आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

क्या Google + बन्द होने वाला है

Google+ Latest News In Hindi-


कहते हैं कि दुनिया मे आप अगर चाहे तो आगे निकल सकते हैं लेकिन कभी पूरी दुनिया को आप अपने इसारो पर नही नचा सकते अगर आपकी कोई एक चीज बढ़िया है और लोगों को पसंद आ रही है तो इसका मतलब यह नही है कि आपकी हर चीज परफेक्ट हो और लोगों को पसंद आये लोग अपने मन के मालिक होते हैं और जो उन्हें अच्छा लगे वे उसी तरफ जाते हैं। यह बात Google+ के ऊपर बिल्कुल सटीक बैठती है। नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है आलोक आप देख रहे हैं India Help Me ब्लॉग तो आइए देखते हैं क्या Google Plus बन्द होने वाला है अगर हाँ तो क्या कारण है?

Google plus kya band hone vala hai

9 October 2018 (सोमवार) के दिन Google ने Google Plus को बंद करने का निर्णय लिया है। जो कि गूगल का एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है Facebook की तरह। वैसे Google + को इसलिए बनाया गया था कि यह Facebook को टक्कर दे सके और उससे आगे निकल सके लेकिन ऐसा हुआ नहीं यह Facebook का मुकाबला नहीं कर पाई। गूगल के एक प्रवक्ता ने  गूगल + को बंद करने की मुख्य वजह बताते हुए कहा कि गूगल + को बनाने से लेकर प्रबंधन में काफी चुनौतियां थी जिसे ग्राहकों के आशा के अनुरूप तैयार किया गया था, लेकिन इसका कम इस्तेमाल किया जाता था। 

बताया जा रहा है कि एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी के कारण 2015 से 2018 के बीच बाहरी डेवलपर्स ने Google + प्रोफाइल के डेटा में सेंध लगाने की कोशिश की। Google के मुताबिक करीब 5 लाख लोगों के निजी डेटा में सेंध लगाई गई थी। हालांकि Google ने दावा किया है कि उस बग को ठीक कर लिया गया था।

डाटा लीक होने की रिपोर्ट पर कानूनी फर्म फ्राइडमैन साइजेन के प्रबंध निदेशक जैकब लेहमन ने कहा, 'उपयोगकर्ताओं को इस बात का अधिकार है उनकी किसी भी जानकारी का कहीं इस्तेमाल हो रहा है तो उन्हें सूचित किया जाए। जैसा कि फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका के संबंध में हुआ था।' वैसे आपको बता दें कि गूगल प्लस का केवल आम वर्जन ही बंद हो रहा है, जबकि जो कंपनियां जीसूट का इस्तेमाल कर रही हैं, उनका गूगल प्लस बंद नहीं होगा।

बता दें कि साल 2011 में गूगल ने Google+ को फेसबुक की टक्कर में लांच किया था। उस समय फेसबुक के विज्ञापन पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए ही Google ने G + को लांच किया था ताकि यूजर्स की गतिविधियों के आधार पर उन्हें विज्ञापन दिखाया जाए। Google ने Google + के लिए बकायदा फेसबुक के स्टेटस और न्यूज फीड फीचर को कॉपी भी किया था। Google ने अगस्त में भी Google + का फ्री वर्जन बंद अमेरिकी नीति निर्माताओं के दवाब में आकर बंद कर दिया है।

बताते चलें कि यूरोपियन यूनियन के जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) के तहत यदि किसी यूजर के निजी डाटा में सेंधमारी होती है, तो कंपनी को 72 घंटों के अंदर ही सुपरवाइजरी अथॉरिटी को जानकारी देनी होती है। बताते चलें कि बीते दिनों Facebook के 5 करोड़ उपभोक्ताओं का डेटा भी खतरे में होने की खबर आई थी।