूप में परिवर्तित किया जाता है। कंप्यूटर नेटवर्क के अंतर्गत एक बड़े विशेष कंप्यूटर के अंदर सारी डाटा और सूचनाएं भर दी जाती हैं। और इसके साथ अन्य सभी कंप्यूटरों को जोड़ दिया जाता है। इस बड़े कंप्यूटर को सर्वर कहते हैं।


सर्वर एक विशेष कंप्यूटर है जो नेटवर्क में केंद्र का काम करता है सर्वर में जुड़े कंप्यूटर आपस में डाटा शेयर करते हैं-


कंप्यूटर नेटवर्क के कार्य-

कंप्यूटर नेटवर्क का यूज़ बड़ी बड़ी कंपनियां करती हैं जिनका एक मेन ब्रांच होता है और कई स्थानों पर छोटे छोटे ब्रांच होते हैं। 

इनके हेड ऑफिस में एक बड़ा कंप्यूटर लगा होता है जिससे की अलग अलग ब्रांच के कंप्यूटर जुड़े होते हैं इससे अगर कोई फाइल हेड ऑफिस से किसी ब्रांच को भेजना होता है तो आसानी से भेजा जा सकता है। 

अगर एक साथ कई ब्रांच में फाइल भेजना हो तो इसमें भी आसानी रहती है। मेन कंप्यूटर सभी डाटा अपने पास रखता है इसकी मेमोरी भी बहुत ज्यादा होती है इससे सारे कंप्यूटर आपस में जुड़े होते हैं। 

इसका उदाहरण आपको बैंकिग क्षेत्र में मिल जायेगा जिससे की उनके हेड ऑफिस से सारे कंप्यूटर जुड़े रहते हैं और जरूरत पड़ने पर आपस में डाटा शेयर करते रहते हैं।





आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।