आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Free website kaise banate hai. free website kaise banaye

Free website kaise banaye. Blogger  Pr blog kaise banaye. Free me blog Kaise banate hai.


BLOGGER PR KAISE BANATE HAI FREE ME WEBSITE-




अगर आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते हैं वो भी फ्री में तो ये पोस्ट आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। आप इस पोस्ट में देखेगें की वेबसाइट बनाने से फायदा क्या है। और वेबसाइट बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए और फ्री वेबसाइट कैसे बनाया जाता है। जहां तक फ्री में वेबसाइट बनाने की बात है तो बहुत सारी ऐसी साइटें हैं जिनपर फ्री में वेबसाइट बनाया जा सकता है। पर अगर आप पहली बार वेबसाइट बनाने जा रहे हैं तो मैं आपको ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए कहूंगा। ब्लॉगर गूगल द्वारा बनाया गया है। और यह फ्री होने के साथ साथ चलाने में भी आसान है। इस पोस्ट में ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बारे में बताया गया है।

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के फायदे-

जैसा की आप जानते हैं आज के समय में इन्टरनेट का उपयोग तेजी से हो रहा है और कई वेबसाइट इससे पैसा भी कमा रही है। अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आप वेबसाइट बना कर पैसे कमा सकते हैं।
अगर आपका कोई बिज़नस है तो आप अपनी साईट के द्वारा उसकी जानकारी दूसरों को दे सकते हैं। आप अपने बिज़नस को बढ़ा सकते हैं। अगर आप किसी टॉपिक के बारे में जानते हैं जैसे कंप्यूटर , खेती , मोबाइल , इन्टरनेट , आदि और आप इसके बारे में लोगो को बताना चाहते हैं तो आप ये अपना ब्लॉग बना कर सकते हैं। बेबसाइट से आपकी पहचान दुनिया भर में हो जायेगी।

वेबसाईट बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए-

आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो आप ये काम आसानी से कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल से भी ब्लॉगर पर ब्लॉग बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि फ्री में ब्लॉग कैसे बनाया जाता है। आप नीचे दिए हुए स्टेप को ध्यान से देखें-

1ST STEP-

सबसे पहले आप ब्लॉगर.कॉम पर जाइये। इसके लिए आप  गूगल सर्च बॉक्स में BLOGGER टाइप करके सर्च करिये।

आप यहाँ क्लिक करके भी ब्लॉगर पर जा सकते हैं।

आप ब्लॉगर को ओपन कीजिये जिसमे की आपसे ईमेल आईडी पूछेगा। आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड भरकर लॉगिन कर दीजिये।


2ND STEP-

अब आपके स्क्रीन पर WELCOME TO BLOGGER का पेज खुलेगा जिसने की दो ऑप्शन होगें-
1. CREAT A GOOGLE+ PROFILE
2. CREAT A LIMITED BLOGGER
PROFILE
आपको creat a limited blogger profile पर क्लिक करना है आप ये सब नीचे इमेज में भी देख सकते हैं।


इसके बाद एक और पेज खुलेगा जिसमे आप CONTINUE TO BLOGGER पर क्लिक कर दीजिए।




2ND STEP-

CONTINUE TO BLOGGER पर जब आप क्लिक करेगें तो एक पेज खुलेगा जिसमे आप NEW BLOG वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये। हम आपको इमेज के साथ साथ बताते चल रहे हैं ताकि आपको दिक्कत ना हो।


3RD STEP-

NEW BLOG पर क्लिक करते ही create a New blog पेज आपके स्क्रीन पर खुलेगा जिसमे दो खाने भरने के लिए दिए होगें जीसे आपको कुछ इस प्रकार से भरना है।


1. पहला वाले खाने में आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम भरे यानि आप जिस नाम से ब्लॉग बनाना चाहते हैं। जैसे मेरा ब्लॉग INDIA HELP ME है तो आप भी ब्लॉग का कोई नाम इसमें भर दीजिये यही नाम गूगल पर सर्च करने पर दिखाई देगा। यहाँ पर मैं एक बात बाता दूँ आपको ब्लॉग का नाम आपके टॉपिक से सम्बंधित रहे तो अच्छा होगा। जैसे की अगर आप कंप्यूटर  से सम्बंधित ब्लॉग बना रहे हैं तो उसमें कंप्यूटर से जुड़े नाम भरिये खेती से सम्बंधित ब्लॉग है तो खेती का नाम लिखिए। जैसा ब्लॉग आप बना रहे हैं वैसा ही नाम आप इसमें भरें।

