आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Hair bal sidhe kaise kare

Hair Growth And Strength Fast. Balo ko sidha kaise kare. Tere mede balon ko sidha kaise kare. Balo ko sidha karne ka tarika hindi me.




बाल सीधे करने के तरीके-

आज के समय में अधिकतर लोग अपने बालों को सीधा रखना पसन्द करते हैं। ज्यादातर लोगों के बाल पहले से ही सीधे होते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके बाल सीधे नहीं होते है। 

बाल सीधे करने के लिए लोग ब्यूटी पार्लर और मेंस पार्लर में जाते हैं। उनके बाल सीधे तो हो जाते हैं कुछ समय के लिये अच्छे भी दीखते हैं लेकिन धीरे धीरे उनके बाल पहले से भी खराब हो जाते हैं। ऐसा होना भी स्वाभाविक है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके यहाँ बतायेगें जिससे आपके बाल सीधे भी हो जाएंगे और खराब भी नहीं होंगे।

आप इन तरीकों को आजमा कर देखें इससे आपके बाल सीधे तो होगें ही साथ में मजबूत और मुलायम भी होगें। जो लोग कर्ली (घुघराले) बालों से परेसान हैं उनके लिए भी यह तरीका फायदेमंद हो सकता है।


तो आइये देखते हैं कि बालों को सीधा कैसे किया जा सकता है बिना किसी नुकसान के।

1. रात को सोने से पहले नहाएं या बालों को गीला करें और कंघी करें ऐसा करने से बाल सीधे होते हैं।

2. नारियल के पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और 10 से 20 मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें फिर कंघी करें।

3. नहाने से पहले हेयर आयल में एलोवेरा का जेल मिलाकर हल्का गर्म करें और उसे बालों पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद बाल धोएं। इससे आपके बाल सीधे और चमकदार होंगें।



4. वाटर स्प्रे करने वाली बॉटल में पानी और दूध भरें और उसे अपने बालों और स्प्रे करें साथ में कंघी करें इसके  10 से 15 मिनट बाद बाल धोये और फिर से कंघी करें इससे आपके बाल मजबूत और सीधे होगें।

5. नहाने से 1 घण्टे पहले जैतून के तेल में अंडा मिलाकर बालों पर अच्छी तरीके से लगाएं और एक घण्टे बाद बाल को धोएं और कंघी करें।

6. एक कप दूध में दो चम्मच शहद मिलाएं और इसे  बालों में अच्छी तरह लगाएं। लगाने के बाद बालों को दो घण्टे तक ऐसे ही छोड़ दें और जब दो घण्टे हो जाएं तो बालों को धोएं।

7. बाल धोने के बाद कंघी की मदद से बालों को तीन हिस्सों में बाट लें और और क्लिप लगा दें यह काम आप सोने जा रहें हो तो भी कर सकते हैं।

8. अगर आप हेयर ड्रायर का प्रयोग करते हैं तो इसका प्रयोग बालों को सुखाने के लिए न करें अगर बहुत जरुरी हो तभी हेयर ड्रायर का प्रयोग करें।



9. ओलिव आयल और एक चम्मच शहद साथ में दो केले को एक में मिलाएं और मिश्रण बनाकर बालों पर अच्छे से लगाएं। 20 से 25 मिनट बाद बल धोएं उसके बाद कंघी करें।

10. बालों को धोने के बाद उसमें सरसों का तेल लगाएं जो मिलावटी न हो सुद्ध हो। इसके बाद कंघी करें जिससे बाल सीधे रहेगें।


बालों की करें अच्छे से देखभाल-

बहुत से लोग अपने बालों की अच्छे से देखभाल नहीं करते हैं। अगर बल झड़ते या गिरते हैं या डेंड्रफ की समस्या हो जाती है तो लोग इसे पहले इग्नोर कर देते हैं। लेकिन यह जब बालों को बुरी तरह से नुकसान पहुचाने लगती है तो लोग इसको सही करने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं अलग अलग तेल व् शेम्पू इस्तेमाल करते हैं पर इससे कोई अच्छा फायदा नहीं होता है। इससे पहले की यह समस्या आपके साथ भी हो आप अपने बालों की देखभाल अच्छी तरीके से कीजिये कुछ तरीके हम आपको यहाँ बता रहे हैं जिनसे आपको फायदा होगा-

1. बालों को धोने के तुरंत बाद कंघी न करें इससे बाल कमजोर होते हैं।



2. जहाँ तक हो सके बालों पर हेयर ड्रायर के प्रयोग करने से बचें बालों को नेचुरल तरीके से सूखने दें। अगर बहुत जरुरी हो तो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें।

3. बालों में अलग अलग तरह के शेम्पू कंडिसनर हेयर आयल आदि का प्रयोग न करें। कोई एक अच्छा प्रोडक्ट का प्रयोग करें कौन सा प्रोडक्ट आपके बालों के इसके लिए आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं।

4. बालो को आयरन के लगने से बचाएं कोई भी पिन अगर ख़राब हो जाये उसका आयरन दिखने लगे तो उसे बालों में न लगाएं।

5. अगर बालों के गिरने की समस्या ज्यादा हो या कई तरीके आजमाने के बाद बालों का गिरना बंद नहीं हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-

उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।