आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Favicon kaise lagate hai blogger me.

Favicon kaise lagaye blog me. Blogger me favicon kya hota hai. Favicon kya hai.


जब आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाकर अपना पोस्ट लिखना सुरु कर देते हैं तो साथ में हमे अपने ब्लॉग के design डिजाईन के ऊपर भी ध्यान देना पड़ता है। अगर ब्लॉग की डिजाईन अच्छी हो तभी विजिटर भी हमारे ब्लॉग पर आते हैं। आप कितनी भी अच्छी पोस्ट लिख ले जब तक आपके ब्लॉग की डिजाईन अच्छी नहीं होगी आपके ब्लॉग पर विजिटर कम आयेगें विजिटर का ब्लॉग में क्या स्थान है ये आप खुद ही जानते होगें। तो हम आज इस पोस्ट में आपको ब्लॉग के डिजाईन से सम्बंधित फ़ेविकॉन (favicon) के बारे में बतायेगें। साथ ही फ़ेविकॉन (favicon) होता क्या है और इसे लगाने से ब्लॉग में फायदा क्या है ये भी आपको बतायेगें।



Favicon क्या है-

सबसे पहले आपके मन में सवाल उठता होगा की फ़ेविकॉन होता क्या है। favicon साइट ब्लॉग का आइकॉन (icon) होता है जिसे की लगभग हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग में लगता है। Favicon दो शब्दों से मिलकर बना है। 

Favorite+icon जब कोई हमारी साइट खोलता है तो उसे यह दीखता है। जैसा को आप नीचे इमेज में मेरे ब्लॉग का favicon देख रहे हैं।





ब्लॉग में favicon लगाने से फायदा क्या है-

फ़ेविकॉन दिखने में छोटा होता है पर इसके फायदे बहुत हैं इसे लगाने पर हमारे ब्लॉग की एक पहचान बन जाती है। जैसे की अगर किसी ने अपने सिस्टम में बहुत सारी साइट खोल रखीं हैं तो वह आपके ब्लॉग के फ़ेविकॉन को देखकर उसपर जा सकता है। इससे पता चलता है कि यह आपकी वेबसाइट है।

अब आप समझ गए होगें की फ़ेविकॉन होता क्या है। तो नीचे दिए हुए स्टेप को देखिये और जानिए की ब्लॉगर में फ़ेविकॉन कैसे लगाते हैं।

1ST STEP-

ब्लॉग में favicon लगाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप ब्लॉगर पर जाकर अपने अकाउंट को खोलिये। फिर ब्लॉगर डेशबोर्ड पर आ जाइये। फिर लेआउट (layout) पर क्लिक कीजिये layout पर क्लिक करने के बाद राईट साइड में favicon का ऑप्शन दिखाई देगा उसमे Edit पर क्लिक कीजिये। आप ये सब प्रोसेस नीचे इमेज में देख सकते हैं।




BLOGGER DASHBOARD >> LAYOUT >> FAVICON >> EDIT

2ND STEP-

Edit पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा Configure favicon का उसमे chose file पर क्लिक करके आप अपने फ़ेविकॉन को अपलोड कीजिये फिर SAVE बटन पर क्लिक कर दीजिए। आपका favicon 16×16 का होना चाहिए वरना यह अपलोड नहीं होगा।


आप favicon के लिए अपने साइट ब्लॉग का छोटा नाम यूज़ कर सकते हैं जैसे Indiahelpme का IHM favicon लगा है।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-

आज आपने देखा की ब्लॉग में favicon कैसे लगाते हैं। और favicon होता क्या है। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।