आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android mobile ko kaise surkshit rakhe

Android mobile ko virus se kaise bachaye. Android mobile ko hack hone se kaise bachaye. Android mobile ko hanging se kaise bachaye. Hack hone se bachane ka tarika hindi me. Meri mobile hang ho rahi hai kya karu phone hang ho jata hai kya karu. Android mobile ko surkshit rakhne ka tarika hindi me


एंड्राइड फ़ोन को सुरक्षित रखने का तरीका


आज के समय में हर व्यक्ति के हाथों में एंड्राइड फ़ोन देखने को मिल जाता है। इसलिए ये कहना गलत ना होगा की एंड्राइड फ़ोन हमारे लिए एक जरूरत है। पर एंड्राइड फ़ोन को यूज़ करने का सही तरीका सभी लोगों को पता नहीं है। अगर आप एंड्राइड फ़ोन के यूजर हैं तो देखिये हमारी ये पोस्ट और जानिए की एंड्राइड फ़ोन को कैसे सुरक्षित रखा जाय।


1. APPS के लिए PLAY STORE का प्रयोग करें-

अगर आप एप्लीकेशन (APPLICATION) डाउनलोड करते हैं तो आप PLAY STORE के आलावा कहीं से भी एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें। आपको अपने जरूरत के हिसाब से सभी एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जायेगी। और प्ले स्टोर की खास बात ये है की यह गूगल की ही सर्वीस है। और ये आपके मोबाइल में पहले से ही मौजूद रहती है। अगर आप एप्प्स को डाउनलोड करने के लिए किसी दूसरे सॉफ्टवेयर या साईट का प्रयोग करते हैं तो उसका प्रयोग करना बंद कर दीजिये क्योंकि उनमे वायरस भी हो सकते हैं जो की आपके कीमती मोबाइल को खराब कर सकते हैं। और आपके मोबाइल से डेटा भी चुरा लेते हैं जिसमे की आपको नुकसान ही नुकसान है।


2. ब्लूटूथ का उपयोग-

आप ब्लूटूथ को तभी ऑन करें जब की आपको इसकी जरूरत हो बिना जरूरत के ब्लूटूथ ऑन करना यानि वायरस के आने का न्योता देना। अधिकतर देखने को मिलता है कई लोग काम के लिए ब्लूटूथ ऑन तो कर देते हैं पर उसे ऑफ करना भूल जाते हैं। अगर आप भी उनमे सामिल हैं तो अगली बार जब भी आप ब्लूटूथ ऑन करें तो काम होने के बाद उसे तुरन्त ऑफ भी कर दें।


3. PASSWORD का प्रयोग करें-

हमेशा अपने एंड्राइड फ़ोन में पासवर्ड लगाकर रखें पासवर्ड थोड़ा मजबूत होना चाहिए। इतना की आपको याद रहे। अगर आप अपने मोबाइल में पासवर्ड के स्थान पर साधारण लॉक लगाते हैं तो आपका पर्सनल मैसेज या अन्य कोई डॉक्यूमेंट जो आप किसी को दिखाना नहीं चाहते तो कोई भी व्यक्ति आसानी से इसे
देख सकता है। अगर आपका फोन चोरी हो जाये तो इसे साधारण सा व्यक्ति आसानी से इसे देख सकता है। इसलिए आप अपने मोबाइल में पासवर्ड का प्रयोग जरूर करें।

4. ANTI VIRUS-

एंटी वायरस आपके मोबाइल फ़ोन के लिए कितना जरूरी है आप जानते होगें पर हम कुछ आपको बता देते हैं-

1. एंटीवायरस आपके मोबाइल में वायरस को आने से रोकता है।

2. एंटी वायरस से समय समय पर आप अपने मोबाइल को स्कैन कर सकते हैं।

3. एंटीवायरस आपको ये बताता है की किस फ़ाइल में वायरस है या होने की सम्भावना है ताकि समय रहते आप उससे निजात पा सकें।

4. कई सारे एंटीवायरस में ऐसी व्यवस्था है जिसके द्वारा मोबाइल के गुम होने या चोरी होने पर आप पता कर सकते हैं की आपकी मोबाइल कहाँ पर है।

5. एंटीवायरस आपको गलत एप्प यानि वायरस वाला एप्प डाउनलोड करने से पहले संकेत देता है की इससे आपके फ़ोन को नुकसान पहुच सकता है।


