आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Android mobile ki ram memori kaise badaye

ANDROID MOBILE KI MEMORI KAISE BADAYE ANDROID MOBILE KI RAM KAISE BADAYE.


एंड्रॉयड मोबाइल की RAM कैसे बढ़ायें-


आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी आगे है की आप इसके बारे में थोड़ा सा भी जानते हैं तो ये आपको और अधिक सिखने का मौका देती है।


आज हम इस पोस्ट में देखेगे की एंड्रॉयड फ़ोन का RAM कैसे बढ़ाया जाता है। वैसे हम सभी   जानते हैं कि RAM क्या है और इसका क्या महत्व है हमारे मोबाइल में।तो आइये जानते हैं एंड्रॉयड मोबाइल के RAM बढ़ाने से होने वाले फायदे के बारे में।


RAM बढ़ाने से होने वाले फायदे-

आप सभी जानते हैं कि आपके मोबाइल में RAM जितनी ज्यादा होगी मोबाइल की स्पीड भी उतनी अच्छी होगी। मोबाइल की स्पीड RAM पर निर्भर करती है। अगर आपके मोबाइल की RAM कम है तो उसकी स्पीड स्लो हो जाती है। आप ज्यादा ऍप नहीं रख पाते बड़े गेम भी नहीं खेल पाते हैं। जब RAM धिरे धिरे भर जाती है तो आपको कुछ ना कुछ अपने मोबाइल से हटाना पड़ता है। बहुत लोग ऐसे हैं जिनके पास पहले की एंड्रायड फ़ोन है जिसकी RAM 120 से 260 से करीब होती है अब आप सोच सकते हैं कि इतने RAM में आप क्या कर
सकते हैं। और व्हाट्सऍप , हाईक आदि यूज़ करने से धिरे धिरे वो भी RAM भर जाती है जिसके कारण आपको क्लियर डाटा करना पड़ता है या कुछ हटाना पड़ता है। अगर आपके मोबाइल की RAM कम है तो बड़े गेम खेलने
में भी परेशानी होती है वे बहुत ही स्लो चलते हैं या चलते ही नहीं है। अगर RAM के बारे में सीधे कहूँ तो हम अपने मोबाइल में जो भी कर रहे होते हैं वो हम RAM की सहायता से ही करते हैं अगर मोबाइल में RAM नहीं तो हमारा मोबाइल कुछ भी नहीं। अब बात आती है कि RAM कैसे बढ़ाया जाए तो RAM को हम एक ऍप की मदद से बढ़ाते हैं जिसका नाम है ROEHSOFT RAM EXPANDER (SWAP) इसकी मदद से आप चाहे जितना भी RAM बढ़ाना चाहे उतना बढ़ा सकते हैं। ये आपके सेकेंडरी मेमोरी यानि जो मेमोरी आप लगाते हैं वो 8 GB की है तो आप 2GB को RAM बना सकते हैं और बाकि आप म्यूजिक , फोटो , वीडियो आदि के लिए यूज़
कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने RAM को 4GB तक भी बढ़ा सकते हैं।

एंड्रॉयड फ़ोन का RAM बढ़ाने के लिए क्या क्या होना चाहिए-


1. ROOTED एंड्रॉयड फ़ोन- आपका फ़ोन रूटेड होना चाहिए नहीं तो आप अपने मोबाइल की RAM नहीं बढ़ा पायेगें। अगर आपका मोबाइल रुट नहीं है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं। और साथ ही आप ये भी देखेंगे कि एंड्रॉयड मोबाइल रुट होने से फायदा क्या है और नुकशान क्या है।


2. मेमोरी कार्ड- आपके पास एक मेमोरी कार्ड भी होना चाहिए क्योंकि ऍप आपके मेमोरी कार्ड का ही पार्टीशन करके RAM बनाती है। अब मेमोरी कार्ड कितने GB का हो 4GB या 8GB का ये आपके ऊपर है कि आप कितना RAM बढ़ाना चाहते हैं।

ध्यान दें- आप अपने मेमोरी कार्ड के जरुरी डॉक्यूमेंट , वीडियो, इमेज , ऍप , आदि को कहीं कॉपी कर ले क्योंकि इस RAM बढ़ाने के प्रोसेस में आपकी मेमोरी फॉर्मेट भी हो सकती है। या फिर प्रोसेस सही से ना होने पर आपको मेमोरी कार्ड फॉर्मेट करके ट्राई करना पड़ सकता है।

