आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Jim jane ke liye kya khaye

Jim jane ke liye kya khana chahiye. Body bnane ke liye kya khana chahiye. Perfect body banane ke liye kya khaye.



जिम जाने के लिए क्या खाएं-

फिट बॉडी और मसल्स पाने की चाहत में लोग जिम में जाते है। लेकिन जिम करने से ही बॉडी फिट नहीं हो जाती है। इसके लिए शरीर को कुछ पोषक तत्व की जरूरत होती है। जो लोग इसको बिना खाये जिम करते हैं उनका शरीर बनने की बजाय कम हो जाता है। जिम करने के लिए शरीर को प्रोटीन , बिटामिन और बिटामिन युक्त फ़ूड की जरूरत होती है। तो आइये देखते हैं कि जिम में जाने के लिए कौन कौन सी चीजें खाएं-



1- चना और सोयाबीन-

सबसे पहले चने और सोयाबीन को रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह जब यह फूल जाये तो पानी अलग करके इसका सेवन करें।

2. सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स)-


वर्कआउट करने में हमारे शरीर की एनर्जी लगती है इसको पाने के लिए आप सूखे मेवे का सेवन करें जैसे काजू , बादाम , किसमिस , पिस्ता , आदि का सेवन कर सकते हैं यह आपको ऊर्जा प्रदान करता है। इनमे मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो शरीर को ताकत प्रदान करता है। इन सबके अलावा ये शरीर से कई बीमारियों को दूर रखते हैं।

3. दूध घी का सेवन-


जैसा की आप जानते हैं कि दूध में घी में फैट की मात्रा पाई जाती है तथा इसके सेवन से शरीर को मजबूती भी प्रदान करती है। अगर आप जिम करते हैं तो दूध और घी का सेवन जरूर करें।



4. शकरकंद का सेवन-

शकरकंद शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो इसका सेवन वर्कऑउट करने से पहले या करने के बाद कर सकते हैं। शकरकंद में कार्बोहाइड्रेड और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को एनर्जी प्राप्त करने में मदद करता है।

5. ओट्स का सेवन-


जिम जाने के लिए हम ओट्स का भी सेवन कर सकते हैं। ओट्स में बिटामिन बी अच्छी मात्रा में होने के कारण यह शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन हम दूध के साथ कर सकते हैं। ओट्स को वर्कऑउट करने के बाद खा सकते हैं। ओट्स खाने से शरीर की क्षमता और ताकत बढ़ती है। ये आसानी से पच भी जाता है-

;;


6. केले का सेवन-

केला खाने से शरीर को मजबूती मिलती है इसलिए अगर आप जिम जाना चाहते हैं या वर्कऑउट करते हैं तो केले का सेवन जरूर करें इसमें बिटामिन्स , मिनिरल्स , और एक्सिऑक्सीडेंट और  आयरन , और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है। साथ ही साथ मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

7.अंडे का सेवन-


अगर आप अंडे का सेवन करते हो तो यह आपको जिम या वर्कआउट करने में मददगार साबित होता है। अंडे में मिनिरल्स और प्रोटीन होता है। जो शरीर को ऊर्जा और शक्ति प्रदान करता है। आप उबले हुए या कच्चे अंडे को वर्कआउट के बाद खा सकते हैं। इससे शरीर को ताकत मिलती है।


* आप इन्हें भी देख सकते हैं-


उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।