आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Blog me ek bar me ek post kaise dikhaye

Blogger me one post kaise dikhate Hai. Blog me 1 bar me 1 post kaise Dikhaye. Blogspot me 1 one post Show kaise kare. Ek post kaise Show kare blog me.blogger main  Page pr  ek post kaise lagaye.



जब हम ब्लॉगिंग करना सुरु कर देते हैं तो हमे ब्लॉगर में अपने हिसाब से कुछ जरूरी सेटिंग करनी पड़ती है। इसी के बारे में मैं पहले आपको कुछ सेटिंग के बारे में भी बता चुका हूं जैसे ब्लॉग के हर पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन कैसे लगाते हैं। सर्च डिस्क्रिप्शन क्या होता है। ब्लॉगर NAVBAR क्या होता है इसे ब्लॉग से कैसे हटाते हैं। आज हम बात करेंगे की ब्लॉग में एक बार में एक पोस्ट कैसे दिखाएँ।



ब्लॉग में एक बार में एक पोस्ट दिखने से क्या फायदा है। और एक पोस्ट दिखना क्यों जरूरी है सबसे पहले इसके बारे में जान लीजिये।


ब्लॉग में एक पोस्ट क्यों दिखाये-

आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आप ये देखते होंगे आपके ब्लॉग में एक ही पेज पर आपके 7 पोस्ट खुल जाते हैं। जिससे की हमारे विज़िटर को यह अच्छा नहीं लगता कि एक बार में कई पोस्ट दिखे। यह आपके ब्लॉग में होमपेज खोलने पर दिखाई देता है। यह आपको भी अच्छा नहीं लगता होगा। एक साथ जब कई पोस्ट खुलते है तो आपके ब्लॉग की स्पीड स्लो हो जाती है क्योंकी एक साथ कई पोस्ट खुलते हैं। जो की आपका विजिटर बिल्कुल पसंद नहीं करता है। अब आप जान चुके हैं कि ब्लॉग में एक पोस्ट एक बार में दिखने से क्या फायदा है। तो आप नीचे दिए गए स्टेप को देखिये।



1ST STEP-

सबसे पहले आप ब्लॉगर पर जाकर लॉगिन कीजिये और ब्लॉगर के डेशबोर्ड पर जाइये।


वहाँ आपको लेआउट (LAYOUT) का ऑप्शन दिखाई देगा। आप लेआउट पर क्लिक कीजिये राईट साइड में लेआउट का पेज खुलेगा उसमे आपको MAIN BLOG POST का ऑप्शन दिखाई देगा उसमे एडिट (EDIT) के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।



DASHBOARD  >> LAYOUT  >> MAIN BLOG POST >> EDIT.

2ND STEP-

जब आप एडिट पर क्लिक करेगें तो एक पेज खुलेगा जिसमे main page option के नीचे number of post in main page लिखा होगा। उसके सामने जो बॉक्स है उसमें 7 लिखा है। यानि की आपने 7 पोस्ट एक साथ मेन पेज पर दिखाई देते हैं। आप इसपर क्लिक करके 1 लिख दीजिये। आपको 7 की जगह एक लिखना है। और नीचे दिए गए SAVE बटन पर क्लिक करके SAVE कर दीजिए।


अब आपके ब्लॉग में एक बार में एक पोस्ट ही दिखेगा। आप अपने ब्लॉग के MAIN पेज में जाकर देखिये।


आप इन्हें भी देख सकते है-

आज आपने देखा की ब्लॉग के MAIN PAGE पर एक बार में एक पोस्ट कैसे दिखाये। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

2 comments:

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी, धयवाद!
    कृपया मुझे यह जानकारी दें कि, ब्लॉग में एक बार में एक ही पेज पर 200 पोस्टें दिखने के लिए कैसे सैटिंग करें.
    धन्यवाद...

    ReplyDelete

अपने सवाल कमेंट बॉक्स के जरिये पूछें