3. ROEHSOFT RAM EXPANDER ऍप- इसी ऍप के द्वारा हम मेमोरी का पार्टीशन करके RAM को बढ़ाएंगे।

RAM बढ़ाने की प्रोसेस-

अब आप समझ गए होंगे की RAM बढ़ाने से फायदा क्या है। और RAM बढ़ाने के लिए क्या क्या चाहिए। तो आइये जानते हैं कि एंड्रॉयड मोबाइल के RAM को कैसे बढ़ाया जाए। आप नीचे दिए गए स्टेप को देखें-

1ST STEP-

1.सबसे पहले आप अपने मोबाइल में ROEHSOFT RAM EXPANDER ऍप को डाउनलोड करें इसको आप गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद ऍप को इंस्टॉल कीजिये।

2. अब आप अपना मोबाइल रीस्टार्ट कीजिये।

3. मोबाइल रीस्टार्ट करने के बाद आप ROEHSOFT RAM EXPANDER ऍप को खोलिये।

4. अब आपसे रुट (ROOT) परमिशन मागेगा आप ALLOW या GRANT पर क्लिक कर दीजिये।


2ND STEP-

अब Swp File नाम का जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसके सामने जो लाइन है उसपर एक डॉट दिखाई देगा उस डॉट को राईट साइड में खीचकर आप अपने मोबाइल की RAM को 4 GB तक बढ़ा सकते हैं। आपको जितनी RAM बढ़ानी है उतना ही उस डॉट को राईट साइड में खिंचे। आपको ये भी दिखेगा की आपने कितना RAM बढ़ाया है। जैसे- Swp File=2150MB


2. उसके नीचे एक और लाइन होगी Swappiness नाम। उसके लाइन को राईट साइड में 100 तक यानि पूरा खिंच दीजिये।

3RD STEP-

इसके बाद आपको ऊपर Swap Activ ऑप्शन दिखाई देगा। उसपर क्लिक कर दीजिये।

अगर आपके मोबाइल में इंटरनल मेमोरी है तो एक टैब और खुलेगा (Path of Partition Selection For Swap) जिसमे की आपको ये दिखायेगा की आप Swap file मेमोरी कार्ड में बनाना चाहते हैं या SD कार्ड में आप जिसमे पार्टीशन चाहते हैं उसमें उतना स्पेस होना चाहिए जितना आप RAM के लिए यूज़ करना चाहते हैं।


इसके बाद आपको Swap Activ पर क्लिक करना होगा उसके बाद Swap फाइल CREATE होने लगेगा।
अगर आपके मोबाइल में इंटरनल मेमोरी नहीं है तो  Swap Activ पर क्लिक करने पर Swap file create होने लगेगा। जब इसका प्रोसेस 100℅ होकर पूरा हो जाये तो आप अपने मोबाइल के सारे ऍप बंद करके मोबाइल को रीस्टार्ट कर दीजिए अब आपकी RAM बढ़ जायेगी।



1. ये आपके फ़ोन की VIRTUAL (वर्चुअल) मेमोरी को बढ़ाता है जो की आप सेटिंग में जाकर चेक करेगें तो नहीं दिखेगा। पर अगर आप बड़े गेम्स ऍप आदि चलाते हैं तो वो आसानी से आपके मोबाइल में चलेगा।
2. अगर इसके बाद आप अपनी मेमोरी निकाल देगें तो आपको फिर से वही प्रोसेस करना पड़ सकता है। इसलिए जिस मेमोरी में आपने पार्टीशन किया है उसे मोबाइल से न निकालें।

3. यह ट्रिक बस ROOTED एंड्रॉयड फ़ोन पर काम करता है।

4. RAM बढ़ाने के बाद आप मेमोरी को फॉर्मेट भी नहीं कर सकते नहीं तो वही प्रोसेस दुबारा करना पड़ सकता है।

5. ROEHSOFT RAM EXPANDER ऍप को अगर आप अनइंस्टाल करेंगे तो RAM भी हट जायेगी जो इस ऍप द्वारा बनाई गयी है।

आप इन्हें भी देख सकते हैं----

तो आप समझ गए होंगे की एंड्रॉयड फ़ोन की RAM को कैसे बढ़ाया जाता है अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

3 comments:

  1. 8 GB ke ram me kitna GB memory GB hona chahiye.

    ReplyDelete
  2. 8 GB ke ram me kitna GB memory GB hona chahiye.

    ReplyDelete
  3. sir hum internal memory main RAM badha sakte hain.

    ReplyDelete

अपने सवाल कमेंट बॉक्स के जरिये पूछें