और भी कई खासियत है एंटीवायरस की जैसे बेकार पड़ी हुई फाइलों को हटाना आपके फ़ोन को फ़ास्ट बनाना आदि।



5. BATTERY-

आपके मोबाइल को पॉवर देने वाली यानि आपके मोबाइल को चलाने वाली बैटरी ही होती है। अगर बैटरी ना हो तो आपका मोबाइल कूड़ा जैसा है। इसलिए हम यहाँ बात कर रहे हैं बैटरी की लाइफ की। अधिकतर देखने को मिलता है की कई लोग ये समस्या बताते हैं की उनकी मोबाइल की बैटरी बहुत ही कम समय में खराब हो गयी है। या बहुत कम चलती है। पर वे अपने आप को जिम्मेदार नहीं ठहराते हैं। मैं मानता हूँ की कही ना कही आप ही इसके जिम्मेदार हैं। अगर आप अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो इन नियमो को देखें-

1. आप हमेसा अपनी मोबाइल उसी चार्जर से चार्ज कीजिये जो मोबाइल के कंपनी का हो या ओरिजिनल चार्जर का ही प्रयोग बैटरी चार्ज करने के लिए कीजिये।

2. मोबाइल को कभी नमी वाले स्थान पर मत रखिये।

3. बैटरी जब फुल चार्ज हो जाये तो चार्जर को निकाल दीजिये क्योंकि फुल चार्ज के बाद भी चार्जर लगाने से आपके फ़ोन की बैटरी की लाइफ कम हो जाती है।

4. जब बैटरी कम चार्ज हो यानि 15% तक तो आप मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग मत कीजिये साथ ही साथ किसी से फ़ोन पर बात मत कीजिये और वीडियो म्यूजिक आदि मत देखिये या सुनिए।

5. जब बैटरी चार्ज हो रही हो तो जहाँ तक हो  सके आप उसमे भी इंटरनेट म्यूजिक आदि ना चलायें।

6. बिना काम से एप्प ना रखें-

आप अपने मोबाइल से ऐसे एप्लीकेशन को हटा दें जो की आपके काम के नहीं हैं। क्योंकि ये एप्प आपके मेमोरी स्पेस को कम करते हैं नतीजन आपका मोबाइल स्लो काम करने लगता है।

7. बड़े एप्प और गेम ना रखें-

अगर जुरूरत ना हो तो बहुत बड़ी साइज़ के एप्प अपने मोबाइल में ना रखें। इतना ही नहीं बड़े साइज़ के गेम खेलने पर भी आपका मोबाइल स्लो वर्क कर सकता है।

8. हमेसा रखें बैकअप-

आप अपने मोबाइल में बैकप बना कर रखें जिससे की अगर आपको कोई दूसरा मोबाइल लेना पड़े तो आप अपने डेटा को आसानी से दूसरे मोबाइल में भेज दें।

9. डिवाइस की जाँच-

आगर आप अपने मोबाइल में म्यूजिक गेम या वीडियो आदि लेने के लिए किसी शॉप पर जाते हैं तो ये जान ले की उनके कंप्यूटर में वायरस तो नहीं है। इतना ही नहीं अगर आप किसी और के फ़ोन से भी डेटा ले रहें हैं तो
उसकी जाँच भी कर लें।

10. CAMERA PASSWORD

अगर आप ये देखना चाहते हैं की आपके गैर मौजूदगी में किसने आपके मोबाइल के लॉक को खोलने की कोशिस की तो आप ये भी देख सकते हैं उस व्यक्ति का फ़ोटो भी आपके मोबाइल में आ जायेग.


आप इन्हें भी देख सकते हैं-




हमे उम्मीद है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आप कंप्यूटर मोबाइल इंटरनेट से जुड़ी जानकारी हिंदी में पाना चाहते हैं तो हमसे फेसबुक ट्विटर के जरिये आप निचे जाकर जुड़ सकते हैं आप अपने सवाल भी कमेंट बॉक्स में या फेसबुक पर पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो निचे जाकर ईमेल से हमसे जुड़िये जब भी कोई नयी पोस्ट डाली जायेगी आपके पास पहुँच जायेगी।

2 comments:

  1. bahut hi behtreen post hai android ko safe rakhane ke baare me
    kaise kare

    ReplyDelete

अपने सवाल कमेंट बॉक्स के जरिये पूछें