आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

LCD क्या है (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले)

What Is LCD & What Is Full Form LCD
(LCD क्या है और इसका
पूरा नाम क्या है):-


नमस्कार इस पोस्ट में हम बात करेंगे LCD के बारे में जिसका नाम तो आपने जरूर सुना होगा और इसके बारे में थोड़ा बहुत जानते भी होगें। इस पोस्ट में आपको LCD के बारे में विस्तार से बताया गया है जिसे देखकर आप अपनी जानकारी और बढ़ा सकते हैं। और अगर जानकारी अच्छी लगे तो INDIA HELP ME के फेसबुक पेज को LIKE करें ताकि हम अपनी पोस्ट आपतक जल्द से जल्द पहुँचा सकें।

Lcd kya haiu


एलसीडी (LCD) जिसका फुल फॉर्म होता है Liquid Crystal Display जिसको हिंदी में हम द्रव क्रिस्टल
प्रादर्शि भी कहते हैं।

● यह एक प्रकार का Display है जो कि Video , Text , Image आदि को Electronic विधि से प्रदर्शित करने के काम मे आता है।  Liquid Crystal खुद कोई प्रकाश उतपन्न नही करते बल्कि दूसरे श्रोत से अपने ऊपर पड़ने वाले Light को Modulate करते हैं। 

● अतः एलसीडी एक Electronically-Modulated Optical Device है जो अनेको एलिमेंट/पीक्सलों से बनी होती है और जिसमे द्रव (Liquid) क्रिस्टल भरें होते हैं।

कैसे कार्य करती है LCD:-


● LCD CRT मॉनिटर की तुलना में ही अलग नही दिखती बल्की इसके कार्य करने का तरीका भी CRT मॉनिटर से अलग है। LCD दिखने में तो बहुत पतली होती है और हल्की होती है। पर वास्तव में यह कई परतों में बनी होती है। और उन परतो में Polarized पैनल सामिल होते हैं। जिनके बीच मे एक Liquid Crystal Solution होता है। Light, liquid crystal के परतों के द्वारा पेश किया जाता है। जिससे जिससे visible images बनती हैं।

● LCD , लिक्विड क्रिस्टल के विभिन्न आकृति वाले मूल अवयवों से बने होते हैं। बाह्य विधुत क्षेत्र के सम्पर्क में आने पर लिक्विड क्रिस्टल अपना Orientation  (झुकाव) बदल देते हैं। और इन क्रिस्टलों का ओरिएंटेशन बदलने से इनपर पड़ने वाले प्रकाश का ध्रुवण भी बदलता है। जो उस क्रिस्टल एलिमेंट के दृश्यता और अदृश्यता का निर्धारण करता है।

● LCD स्क्रीन लाइट को रोकने या उसे गुजरने देने के लिए लिक्विट क्रिस्टल के लाइट-मॉड्यूलिंग गुणों का इस्तेमाल करती है. इनमें से हर क्रिस्टल ईमेज का नन्हा टुकड़ा तैयार करता है और एक साथ मिलकर एकदम स्पष्ट ईमेज बनाता है.  और क्रिस्टल को आमतौर पर पिक्सल कहा जाता है बिजली के करंट को घटाकर या बढ़ाकर इस ईमेज के रंग और पारदर्शिता को बदला जा सकता है.

LCD क्या प्रयोग:-


लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले का प्रयोग व्यापक रूप से किया जा रहा है जैसे:-

* कंप्यूटर के मॉनिटर में।
* TV उपकरणों के पैनलों में।
* सामान्य जनजीवन में प्रयुक्त होने वाली उपभोक्ता बस्तुएं जैसे:- घड़ीयां , कैलकुलेटर , मोबाइल  आदि।
लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले कि विशेषता:-

* बिजली की कम खपत।
* इसकी लागत कम होती है।
* हल्का होना , पोर्टेबल होना।
* Excellent contrast प्रदान करता है ।
* बड़ी आकृति में निर्माण में भी आसानी आदि इसकी प्रमुख विशेषता है।

आगे की पोस्ट में आपको LED के बारे में बताया गया है जो आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं।

Also Read-