आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Khane ke sath pani piye ya nahi

Khane ke sath pani piya ya nahi. Khane ke kitni der bad pani piye. Khane ke sath pani pina accha nahi hai. Khane ke sath pani pine se kya nukshan hai. Kate samay pani kyo nahin pina chahiye




खाने के साथ पानी पियें या नहीं-

पानी हमारे जीवन के लिए कितना जरुरी है यह आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन हम यहाँ बात कर रहे हैं कि खाने के साथ साथ पानी पियें या नहीं पिए। वैसे सभी लोग जानते हैं और कई विशेषज्ञ भी यह मानते है कि खाने के साथ साथ पानी पीना शरीर के लिए खतरा है। फिर भी लोग इसे इग्नोर करते हैं और खाने के साथ साथ पानी पीते हैं कारण यह है कि वे ये नहीं जानते कि इससे खतरा है तो कौन सा खतरा है।

 दूसरी बात अगर खाने के साथ साथ पानी न पिए तो पानी खाने के कितने देर बाद पियें। इन्ही सवालों के जवाब हम इस पोस्ट में लेकर आये हैं जिसमे आपको ये पता चलेगा कि खाने के साथ साथ पानी पीने से क्या खतरा है। और खाने के कितनी देर बाद पानी पियें तो आइये देखते हैं यह पोस्ट-




खाने के साथ साथ पानी पीने पर गैस्ट्रिक जूस प्रभावित होता है-

अगर आप खाने के साथ साथ पानी पीते हैं तो इससे गैस्ट्रिक जूस प्रभावित होता है। दरसल खाने के बाद हमारे पेट में गैस्ट्रिक जूस उतपन्न होती है। जो हमारे पाचन क्रिया में सहयोग देते हैं। खाने के साथ साथ पानी पीने से गैस्ट्रिक जूस का काम भी बाधित होता है। 

गैस्ट्रिक जूस बहुत ही अच्छा है हमारे शरीर के लिए यह खाने को पचाने में मदद तो करता ही है साथ में यह खाने के साथ आने वाली खतरनाख बैक्टीरिया को भी ख़त्म करता है।




लार बनने में दिक्कत-

खाते समय हमारे मुह में लार बनता है जिससे हमारा खाना हजम होता है यानि लार के वजह से हमारा खाना वेट में पचता है। अगर आप खाने के साथ पानी पीते हैं तो यह लार पहले ही अंदर चला जाता है। जिससे खाना पचाने में दिक्कत होती है।

कब पिए पानी-

अब आप सोच रहे होंगे की पानी कब पिए अगर खाने के साथ साथ न पिए तो। आप खाने के थोड़ी देर बाद पानी पी सकते हैं। आप हमेसा यह पाते होगें की अगर कोई तला भुना चीज आप खा लेते हैं तो पानी पीने की इच्छा तुरन्त बढ़ जाती है। दरसल तला भुना चीज खाने से गला सूखा रहता है जिससे पानी पीने की इच्छा करती है। 



इससे शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है। इसलिए खाने के साथ साथ पानी पीना तो अच्छा नहीं है लेकिन जरूरत पड़ने पर आप पानी पी सकते हैं। जैसे अगर खाना गले में अटक जाएँ। या खाते समय छिक आ जाये आदि। यह जरूरी भी नहीं है कि आप एकदम खाना खाने के बाद ही पानी पियें अगर आपको जरुरी लगे की अब पानी पी लेना चाहिए तो पिए। आदत एकाएक नहीं बनती है। इसमें समय लगता है। 

यहाँ एक बात यह भी है कि खाना डाइजेस्ट होने के बाद लिवर का काम आता है जो खाने से जरुरी पौष्टिक तत्व शरीर के विभिन्न हिस्सों तक पहुचाता है। इसके लिए लिवर जो पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसलिए अगर पर्याप्त मात्रा में लिवर को पानी नहीं मिलता तो शरीर के विभिन्न अंग जरूरी पोषक तत्वों को नहीं पा सकेंगे इसलिए खाने के बाद आप अच्छे से पानी पियें ताकि लिवर भी अपना काम कर सके।



उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।