2. दूसरा वाले बॉक्स में आपको अपने ब्लॉग का यूआरएल (URL) भरना है। जैसे कंप्यूटर से जुड़े ब्लॉग के लिए computerkijankari ऐसा कुछ भर सकते हैं। मोबाइल से जुड़े ब्लॉग के लिए mobilekijankari भर सकते हैं।
अगर ये यूआरएल पहले से मौजूद होंगे तो आप दूसरा कुछ भरकर देख सकते हैं। जब नीचे ये लिखकर आये की THIS BLOG ADDRESS IS AVAILABLE तो आपका  एड्रेस सेट हो जायेगा। आपका  ब्लॉग एड्रेस कुछ इस प्रकार से होगा mobilekijankari.blogspot.in
ध्यान दें- आप एक बार सोच समझ कर अपना ब्लॉग एड्रेस भरें। अगर आप ब्लॉगिंग करने लगते हैं और बार बार अपना यूआरएल बदलते हैं तो दूसरी बार या बार बार आपका यूआरएल एड्रेस गूगल में सर्च होने में दिक्कत होती है।

अब हम मानकर चलते हैं कि इन दोनों बॉक्स को कैसे भरे इसके बारे में आप समझ गए होगें। इसके नीचे कई टेम्प्लेट दिए रहते हैं इनमे से किसी टेम्प्लेट पर क्लिक कर दीजिए। आपको टेम्प्लेट के बारे में कुछ बता दूं ये टेम्प्लेट जो आप सेलेक्ट करेगें वैसा ही आपके ब्लॉग पर दिखाई देगा मैं टेम्प्लेट के बारे में एक पोस्ट लिखूगां जिससे की आपको टेम्प्लेट क्या है और इससे क्या फायदा है पता चल जायेगा अभी तो मैं इतना बता दूं कि आप इनमे से कोई सिम्पल टेम्प्लेट सेलेक्ट करके CREATE BLOG वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

4RT STEP-

अब आपका ब्लॉग बन पूरी तरह से बन जायेगा अब आप भी कोई पोस्ट लिख सकते हैं और अपनी जानकारी लोगो तक इन्टरनेट के माध्यम से पंहुचा सकते हैं।


जब आप CREATE BLOG पर क्लिक करेगें तो एक और पेज खुलेगा जिसमे NEW POST का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक कीजिये और उसमे कुछ लिखकर PUBLISH वाले ऑप्शन पर क्लिक करके PUBLISH कर दीजिए 4 से 5 दिनों में आपका ब्लॉग इन्टरनेट पर दिखाई देने लगेगा। जब भी आप गूगल सर्च बॉक्स में अपना यूआरएल सर्च करेगें तो आपको अपना ब्लॉग दिखाई देगा।

आज आपने देखा की ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अभी ये ब्लॉग की एक छोटी सी सुरुआत है आगे ब्लॉग में बहुत सारे फीचर हैं जो की मैं आपको बताऊँगा। बस आप INDIA HELP ME के साथ जुड़े रहिये। अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके पूछ सकते हैं। आप हमसे जुड़ने के लिए नीचे जाकर ईमेल से  सब्सक्राइब कर सकते हैं जब भी कोई नयी पोस्ट INDIA HELP ME पर डाली जायेगी आपके ईमेल पर पहुँच जायेगी।

5 comments:

  1. विकिपीडिया पर आर्टिकल कैसे लिखते हैं।
    ?

    ReplyDelete
  2. Sir Aapka Post Bahut Badhiya Hai Bloger Ke Baare Me

    ReplyDelete
  3. Kya aap mujhe SEO ke baare mein bata skte hain. Step by step bataiyega or aapke bataye hua tarike kaafi achhe hain. Aasa karta hu ki aap jaldi hi SEO ka article post karenge.
    http://blog.rajcreatives.com/

    ReplyDelete
  4. Nice information 👍 this is my blog . Filmmakinginhindi.blogspot.com

    ReplyDelete
  5. मै अपनी ब्लॉग में आइकन लगने में प्रॉब्लम होती है

    ReplyDelete

अपने सवाल कमेंट बॉक्स के जरिये पूछें