आप यहाँ से ब्लॉग के सभी लेख देखें

Feature post kaise lagaye blog me

Blog me feature post kaise lagaye. Feature post kaise lagate hai blog Me. Feature post kya hota hai. INDIAHELPME



ब्लॉगर एक ऐसा माध्य्म है जिससे की हम अपनी जानकारी दुसरो तक पहुचाते है। साथ में हमे बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है। जब आप अपना फ्री ब्लॉग ब्लॉगर पर बना लेते हैं तो उसके सिस्टम को समझने में थोड़ी परेशानी होती है लेकिन जब आप ब्लॉग को यूज़ करने लगते हैं तो सारे सिस्टम खुद समझ जाते हैं। ब्लॉगर पर ब्लॉग बना लेने और पोस्ट लिखने तक ही हमारा काम सिमित नहीँ हो जाता हैबल्कि हमे अपने ब्लॉग में जरूरत के हिसाब से कुछ टूल को हटाना भी पड़ता है और कुछ टूल को लगाना भी पड़ता है। इसी के बारे में मैं अपने पिछले पोस्ट में बता चुका हूँ।




आज के पोस्ट में मैं जो जानकारी आपको दूगां वो है FEATURE POST के बारे में जो की बहुत ही अच्छा टूल है ब्लॉगर का FEATURE POST ब्लॉग में कैसे लगाते हैं और इससे क्या फायदा है और यह होता क्या है इसके बारे में भी हम जानेगें।


FEATURE POST क्या होता है-

Feature post ब्लॉग में एक GADGET है जिसके मदद से हम अपने ब्लॉग के किसी पोस्ट को अपने ब्लॉग पर दिखा सकतें हैं। या कहिये किसी ऐसे पोस्ट को जो की हम अपने ब्लॉग के साइड बार में दिखाना चाहें तो वो काम हम FEATURE POST की मदद से कर सकते हैं।


इसमें आपके पोस्ट का TITLE   डिस्क्रिप्शन और पोस्ट की पहली इमेज दिखाई देती है। जैसा की मैंने अपने FEATURE POST में FREE WEBSITE KAISE BNAYE लगा रखा है। जब इसपर कोई क्लिक करेगा तो वह पोस्ट खुल जाएगी। तो आप समझ गए होगें की FEATURE पोस्ट क्या होता है। आइये जानते हैं कि इससे फायदा क्या है।

FEATURE POST ब्लॉग में लगाने से
फायदा क्या है-

हम अपने ब्लॉग पर बहुत सारे पोस्ट पब्लिश करते हैं। पर उसमे जो अच्छी पोस्ट होती वो छुप जाती है जिससे की हमारे रीडर को पता नहीं चलता है। FEATURED POST के मदद से हम अपने ब्लॉग के सबसे अच्छे पोस्ट को साइड में दिखा सकते हैं जिससे की हमारे विजिटर उसे पढ़ सकते हैं।

FEATURED POST कैसे लगाये ब्लॉग में-

FEATURED POST WEIGHT ब्लॉग में लगाना बहुत ही आसान है आप नीचे दिए हुए स्टेप को देखिये।

1ST STEP-

सबसे पहले ब्लॉगर पर जाकर अपना ब्लॉग खोलिये और ब्लॉगर डेशबोर्ड पर आ जाइये। फिर LAYOUT पर क्लिक कीजिये।


LAYOUT के साइड में ADD A GADGET का ऑप्शन होगा उसपर क्लिक कीजिये।


2ND STEP-

ADD A GADGET पर क्लिक करने पर एक विंडो खुलेगी जिसमे की FEATURED POST वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिये।



3RD STEP-

FEATURED POST पर क्लिक करने पर CONFIGURE  FEATURED POST का ऑप्शन खुलेगा जिसमे की-


1. पहले नंबर पर Gadget title का ऑप्शन होगा जिसपर क्लिक करके आप FEATURED POST की टाइटल बदल सकते हैं।


इसके नीचे कुछ ऑप्शन होते हैं यहां से आप अपने featured post को कैसे दिखाना चाहते हैं लगा सकते हैं। 

2. दूसरे नंबर पर आपके सारे पोस्ट दिखाई देंगे जो की आपने अपने ब्लॉग पर पब्लिश किया है उसमे से कोई भी पोस्ट क्लिक करके आप अपने FEATURED POST में लगा सकते हैं जो की आपके ब्लॉग को खोलने पर दिखेगा।

3. तीसरे नंबर पर वो पोस्ट दिखेगा जिसे की आपने अपने FEATURED POST में लगाने के लिए चुना है।

4. चौथे नंबर पर SAVE बटन पर क्लिक करके आप SAVE कर दीजिए। 

अब आप अपने ब्लॉग को खोलकर देखिये आपका FEATURED POST लग गया है।


आप इन्हें भी देख सकते हैं-


आज आपने देखा की ब्लॉग में FEATURED POST WEDGAT  कैसे लगाते हैं। अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स के जरिये या हमारे फेसबुक पेज को लाइक करके फेसबुक पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो आप नीचे जाकर ईमेल आईडी द्वारा जुड़िये जब कोई नयी पोस्ट INDIAHELPME पर डाली जायेगी आपके ईमेल आईडी पर चली जायेगी। अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।