आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Amoled Display क्या है। ( Amoled Or Super Amoled Display)

What is Amoled Display



OLED DISPLAY KYA HAI

नमस्कार Display का इस्तेमाल लगभग हर कंप्यूटिंग डिवाइस में होता है जैसे - Computer , Smartphone , TV , Laptops आदि में जैसे जैसे टेक्नोलॉजी विकसित है वैसे वैसे Display में भी सुधार होता गया। हमने पिछली पोस्ट में LCD , LED , OLED डिस्प्ले के बारे में देखा था आज के पोस्ट में हम देखेंगे कि Amoled Display या Super Amoled डिस्प्ले क्या है।

Amoled Display क्या है:-


● AMOLED का पूरा नाम (Active Matrix Organic Light Emitting Diode है जो कि मोबाइल फ़ोन और अन्य डिवाइस में यूज़ होती है। यह डिस्प्ले OLED के मुकाबले अच्छी होती है।

● Amoled स्क्रीन OLED स्क्रीन से एडवांस है. इसका मतलब होता है एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक एलईडी. यह स्क्रीन प्रत्येक पिक्सेल को नियंत्रित करती है. इसमें ओलेड  डिसप्ले के सभी गुण हैं जैसे बेहतर रंग, चमक, फास्ट रिस्पांस, हल्का वजन और डिजाइन।

● AMOLED एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड है। यह मोबाइल फोन और TV के लिए Next Generation  डिस्‍प्‍ले टेक्निक है| यह एलसीडी की तुलना में रिच कलर, शार्पर इमेज, कम पॉवर कन्‍जूमशन और अधिक पतली और हल्‍की है|

● यह डिस्प्ले Cathode layer, Organic active layers, से मिलकर बनती है। जिससे आपके स्मार्टफोन के फिक्सेल और अच्छे दिखाई देते हैं।
 
Amoled Display की विशेषता

जैसा कि हमने बताया यह एक बेतरीन खोज है जो बहुत ही बेहतरीन है यह बिजली की कम खपत करती है जिससे स्मार्टफोन के लिए यह एक अच्छी डिस्प्ले है।

AMOLED Display kya hai

यह एलसीडी की तुलना में रिच कलर, शार्पर इमेज, कम पॉवर कन्‍जूमशन और अधिक पतली और हल्‍की है| एमोल्‍ड स्‍क्रीन मैन्‍यूफैक्‍चर को सस्‍ती भी पड़ती हैं।

Super AMOLED in Hindi


इन दिनों हाई पिक्सेल रेजॉल्यूशन के साथ फोन में एचडी सुपर एमोलेड फोन दिखते हैं. लेकिन सैमसंग ने सुपर एमोलेड और सुपर अमॉल्ड प्लस स्क्रीन बनाया है. OLED स्मार्टफोन स्क्रीन सैमसंग बनाता है. दरअसल सुपर एमोलेड सैमसंग का अपने डिसप्ले को दिया नाम है। सुपर AMOLED को पारंपरिक AMOLED के मुकाबले बेहतर परफॉरमेंस हे लिए तैयार किया गया है| AMOLED की तुलना में सीधे धूप में देखे जाने पर सुपर AMOLED का परफॉरमेंस अच्‍छा है और यह ब्राइट इमेज को सपोर्ट करता है और पॉवर कम लगती है।


उम्मीद है यह जानकरी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे  कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते हैं। पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों में शेयर करना न भूलें।

Also Read:-